Uttarakhand Parivar Register Nakal 2023 | उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल

भारत के हर नागरिक को अपनी पहचान बताने के लिए एक डॉक्यूमेंट उपलब्ध करवाया जाता है जैसे की आधार कार्ड और पहचान पत्र। इसी कर्म में अब सभी राज्य अपने राज्यों में फैमिली आईडीई लांच कर रही है जिसमें परिवार के सारे सदस्यों की जानकारी दर्ज की जाएगी। उत्तराखंड सरकार ने भी परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी एक ही जगह रखने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाया है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी उपलब्ध होगी जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग और व्यवसाय आदि और इस दस्तावेज को परिवार रजिस्टर नकल

का नाम दिया गया है। उत्तराखंड के लोग ई-सर्विसेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन ये डॉक्यूमेंट प्राप्त कर सकते है।

परिवार रजिस्टर नकल डॉक्यूमेंट उत्तराखंड में कई सरकारी कार्यालयों और सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए जरुरी होगा। अगर आप उत्तराखंड के निवासी है और अभी तक आपके पास परिवार रजिस्टर नकल नहीं है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और बताई गयी प्रक्रिया से अपना डॉक्यूमेंट प्राप्त करें।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल 2023

आज के ऑनलाइन युग में इंटरनेट ने हमारे बहुत से कामों को आसान बना दिया है। हमारी केंद्र और राज्यों की सरकारें भी अब इंटरनेट के माध्यम से लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं और योजनाओं में आवेदन की सुविधा प्रदान कर रही है। उत्तराखंड के लोगों को परिवार रजिस्टर नकल प्राप्त करने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर न लगाने पड़े इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है। लोग घर बैठे अपनी रजिस्टर नकल चेक कर सकते है। इससे लोगों के पैसों और समय की बचत होगी।

राज्य के हर वर्ग के परिवार को इस दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी चाहे वो पिछड़ा वर्ग, जनरल, ओबीसी या किसी अनुसूचित जाति से है। अगर आपको मोबाइल या लैपटॉप पर वेबसाइट पर जाने की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप ध्यान दे यहां हम ऑनलाइन परिवार रजिस्टर नकल कैसे निकाले की जानकारी सरल तरीके से दे रहे है।

Parivar Register Nakal Key Points

पोर्टलपरिवार रजिस्टर नकल
वेबसाइट का नामई-सर्विसेज उत्तराखंड
राज्य का नामउत्तराखंड
प्रक्रियाऑनलाइन
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यपरिवार के सारे सदस्यों की जानकारी
आवेदन शुल्कशून्य
Official Websitehttps://eservices.uk.gov.in/

Click Here for Uttarakhand atal ayushaman Yojana

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल बनाने का उद्देश्य और लाभ

परिवार के सारे सदस्यों का विवरण एक ही डॉक्यूमेंट पर लाना परिवार रजिस्टर नकल का मुख्य उद्देश्य है। पंचायत के कार्यालय में आपके एरिया के सभी परिवारों का विवरण उपलब्ध होता है।

  • इस डॉक्यूमेंट से आप सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त प्रॉपर्टी खरीदने, बेचने और नौकरी में अप्लाई करने के लिए भी काम आएगा।
  • स्कॉलरशिप प्राप्त करने और केंद्र व राज्य की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार रजिस्टर नकल की जरुरत पड़ेगी।
  • इस दस्तावेज से आप अपनी ग्राम पंचायत में रहने वाले सभी सदस्यों की जानकारी और पंचायत की कुल जनसंख्या प्राप्त कर सकेंगे।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशन में आवेदन और लाभ के लिए परिवार रजिस्टर नकल का प्रयोग किया जा सकता है।

उत्तराखंड परिवार रजिस्टर नकल कैसे निकाले?

उत्तराखंड के जो स्थाई निवासी अपना परिवार रजिस्टर नकल निकालना चाहते है वे ई-सर्विसेज की ऑफिसियल वेबसाइट पोर्टल पर जा कर ऑनलाइन अपना आवेदन दे सकते है। निचे कुछ आसान स्टेप्स में हम आपको अपनी नक़ल अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बता रहे है। अगर आप इस वेबसाइट को पहली बार खोल रहे है तब भी इन स्टेप्स से आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • परिवार रजिस्टर नकल निकालने के लिए सबसे पहले आप ई-सर्विसेज के ऑफिसियल पोर्टल पर जाये।
  • वेबसाइट के होम पेज पर मेन्यू बार में आपको “सेवाओं की सूची” नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

Parivar Nakal

Note – अगर आपको वेबसाइट के ऑप्शन इंग्लिश भाषा में दिख रहे है और आप इसे हिंदी में देखना चाहते है तो मेन्यू बार के ऊपर भाषा बदलने का विकल्प दिखेगा जिससे आप अपने अनुसार हिंदी और अंग्रेजी में बदल सकते है।

  • सेवाओं की सूची” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने का ऑप्शन जाएंगे। अब आपको दिए गए ऑप्शन में से “परिवार रजिस्टर नकल” पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज आएगा जिस पर एक फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म पर आपको ड्राप लिस्ट के जरिये अपनी जानकारी दर्ज करनी है।
  • आपको अपने जनपद, ब्लॉक, ग्राम पंचायत और ग्राम के नाम का चयन करके निचे बॉक्स में परिवार के मुखिया का नाम दर्ज करना है और अंत में खोजें के बटन पर क्लिक करना है।

parivar-nakal-check-online

  • बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चयन की हुई जानकारी के आधार पर Uttarakhand Parivar Register Nakal स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • आप अपनी नकल पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते है।
परिवार रजिस्टर नकल पंजीकरण प्रक्रिया
  • पंजीकरण प्रक्रिया में सबसे पहले ई-सर्विसेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।  वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा।
  • आप को पंजीकरण करने के लिए 4 ऑप्शन दिखाई देंगे। आप “नागरिक लॉगिन” या फिर “सी.एस.सी” के माध्यम से पंजीकरण कर सकते है।  
  • सी.एस.सी पंजीकरण प्रक्रिया में आपको CSC पर क्लिक करना है जिसे बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में सी.एस.सी यूजर आईडीई, यूजर का नाम, आयु, पिता का नाम, ग्रामीण/शहरी, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, ब्लॉक आवेदक का पत्ता, मोबाइल नुएर आदि जानकारी दर्ज करके Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा जिसे दर्ज करके आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Click Here for Mukhyamantri Swarojgar yojana

Helpline Number

इस आर्टिकल में हमने आपको परिवार नकल निकालने की जानकारी सरल तरीके से बताने का प्रयास किया है। अगर आपको इससे संबंधित कोई समस्या आ रही है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है या फिर ईमेल आईडी के द्वारा भी अपनी समस्या, शिकायत और सुझाव भेज सकते है।  

अगर आप अपने जिला के ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना चाहते हो तो वेबसाइट के कांटेक्ट पेज पर जा कर अपने डिस्ट्रिक्ट के मैनेजर का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप अपने मोबाइल फोन पर  गूगल प्ले स्टोर से अपणि सरकार मोबाइल एप्प भी डाउनलोड कर सकते है।

Apni Sarkar Helpdesk Toll Free Number: Dial 1905 and Choose 4
Contact Timing: 10:00 AM – 5:00 PM (Monday to Saturday)
Email Id: e-helpdesk@uk.gov.in
Contact Us: https://eservices.uk.gov.in/contact-us

दोस्तों Uttarakhand Parivar Register Nakal 2023 का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ इसे साझा करें और अगर इससे संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट के जरिये हमें अवश्य बताये। उत्तराखंड राज्य की अन्य सरकारी सेवाओं और योजनाओं को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट के मेन्यू बार में जाये और उत्तराखंड के ऑप्शन पर क्लिक करें। हम आशा करते है हमारे द्वारा दी हुई जानकारी से आपको लाभ मिले। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *