उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना | Uttrakhand Free Laptop Yojana

उत्तराखंड सरकार छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2020 शुरू करने जा रही है। इस सरकारी योजना में विद्यार्थीओ को आधुनिक शिक्षा के लिए मुफ्त में लैपटॉप दिए जायेगे । यह योजना 10 वीं या 12 वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्कूली छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए है जिसके तहत मुफ्त लैपटॉप परीक्षा में अच्छे नम्बरो से पास होने वाले विद्यार्थीओ को मिलेंगे।

Free Laptop Scheme 2020– उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना

यह योजना विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए है जो वित्तीय संकट के कारण अपना स्वयं का लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं है। आर्थिक रूप से कमज़ोर पिछड़े वर्ग के विद्यार्थीओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कई सुविधाओं की आवश्यकता होती है | लेकिन गरीब होने के कारण वह प्राप्त नहीं कर पाती लेकिन उत्तराखंड सरकार की इस योजना से वे अपने सपनो को साकार कर पाएंगे। आइये जानते है इस योजना के कुछ मुख्य पहलुओं पर और कौन ओऱ कैसे इस योजना में अप्लाई कर सकता है।

मुफ्त लैपटॉप योजना,उत्तराखंड सरकार की मुख्य बाते।

  • यह मुफ्त लैपटॉप योजना 2019-20 से चल रहे शैक्षणिक सत्र से लागू की गयी है और 2020-21 सत्र के लिए भी जारी रहेगी।

उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना

  • इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जायेगा। ये वे विद्यार्थी होंगे जिन्होंने 10 वीं या 12 वीं बोर्ड परीक्षा 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है।

  • उत्तराखंड सरकार ने इस वर्ष की शुरुआत में इस योजना के लिए 1.5 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।

  • लैपटॉप में विंडोज और 2 जीबी रम साथ ड्यूल computing होगी। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लेटेस्ट configuration का होगा। लैपटॉप स्क्रीन 14 ” की होगी।

  • यह सरकारी योजना सिर्फ उनके लिए है जो उत्तराखंड के स्थायी निवासी होंगे और योजना में अप्लाई करने के लिए उन्हें पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा।

मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करे।

अभी तक इस उत्तराखंड सरकार की मुफ्त लैपटॉप योजना में अप्लाई करने के लिए आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है लेकिन माना जा रहा है की राज्य सरकार अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तराखंड मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण को आमंत्रित कर सकती है या एजुकेशन विभाग की http://educationportal.uk.gov.in/ पर आवेदन के लिए आवेदन पत्र मांग सकती है। जैसे ही आवेदन ऑनलाइन फॉर्म सार्वजनिक हो जाएगा, हम इसे यहां अपडेट करेंगे।एक रिपोर्ट के अनुसार मुफ्त लैपटॉप का प्रस्ताव श्री आर के कुमार ,निदेशक शिक्षा विभाग को भेजा गया है जो जल्द ही इस पर दिशा निर्देश जारी करेंगे

1 Response

  1. Sneha says:

    Hello sir.
    Sir please help me ….i need your….please tell me how to apply for this scheme…..i need laptop sir please

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *