What is Swamitva Yojana | स्वामित्व योजना 2020 उदेश्य, लाभ व आवेदन

Swamitva Yojana In Hindi | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना लाभ व मुख्य विशेषता | Objective of Swamitva Yojana 2020 | स्वामित्व योजना Online Registration | E -gram Swaraj Portal

यह लेख (Artical) स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) पर लिखा गया है इस लेख में स्वामीत्व योजना के लाभ, पात्रता और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे के बारे में बताये गे। ये योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने पंचायती राज दिवस के मोके पर लांच की है। इस योजना में भी मोदी जी ने  डिजीटीकरण को बढ़ावा दिया है ताकि देश का डिजिटल इंडिया

की और एक कदम और बढ़े। हम योजना की शुरुवात  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के सरपंचों के साथ बातचीत करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वामीत्व योजना का शुभारंभ किया। 

स्वामित्व योजना 2020 – Swamitva Yojana

इस योजना की शुरुवात  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के सरपंचों के साथ बातचीत करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वामीत्व योजना का शुभारंभ किया। स्वामीत्व योजना ड्रोन और नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करके ग्रामीण आबाद भूमि का नक्शा बनाने में मदद करती है। यह योजना सुव्यवस्थित योजना, राजस्व संग्रह सुनिश्चित करेगी और ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति के अधिकार पर स्पष्टता प्रदान करेगी। इससे मालिकों द्वारा वित्तीय संस्थानों से ऋण के लिए आवेदन करने के रास्ते खुल जाएंगे। संपत्ति से संबंधित विवादों को भी इस योजना के माध्यम से आवंटित उपाधि के माध्यम से सुलझाया जाएगा।

यह योजना केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा संचालित है और 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के रूप में शुरू की गई है।

स्वामित्व योजना के उदेश्य ( Objective of  Swamitva Yojana)

इस योजना की आवश्यकता तब महसूस की गई थी, जब ग्रामीण क्षेत्रों के कई ग्रामीणों के पास अपनी भूमि के स्वामित्व को साबित करने वाले कागजात नहीं थे। अधिकांश राज्यों में, गांवों में आबादी वाले क्षेत्रों का सर्वेक्षण और माप संपत्तियों के सत्यापन के उद्देश्य से नहीं किया गया है। गांवों में लोगों को मालिकाना हक प्रदान करने के लिए उपर्युक्त अंतर को भरने के उद्देश्य से स्वामिता योजना बनाई गई है।

Pradhan-Mantri-Swamitva-Yojana

Swamitva Yojana Key Points

Key Points
Name of the SchemeSwamitva Yojana
Launched byPM narendra Modi Ji
Launch Date24th April 2020 on of National Panchayati Raj Diwas
Beneficial forResidential land Record in the Rural Sector

 

स्वामित्व योजना के लाभ (Benefits of Swamitva Yojana)

  • इस योजना के अंतर्गत  ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक तकनीक का उपयोग करके भूमि के स्वामित्व का रिकॉर्ड बनाना है।
  • Swamitva Yojana  ग्रामीण इलाकों में संपत्ति के अधिकार के निपटान में एक लंबा रास्ता तय करने, सशक्तिकरण और अधिकार के लिए एक उपकरण बनने की संभावना है, जो संपत्तियों पर कलह के कारण सामाजिक संघर्ष को कम करेगा।
  • गैर-विवादास्पद रिकॉर्ड बनाने के लिए गांवों में आवासीय भूमि को ड्रोन का उपयोग करके मापा जाएगा। यह भूमि के सर्वेक्षण और मापन के लिए नवीनतम तकनीक है।
  • स्वामित्व योजना को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय, भारत के सर्वेक्षण, पंचायती राज विभागों और विभिन्न राज्यों के राजस्व विभागों के साथ मिलकर बनाया जायेगा।
  • ड्रोन एक गाँव की भौगोलिक सीमा के भीतर गिरने वाली हर संपत्ति का डिजिटल नक्शा तैयार करेंगे और हर राजस्व क्षेत्र की सीमाओं का सीमांकन करेगा।
  • ड्रोन-मैपिंग द्वारा वितरित सटीक मापों का उपयोग करके राज्यों द्वारा गांव में प्रत्येक संपत्ति के लिए संपत्ति कार्ड तैयार किया जाएगा। ये कार्ड संपत्ति मालिकों को दिए जाएंगे और भूमि राजस्व रिकॉर्ड विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त होंगे।

Benefits to Villages and Citizen

  • स्वामित्व योजना में एक आधिकारिक दस्तावेज(Legal Record) के माध्यम से संपत्ति के अधिकारों का वितरण ग्रामीणों को संपार्श्विक के रूप में अपनी संपत्ति का उपयोग करके बैंक वित्त तक पहुंचने में सक्षम करेगा।
  • एक गांव के लिए संपत्ति का रिकॉर्ड भी Swamitva Yojana में पंचायत स्तर पर बनाए रखा जाएगा, जो मालिकों से संबद्ध करों के संग्रह की अनुमति देगा। इन स्थानीय करों से उत्पन्न धन का उपयोग ग्रामीण अवसंरचना और सुविधाओं के निर्माण के लिए किया जाएगा।
  • शीर्षक विवादों की भूमि और आवासीय रिकॉर्ड सहित आवासीय संपत्तियों को मुक्त करने से संपत्तियों के बाजार मूल्य में सराहना की संभावना है।
  • कर संग्रह की सुविधा नई इमारत और संरचना योजना, परमिट जारी करने और संपत्ति हथियाने के प्रयासों को विफल करने के लिए सटीक संपत्ति रिकॉर्ड का उपयोग किया जा सकता है।

Swamitva Yojana Twitter Message

 

E -gram Swaraj Portal and मोबाइल अप्प

पंचायत दिवस पर Swamitva yojana  के साथ साथ  प्रधानमंत्री मोदी जी ने E -gram Swaraj Portal  व मोबाइल अप्प भी लांच की। इस  ऐप और पोर्टल  के माध्यम से पंचायती राज मंत्रालय ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) को तैयार करने और लागू करने के लिए एक एकल इंटरफ़ेस प्रदान करेगा। पोर्टल का नाम Egramswaraj.gov.in है। लोग इस वेबसाइट से संबंधित मोबाइल ऐप को पोर्टल से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Swamitva Yojana Digital Card

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल अप्रैल में उनके द्वारा शुरू की गई Svamitva yojana के तहत देश भर के 763 गांवों में 1,32,000 जमींदारों को अपने घरों और आसपास के क्षेत्रों की संपत्ति के सम्पति कार्ड जो की डिजिटल संपत्ति कार्ड के रूप में होंगे ,लोगो को प्रदान किये जायेगे। अभी इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के 221, कर्नाटक के 2, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तर प्रदेश के 346 और उत्तरांचल के 50 गावों सहित 763 गावों के घर मालिकों को ये कार्ड सौपे जायेगे। यह कार्य नरेंदर मोदी जी द्वार 11 अक्टूबर 2020 से शुरू कर दिया है 

स्वामित्व योजना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड

  • प्रॉपर्टी कार्ड सौपने के लिए इन गावों के मालिकों को एक मोबाइल मैसेज भेजा जायेगा जिसमें जिसे ओपन कर भू मालिक अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते है।
  • ये पूरा रिकॉर्ड डिजिटल होगा और हर गांव और शहर की प्रॉपटी का ब्यौरा डिजिटल रूप में ऑनलाइन उपलब्ध होगा
  • इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी आबादी वाले क्षेत्रों में भूमि का सीमांकन करने के लिए ड्रोन के उपयोग के साथ आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके सम्पति को मैप किया जाएगा।

Swamitva yojana youtube video

इस योजना के बारे में आप एक Youtube video के जरिये से भी जान सकते है। ये वीडियो सन्देश आपको स्वामित्व योजना के बारे में डिटेल में बतायेगा।

 

स्वामित्व योजना क्या है और किसके लिए है?

Swamitva Yojana ड्रोन और नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करके ग्रामीण आबाद भूमि का नक्शा बनाने बनाने के लिए है। ये योजना खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए है।

स्वामित्व योजना के उदेश्य क्या है?

इस योजना का उदेश्य ग्रामीण क्षेत्र की भूमि के रिकॉर्ड का सर्वेक्षण कर उसे डिजिटलकरण तरीके से भूमि का नक्शा बनाना है जो गांव के लोगों को मालिकाना हक भी दर्शाये गा।

Swamitva Yojana की घोषणा कब की गयी?

इस योजना की घोषणा 24th April 2020 को पंचयात राज दिवस के मौके पर की गयी

1 Response

  1. November 5, 2020

    […] स्वामित्व योजना 2020 – Swamitva Yojana […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *