Skill India Mission (स्किल इंडिया मिशन), प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्सेज

Skill India Mission in Hindi | pmkvy list of courses | pmkvy registration | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना | कौशल विकास योजना

स्किल इंडिया मिशन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार में शुरू की गई एक योजना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhan mantri kaushal vikas yojana) की शुरुआत की थी और आज पूरे देश में स्किल इंडिया मिशन सरकारी योजना काम कर रही है। इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन भी कहा जाता है। Skill India Missionयोजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंदर्गत काम करती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (स्किल इंडिया मिशन)

स्किल इंडिया मिशन का उद्देश्यभारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में सहयोग करेगी। सरकार इस योजना के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा बीचमें स्कूल छोड़ने वाले युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है।

केंद्र सरकार ने Skill India Mission के माध्यम से 2020 तक एक करोड़ युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है। कौशल विकास योजना केवल घरेलू बाजार तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार मे युवाओ को रोज़गार देने का कौशल प्रशिक्षण देता है।

Skill India Mission_PMKVY_Logo

Pradhan mantri kaushal vikas yojana Key Points

Key Points
Name of the SchemeSkill India Mission (pradhan mantri kaushal vikas yojana)
Managed ByNational Skills Development Corporation of India.
Run BySkill Development and Entrepreneurship
Launch date15-Jul-15
Launch byShri Narendra Modi Ji
Official Websitehttps://www.msde.gov.in

Click Here for National Scholarship Portal

स्किल इंड़िया मिशन के प्रमुख उद्देश्य

  • स्किल इंडिया के अंतर्गंत एक कार्यान्वयन ढांचा प्रदान करना, जो जीवन भर सीखने के अवसर प्रदान करेगा । इसमें शामिल हैं: स्किलिंग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना , प्रशिक्षण, रोजगार प्रदान करना और करियर की प्रगति को सुनिश्चित करना और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करना है।
  • प्रधानमंत्रीकौशलविकासयोजना के अंतर्गंत उद्योग की मांग को देखते हुए, परिणामी प्रशिक्षण के लिए एक रूपरेखा तैयार करना और स्थायी आजीविका के लिए युवाओ को प्रशिक्षण देना।
  • गैर-संगठित क्षेत्रों (जैसे निर्माण क्षेत्र, जहां कौशल प्रशिक्षण के कुछ अवसर हैं) में कौशल विकास के लिए क्षमता का निर्माण करना और इन पहचाने गए क्षेत्रों में श्रमिकों को फिर से कौशल और अप-कौशल के लिए मार्ग प्रदान करना ।
  • देश के युवा जिस कौशल (जैसे: गाड़ी चलाना, कपड़े सिलना, अच्छी तरह से खाना बनाना, साफ-सफाई करना, मकैनिक का काम करना, बाल काटना, आदि) को परंपरागत रुप से जानते हैं, उसके उस कौशल को और निखारकर व प्रशिक्षित करके उस व्यक्ति के कौशल को सरकार द्वारा मान्यता प्रदान करना।
  • कौशल प्रशिक्षण के मूल्य पर सामाजिक जागरूकता पैदा करना व युवाओं के बीच कौशल के मूल्य का प्रचार करना।
  • सभी तकनीकी संस्थाओं को विश्व में बदलती तकनीकी के अनुसार ढालना।

Highlights of Pradhan Mantri kaushal vikas yojana

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है ।
  • 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन( Courses registration) होते है । कोर्स पूरा करने के बाद ही डिजिटल लॉकर में सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो पूरे देश में मान्य होगा।
  • रोजगार मेलों के जरिए सरकार ट्रेन्ड युवाओं को नौकरी दिलाने में सहायता करती है ।
  • भारतीयों में छिपी हुई योग्यता को बढ़ावा देने में स्किल इंडिया मिशन सहायक भूमिका निभा रही है।
  • Skill India Mission के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित करके भारत में बेरोजगारी की समस्या के निवारण की और सरकार अग्रसर है ।

Click here for Stand up India Scheme

Type of Courses in pmkvy (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्सेज लिस्ट)

स्किल इंडिया मिशन में पाठ्यक्रमों को 5 मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें शामिल हैं Below are pmkvy list of courses.

  • प्रबंधन और विकास कार्यक्रम: Financial analysis, marketing , modern office practice, etc.
  • प्रशिक्षक का प्रशिक्षण: इसमें Trainer को नयी टेक्नोलॉजी के अनुरूप परीक्षण दिया जाता है।
  • उद्यमिता विकास कार्यक्रम ( Entrepreneurship development programmes) : महिला EDP , महिला सशक्तीकरण, सीआरआर योजना इत्यादि।
  • कौशल विकास कार्यक्रम: carpentry, electroplating, fashion designing आदि।
  • अन्य कौशल: सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देना, क्लस्टर विकास, एमएसएमई के लिए ऋण रणनीति आदि।

स्किल इंडिया मिशन 2020 में आवेदन – PMKVY Registration

  • स्किल इंडिया मिशन में आवेदक या रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप http://www.pmkvyofficial.orgपर find a training center पर क्लिक करे .
  • फिर जिसविषय में आप ट्रेनिंग लेना चाहते है उस पर क्लिक करे (Select Course of PMKVY)जैसा की कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, आईटी, एयरलाइन, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, पशुपालन आदि आपको सेंटर का एड्रेस दिया जायेगा।
  • किसी भी एक पते का चयन करे और अधिकारी से कोर्स में आवेदन के लिए ( Registration ) बात करे। आप पोस्ट और लोकेशन के हिसाब से भी वेब साइट पर ट्रैंनिंग सेंटर (PMKVY Center) खोज सकते है। जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है ।


Skill-India-Mission (प्रधानमंत्री कौशल विकास)

PMKVY

  • वहाँ एडमिशन लेने के बाद आपको कोर्स के अवधी व सिलेबस के अनुसार ट्रैंनिंग दी जाएगी। आप स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन कर के भी आवेदन (PMKVY Registration Help) का तरीका जान सकते है।
  • Student Helpline: 8800055555 स्किल इंडिया मिशन हेल्प लाइन नंबर है ।

Skill India Mission Certificate

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सर्टिफिकेट लेने वाले युवाओं को दो लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा मिलेगा। यह बीमा तीन साल के लिए होगा।

स्किल इंडिया सर्टिफिकेट आसानी से लोगो तक पहुंच सके उसके लिए डिजिटल लॉकर (Digital Locker) सुविधा भी दी जा रही है।

स्किल इंडिया मिशन 2020 लक्ष्य

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मार्च 2020 के बाद तीसरा चरण पेश किया जाएगा और इसका दायरा बड़ा और ज्यादा से ज्यादा युवाओ को शामिल करने का है । इस सरकारी योजना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), 3डी प्रिंटिंग, रोबोटिक्स, बिग डाटा, वीआर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे आधुनिक कौशलों को बढ़ावा देने पर जोर रहेगा ।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 11 नवंबर 2019 तक प्रधानमंत्री कौशल विकास सरकारी योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है।

इस योजना के लिए सरकार ने 3000 करोड़ रुपये का बजट 2020-21 के लिए निर्धारित किया है। देश मे PMKVY के 2500 से भी ज्यादा सेन्टर खोले गए ।

Skill India Mission Five Year achievement PM speech

पिछले पांच वर्षों में, कौशल भारत ने युवाओं में उद्यमिता की भावना को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। नौकरी चाहने वाला अब नौकरी देने लगा है। स्किल इंडिया योजना को अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। हमारे कौशल के प्रति उत्साह ने भारत को अपार गौरव दिलाया, जैसा कि वर्ल्ड स्किल्स 2015 में भारत 29 वें स्थान पर था और अब वर्ल्ड स्किल्स 2019 में विश्व स्तर पर भारत 13 वें स्थान पर रहा। वास्तव में, हमारे कौशल चैंपियंस की उपलब्धियां कौशल के लिए भविष्य का वादा करती हैं।

किसी राष्ट्र की सफलता हमेशा उसके युवाओं की सफलता पर निर्भर करती है और स्किल इंडिया मिशन इन युवा भारतीयों के लिए बहुत सारे लाभ और अवसर लाना सुनिश्चित करती है। वह समय दूर नहीं जब भारत एक कुशल समाज के रूप में विकसित होगा जहां सभी के लिए समृद्धि और गरिमा होगी ।

दोस्तों आप को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Skill India Mission) का लेख कैसा लगा आप कमेंट में बता सकते है। हमने मुद्रा लोन योजना पर भी एक लेख लिखा है जो की ट्रैंनिंग लेने के बाद आपके लिए खुद का व्यापार (business) शुरू करने में मददगार हो सकता है। ये लेख आप मुद्रा लोन योजना क्लिक करके पढ़ सकते है ।

Frequently Asked Question pradhan mantri kaushal vikas yojana

स्किल इंडिया मिशन क्या है?

यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना((PMKVY)) और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजना है। इस योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगी।

Skill India Mission में किस तरह की ट्रेनिंग उपलब्ध है?

इस योजना में Short Term व प्रोजेक्ट दोनों तरह की ट्रेनिंग उपलब्ध है जो करियर की प्रगति को सुनिश्चित करना और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करता है।

डिजिलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर डिजिटल तरीके से दस्तावेजों और प्रमाणपत्र जारी करने और सत्यापन के लिए एक मंच है, इस प्रकार भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है।

डिजीलॉकर के माध्यम से प्रमाण पत्र कौन एक्सेस कर सकता है?

Skill India Mission के तहत उत्तीर्ण उम्मीदवार Digilocker के माध्यम से अपने कौशल प्रमाण पत्र तक पहुँच सकते हैं।

स्किल इंडिया ट्रैंनिंग सेंटर का पता कैसे लगाए ?

आप http://www.pmkvyofficial.org पर find a training center पर क्लिक करके कौशल विकास योजना ट्रैंनिंग सेंटर का पता लगा सकते है और pmkvy list of courses में से कोर्स चुन सकते है।

क्या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का हेल्पलाइन नंबर भी है?

जी हाँ ,आप 8800055555 पर कॉल करके योजना के बारे में सहायता ले सकते है।

8 Responses

  1. mayank says:

    sie mujhe bhi coures kaema help me 9889136225 call me

  2. Dalit singh says:

    sir mujhe ITI course karna hai. I am resident of Himachal Pradesh.mai right lrg 50%viklang hu.my qualification BA.and very poor family. jaha per rehna khana free ho. kisi bhi District me ho but my near.Please sir help me.contect no. 7018464819

  1. June 17, 2020

    […] नाथ जी द्वारा की गयी। ये योजना देश की Skill India mission के जैसी ही है। उत्तर प्रदेश कौशल […]

  2. August 7, 2020

    […] आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Skill India Miss…आयुष्मान भारत सुरक्षा योजना (Ayushman Bharat […]

  3. August 10, 2020

    […] […]

  4. August 15, 2020

    […] पर अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है जैसे स्किल इंडिया मिशन योजना क्या है आवेदन … यदि इसके इलावा भी किसी अन्य सरकारी […]

  5. December 11, 2021

    […] Click Here for SKill India Mission […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *