स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना पंजाब – Free Smart Phone Distribution Scheme

केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकार भी नयी नयी योजनाए युवाओ और विद्यार्थीओ के लिए ला रही है जैसे केंद्र सरकार ने युवाओ के लिए स्किल इंडिया मिशन ,उत्तरखंड व उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री लैपटॉप स्कीम शुरू की है वैसे ही पंजाब सरकार युवाओ के लिए स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना ले कर आयी है।

स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना पंजाब

पंजाब सरकार ने दिसंबर 2019 से इस योजना की शुरूवात कर दी है जिसके तहत टेंडर निकाला गया है । इस स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना के तहत, कक्षा 11 वीं और 12 वीं के सभी छात्रों को नए मोबाइल हैंडसेट दिए जाएंगे। मुफ्त मोबाइल वितरण का वादा मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने 2016 में चुनाव से पहले किया था और ये उनके अजेंडे में था और अब कैप्टेन अमरिंदर सिंह की सरकार ने 2 साल बाद, Free Smart Phone Distribution की शुरुवात कर दी। इस योजना का उद्देश्य डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ने का,ऑनलाइन शिक्षा व अलग-अलग सरकारी योजनाएं जो कि ऑनलाइन चलती हैं उनसे अवगत कराने का है।

भारत को डिजिटल बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने अपने तरीके से काम कर रही है। सरकारों की अलग -अलग योजना के तहत युवा डिजिटलीकरण कल्याणकारी योजना से जुड़ेगा और इस तरह की योजनाए युवाओं को सशक्त बनाएगी।

Free Smartphone Distribution Scheme Important Points

  • पंजाब सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना 2019-20 छात्रों को डिजिटल प्लेटफॉर्म तक लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है
  • स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे इंटरनेट के द्वारा छात्रों में रुचि पैदा करना है।स्कूल के छात्रों को इंटरनेट पर विभिन्न चीजों का पता लगाने के लिए ये टच स्क्रीन मोबाइल फोन सरकार द्वारा प्रदान किये जायेगे
    स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना
  • पंजाब सरकार राज्य में 50 लाख से अधिक मोबाइल फ़ोन वितरित करेगी, साथ में 1 साल तक डाटा एवं फ्री कालिंग की सुविधा भी होगी।
  • पंजाब मुफ्त मोबाइल फ़ोन योजना के पहले चरण में स्मार्टफोन सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज एवं तकनिकी संस्थान में वितरित किये जायेंगें।
  • पंजाब प्रदेश के छात्रों को एक प्रमाण पत्र जमा करना होगा जो सुनिश्चित करेगा कि लाभार्थी के पास पहले से स्मार्टफोन नहीं हैं और उन्हें इसकी आवश्यकता है।
  • स्मार्ट फोन जो की विद्यार्थीओ को वितरित किये जायेंगें वे फ़ोन विभिन्न विशेषताओं के साथ आएगा जिसमें शामिल हैं।टच स्क्रीन ,कैमरा ,wi -fi और इंटरनेट कनेक्टिविटी ,सोशल मीडिया एप्प,शिक्षा और पाठ्यक्रमों से जुड़े एप्प इत्यादि।
  • पहले चरण के अंतर्गत मार्च 2020 से मोबाइल वितरण की शुरुवात की जाएगी है जिसके तहत कक्षा 11 और 12 की छात्राओं को 1.6 लाख स्मार्टफोन दिए जायेगे

मुफ्त मोबाइल फ़ोन वितरण योजना के लिए योग्यता

  • स्मार्ट फ़ोन वितरण योजना सिर्फ पंजाब के युवाओं के लिए ही है। अन्य प्रदेश के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • पंजाब प्रांत के स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • मुफ्त मोबाइल फ़ोन वितरण योजना के आवेदन के समय अपना पहचान पत्र जमा करना अनिवार्य है। इसके लिए वे आधार कार्ड, वोटर आईडी या दूसरा कोई पहचान पत्र जमा कर सकते है

स्मार्टफोन वितरण योजना में आवेदन कैसे करे

Free Smart Phone Distribution yojana का लाभ कैसे लिया जा सकता है इसकी अभी सूचना सरकार ने सावर्जनिक नहीं की है। वैसे इस योजना को सरकार 26 जनवरी को लागू करने वाली थी जिसके तहत पहले चरण में लड़कियों को मोबाइल वितरित करने थे लेकिन योजना का प्रारूप तैयार न होने के कारण इसे टाल दिया गया।जैसे ही आवेदन करने की कोई सूचना जारी होती है हम इस वेबसाइट पर अपडेट कर के आपको सूचित करेंगे। आप योजना की जानकारी पंजाब सरकार की वेबसाइटhttp://punjab.gov.in/ से भी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *