Swachh Bharat Mission and its Objective, Gramin Toilet List: स्वच्छ भारत अभियान

Swachh Bharat Abhiyan in hindi | स्वच्छ भारत अभियान के लाभ | Objective of Swachh Bharat Mission | स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध हिंदी में | Swachh Bharat Logo | Swachh Bharat Achievements | Swachh Bharat Abhiyan Essay

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) भारत में होने वाले सबसे महत्वपूर्ण अभियानों में से एक है। स्वच्छता को बढ़ावा देनेऔर स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयासों में गति लाने के लिए, भारत के प्रधान मंत्री ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुवात की। स्वच्छ भारत अभियान शुरू तो हुआ था एक अभियान के साथ लेकिन लोगो का साथ इस अभियान में इतना मिला की ये स्वच्छ भारत मिशन में तब्दील हो गया।

स्वच्छ भारत अभियान | Swachh Bharat Abhiyan

महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए इस अभियान को 2 अक्टूबर को भारत के सभी शहरों और कस्बों को स्वच्छ बनाने के लिए लॉन्च किया गया जिसे भारत सरकार द्वारा प्रशासित किया गया। श्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया गेट पर स्वच्छता प्रतिज्ञा का नेतृत्व किया, जिसमें देश भर के लगभग तीस लाख सरकारी कर्मचारी शामिल हुए। उन्होंने राजपथ पर एक वॉकथॉन को भी हरी झंडी दिखाई और उनके साथ स्वत्छता अभियान में शामिल हुए।

श्री नरेंदर मोदी जी गंदगी को साफ करने के लिए झाड़ू उठाते हुए, स्वच्छ भारत अभियान को पूरे देश में एक जन आंदोलन बना दिया और वहा से उन्होंने एक मंत्र भी दिया(स्वच्छ भारत अभियान नारा ) “ना गदंगी करेंगे ना करने देंगे ” उन्हों Swachh Bharat Abhiyan में 9 लोगो को बुलाया और कहा की वो 9 लोग आगे 9 लोगो को इस अभियान में जोड़े।

स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्य | Objective of Swachh bharat Abhiyan in hindi

  • Swachh Bharat Mission के स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर चलाना और सभी कस्बों, ग्रामीण और शहरी इलाकों को शामिल करना। इसने लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए एक पहल के रूप में कार्य करना। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के कवरेज को बढ़ावा देकर दिनांक 02 अक्टूबर, 2019 तक स्वच्छ भारत के सपने को साकार करना ।
  • स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat abhiyan) ने इसे प्राप्त करने के लिए बहुत सारे उद्देश्य निर्धारित किए ताकि भारत स्वच्छ और बेहतर बन सके। इस अभियान में न केवल सफाईकर्मियों और श्रमिकों बल्कि देश के सभी नागरिकों से इसके साथ जुड़ने की अपील की है।
  • इसका उद्देश्य सभी घरों में सेनेटरी सुविधाओं का निर्माण करना भी है। ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्या खुले में शौच है। स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य इसे खत्म करना व शौचालयो का निर्माण करना।

Swachha-Bharat-Abhiyan-logo

  • Swachh Bharat Mission में जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा के प्रति जागरूक करना व नागरिकों को कचरे के निपटान जागरुप करना।
  • सम्पूर्ण भारत में साफ-सफाई की सुविधा को विकसित करने के लिये निजी क्षेत्रों का योगदान हासिल करना। इसी अभियान के तहत ही कई निजी क्षेत्र आज सरकार के साथ काम कर रहे है।
  • Swachh Bharat Mission का उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से समुदायों और पंचायती संस्थानों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करना और सफाई के लाभ व् सफाई न करने पर होने वाली हानि से अवगत करना।
  • घरों, स्कूलों, आंगनवाड़ियों, सामुदायिक मण्डलों के स्थानों पर ठोस और तरल कचरे से निपटने के तरीको से अवगत करना ।
  • व्यवहार परिवर्तन स्वच्छ भारत मिशन का प्रमुख बिंदु रहा है और इसलिए व्यवहार परिवर्तन संचार पर इस अभियान में जोर दिया गया है।

Swacch Bharat Mission Key Points

Key Points
Program NameSwachh Bharat Mission
Launch byPM Shri Narendra Modi Ji
Official Websiteswachhbharat.mygov.in
Launch year2014
Mission SloganOne step towards cleanliness

Click Here for sandad adarsh Gram Yojana

स्वच्छ भारत अभियान का महत्व

स्वच्छ भारत अभियान में सरकार और हम काफी हद तक सफल हो गये हैं। जैसा की कहा गया है की”स्वच्छता भगवान की ओर अगला कदम है” हम भारत के लोग अगर हर प्रभावी रुप से इसका पालन करे तो आने वाले समय में, स्वच्छ भारत अभियान से पूरा देश साफ़ सुथरा नज़र आएगा और हमारी सांस्कर्ति के अनुसार भागवान वही वास करते है जहां स्वच्छता होती है।

एक सच्चे भारतीय नागरिक होने का हमारा फ़र्ज़ है कि, “न गंदगी फैलाएं न फैलाने दें“। देश को अपने घर कि तरह साफ़ सुथरा रखे ताकि हम सब गर्व से कहे की हम भारतवासी हैं।

Swachh Bharat Abhiyan Progress

हमारे देश के सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों ने इस स्वच्छ भारत मिशन अभियान में अपना योगदान दिया है । इसी प्रवाह को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू, गुटका, पान, आदि उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इसके साथ साथ कुछ रॉज्यो में तो प्लास्टिक की थैलियों पर भी रोक लगा दी है।

किसी भी कार्यक्रम की सफलता लोगों की मानसिकता व् उनके साथ पर निर्भर करती है। आज भी हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों बुजुर्ग लोग या तो अनपढ़ है या कम पढ़े-लिखे हैं। ऐसे लोगो को समझाना और भी चुनौती पूर्ण हो जाता है। साफ-सफाई से हम स्वस्थ और सुरक्षित रहते है। हमें किसी और के लिए नहीं बल्कि सफाई खुद के लिए करना है व रखनी है।

स्वच्छ भारत अभियान उपलब्धियाँ – Swachh Bharat Abhiyan Achievements

  • यह जागरूकता अभियान देश के हर नागरिक तक पहुँचाना होगा। स्वच्छता अभियान के तहत अभी तक सरकार दस करोड़ टॉयलेट बनवा चुकी है।
  • पेट्रोल पंपों के पास शौचालय के निर्माण का प्रावधान हो चूका है । देश के 700 से ज्यादा जिलो में इस अभियान के तहत काम किया गया।
  • स्वच्छ भारत कोष में किया जाने वाला कुल अंशदान वर्ष-वार इस प्रकार है 159.6 करोड़ रुपए (2014-15), 253.24 करोड़ रुपए (2015-16), 245.04 करोड़ रुपए (2016-17) और 3.78 करोड़ रुपए (वर्ष 2017-18 में जुलाई 2013 तक)। स्वच्छ भारत कोष से अब तक लगभग 332.64 करोड़ रुपए की निधियां विभिन्न राज्यों को जारी की गई हैं।

स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण

Swach bharat abhiyan के साथ शौचालय योजना भी चलायी गयी। ताकि लोग खुले में शौच ना करे और गंदगी न फैले। खुले में शौच कई सारि बीमारियों को निमंत्रण देना है। इसको देखते हुए शौचालय निर्माण मिशन शुरू किया गया। ऐसे में गरीब परिवार जिसकी आर्थिक स्थित कमजोर है उन्हें सरकार द्वारा शौचालय बनवा कर दिए गए या शौचालय बनवाने के लिए वित्तीय सहायता दी गयी

स्वच्छ भारत अभियान में शौचालय डिटेल्स आप अधिकारी वेबसाइट पर देख सकते है। इसके लिए आपको साइट पर Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail entered पर क्लिक करना होगा।

swachh bharat mission gramin toilet list

यदि आप स्वच्छ भरता मिशन ग्रामीण टॉयलेट लिस्ट देखना चाहते है तो आप आप ऑनलाइन स्वच्छ भारत अभियान की वेबसाइट कर चेक कर सकते है। वेबसाइट पर विजिट कर आपको होम पेज पर Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको Select State, Select District और फिर आपको Block चयन करना होगा। जिसके बाद आपके सामंने swachh bharat mission gramin toilet list आ जाएगी।

PM Next Target after Swacch Bharat Abhiyan

अपने दूसरे कार्यकाल के पहले स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, प्रधान मंत्री ने एक और भी महत्वाकांक्षी लक्ष्य की घोषणा की – 2024 तक सभी घरों में पाइप जलापूर्ति प्रदान करना। हमारे देश में अभी भी साफ़ पीने के पानी की समस्या बनी हुई है और कुछ क्षेत्रों में पानी भी नहीं पहुंच पाता और लोगो को विशेषकर कर महिलाओ को पानी लाने के लिए दूर दूर तक चलना पड़ता है। सरकार का अगला मिशन जलापूर्ति (Jal Jeevan Mission) प्रदान करना है।

Dear reader ये लेख आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये और लोगो को शेयर जरूर करे। यदि आप इसके संबधी कोई जानकारी चाहते है तो वो भी हमे बताये हम आपका पूरा सहयोग करेंगे।

Click Here for Sansad Adarh Gram yojana

1 Response

  1. January 7, 2021

    […] Click here for Swach Bharat Mission […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *