Uttar Pardesh Internship Yojana | यूपी इंटर्नशिप योजना, आवेदन कैसे करे

यूपी इंटर्नशिप 2020 | उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना | Up internship Scheme | Up internship Scheme 2020 information | how to apply uttar pardesh intership scheme

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी प्रदेश के पढ़ने वाले छात्र -छात्रों के लिए एक इंटर्नशिप स्कीम की घोषणा की है। ये घोषणा उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय में श्रम और रोजगार विनिमय विभाग द्वारा चलाये गए एम्प्लॉमेंट फेयर के दौरान की। ये योजना क्या है और इससे पढ़ने वाले छात्र -छात्रों को क्या लाभ मिलगे ये हम इस आर्टिकल में बतायेगे।

यूपी इंटर्नशिप योजना

आज हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों कोई ना कोई योजना युवाओ के लिए ला रही है। केंद्र सरकार की “स्किल इंडिया मिशन” से अलग उत्तर प्रदेश सरकार ने 9 फरवरी 2020 को आयोजित राज्य में रोजगार मेले की पूर्व संध्या पर माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के छात्रों के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना 2020 की घोषणा की। इस योजना में 10 वीं, 12 वीं और स्नातक करने वाले विद्यार्थियों को एक विशेष तरह की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी जो की उद्योगो की मांग के अनुसार होगी। बेरोजगारी के पीछे मुख्य कारण कौशल की कमी है यानी तकनीकी या गैर-तकनीकी ट्रेनेड मानव संसाधन की कमी। UP Internship yojana का लक्ष्य इस कमी को पूरा करना है। आइये जानते है इनकी कुछ मुख्य पहलुओं पर

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के उद्देश्य

यूपी इंटर्नशिप योजना उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत विद्यार्थियोंको 6 महीने से एक साल तक इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा और प्रत्येक महीने में 2500 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी इंटर्नशिप प्रशिक्षण देने के लिए विद्यार्थियों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और कंपनियों के साथ जोड़ा जायेगा।

Key Points

Name of The Schemeयूपी इंटर्नशिप स्कीम
Start Byमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
वित्तीय धनराशि2500 रूपये
benefits10 वी ,12 वी और ग्रेजुएशन करने वाले युवा
Objectiveबेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
Internship Duration6 महीने या 1 साल
No. Of beneficiary500000

Click Here for UP Scholarship Scheme

Benefits of UP Internship Scheme

  • इस योजना में1,500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा और 1,000 रुपये राज्य सरकार द्वारा प्रदान किये जाएंगे। इंटर्नशिप के पूरा होने के बाद सरकार नौकरी पाने में युवाओं की मदद करेगी और इसके लिए एक HR सेल भी बनाया जायेगा।
  • UP Internship Scheme के तहत राज्य के प्रत्येक तहसील में एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्र खोलने का है, जो युवाओं को उनके कौशल को निहारने के लिए एक मंच उन्हें मिल सके।
यूपी इंटर्नशिप योजना
  • इस योजना में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से लडकियों के लिए 20 % कोटा पुलिस विभाग में निश्चित करने का फैसला लिया है अब प्रदेश की लड़कियों भी प्रदेश की सुरक्षा में योगदान देगी।
  • इस योजना में लगभग 5 लाख विद्यार्थियों को लाभ देने की बात कही गयी है

आवेदन कैसे करे ।

सरकार ने इस योजना की घोषणागोरखपुर विश्वविद्यालय से की है हालांकि उत्तरप्रदेश सरकार की इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी सरकार ने अभी प्रदान नहीं की है अभी केवल UP Internship yojana की घोषणा की गई है अधिकारीयों द्वारा जल्द ही यूपी इंटर्नशिप योजना में आवेदन के बारे में सूचित किया जायेगा। जैसे ही सूचना जारी होगी हम आपको इसमें आवेदन का तरीका भी बता देंगे। आप up.gov.in या sewayojan.up.nic.in पोर्टल पर समय समय पर विजिट भी करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *