UP ganna Parchi Calendar, Download Mobile App | यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य में रह रहे गन्ना किसानों के लिए E ganna parchi की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने e ganna online योजना की शुरुवात राज्य में माफियाराज को खत्म करने के मकसद से शुरू किया है। अगर आप भी up cane registration के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं।

E Ganna Parchi

E Ganna पर्ची की शुरुवात वर्तमान उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने इसलिए किया क्योंकि राज्य में रह रहे गन्ना

किसानों को उनके गन्ने का सही मूल्य राज्य में हो रहे माफियाराज के कारण प्राप्त नही हो रहा था। जिसके कारण किसानों की आजीविका बिल्कुल भी बढ़ नही रही थीं। जिसके चलते उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने इस E Ganna Parchi yojana की शुरुवात की। जिससे राज्य में हो रहे गन्ना के लेन देन में माफियाराज को खत्म किया जा सके।

E Ganna Parchi क्या है ?

E Ganna Parchi को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के गन्ना किसानों को ध्यान में रख कर बनाया है। E Ganna Parchi से उत्तर प्रदेश राज्य के गन्ना किसान अपने गन्ने की फसल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं। अब गन्ना किसानों को अपने फसल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय या फिर किसी दलाल के कार्यालय जाने की कोई जरूरत नहीं है आप ऑनलाइन ही घर पर बैठ कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

e-ganna calendar

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने किसानों के लिए गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी किसान गन्ने की खेती करते है वो फसल से जुड़ी जानकारी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के “ऑफिशियल वेबसाइट caneup.in पर जा कर जानकारी प्राप्त” कर सकते है। अगर आप भी E Ganna Parchi से जुड़े लाभ, पात्रता और आवेदन के प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

e ganna online का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार इस E Ganna Parchi Calendar के द्वारा राज्य में रह रहे गन्ना किसानों को अपने गन्ने की फसल से जुड़ी जानकारी के लिए बार बार सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने से बचाना चाहती है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार चाहती है कि राज्य में रह रहे गन्ना किसान घर बैठे ही सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकें। इस “E Ganna Parchi Calendar के द्वारा राज्य में रह रहे गन्ना किसान सर्वे, टोल, विकास, पर्ची, भुगतान सम्बन्धित जानकारियों को ऑनलाइन ही चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट ” पर जाके प्राप्त कर सकते है।

Click here for UP ration card List

E Ganna Parchi के लाभ

अगर आप भी E Ganna Parchi के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए तो चलिए शुरू करते है।

  • उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को गन्ना बेचने सम्बन्धित सभी जानकारियों जैसे- भुगतान, पर्ची, सर्वे, टोल से सबंधित सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो जाती है और उन्हें सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की भी कोई जरूरत नहीं होती है।
  • E Ganna Parchi Calendar के कारण राज्य में हो रही गन्ना फसल से जुड़ी कालाबाजारी भी खत्म हो गई है। अगर आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट नही मिल रही है तो आप ऐप को डाउनलोड करके भी अपने फसल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
Name of the articleगन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें
Stateउत्तर प्रदेश (UP)
लाभार्थी किसान
उद्देश्यचीनी मिल तथा गन्ने से संबंधित जानकारी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://caneup.in/
https://enquiry.caneup.in/

e-ganna cane up के लिए पात्रता

आप अगर सोच रहे है कि इस Ganna Parchi का लाभ क्या उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान उठा सकते है तो आपको इस E Ganna Parchi के पात्रता के बारे मे जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जो हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में नीचे बताएंगे।

  • आपको उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • जो भी व्यक्ति इस e-ganna cane up का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप एक किसान होने चाहिए।

IGRSUP stamp and registration Uttar pradesh

UP cane registration

अगर आपने अभी तक इस E Ganna Parchi के लिए आवेदन नही किया है तो आपको हम आर्टिकल के इस सेक्शन में up cane registration प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

  • आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

caneup-ganna-parchi

  • जिसके बाद आपको सबसे पहले अपने आप को इस पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको यूजर आईडी पासवर्ड के साथ लोग इन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको गन्ना घोषणा पत्र का आवेदन पत्र भरना होगा।
  • जहा पर आपको अपने गन्ना फसल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी साथ ही साथ आपके ब्लॉक, तहसील और जिले को चुनना होगा।
  • इस तरह आप E Ganna Parchi के लिए आवेदन कर पाने में सक्षम हो जाएंगे।

E Ganna Parchi Calendar कैसे देख सकते है ?

अगर आप भी अपने E Ganna Parchi Calendar को देखना चाहते है तो आपको आर्टिकल के इस सेक्शन को विस्तार से पढ़ना होगा। साथ ही साथ आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो भी करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे। जहा पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा जिसमे लिखा होगा कि किसान भाई अपने आँकड़े देखने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करे आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ganna-parchi-calendar

  • जिसके बाद आप अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा को डालेंगे तो उसके बाद आपके गन्ना फसल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी जो भी आपने अपने घोषणा पत्र में सरकार के साथ साझा की थी।

e ganna app download

up राज्य सरकार ने किसान भाइयों की सहायता के लिए e ganna पोर्टल का App भी तैयार किया है इस ऐप के डाउनलोड करने की प्रक्रिया यह दी गई हैं।

  • किसान साथियों की e ganna app download करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना हैं ।
  • अब यहा सर्च बॉक्स में e ganna app लिखकर सर्च करें।
  • इसके बाद Install App के बटन पर क्लिक करें ।
  • एप आपके मोबाइल में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको E ganna parchi और E Ganna Parchi Calendar और up cane registration के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। अगर ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करें । वही अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल आता है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *