Sahaj Jan Seva Kendra Registration, Services list | सहज जन सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, टोल फ्री नंबर

Sahaj Jan Seva Kendra | सहज जन सेवा केंद्र | Sahaj Jan Seva Kendra List | Toll free Number

आप सब लोगो ने Sahaj Jan Seva Kendra के बारे में तो सुना ही होगा। जब से हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने भारत देश में मौजूद अधिक से अधिक सेवाओं और सर्विसेज को ऑनलाइन किया है उसके बाद आम जन मानस भी किसी भी सरकारी कार्यालय जाने से पहले सोचते है कि वो Sahaj Jan Seva Kendra जा कर एक बार पता कर ले। अगर आप भी अपनी खुद की एक सहज जन सेवा केंद्र शुरु करना चाहते है और आपको मालूम नही है कि आप किस प्रकार अपना खुद का Sewa Kendra शुरु कर सकते है तो उसमे परेशान होने की कोई बात नही है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार सहज जन सेवा केंद्र को शुरू कर सकते है उसके साथ साथ और भी बहुत से जरूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे आपको करना कुछ नही है बस इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है और आपके मन में जितने भी सवाल होंगे सभी के जवाब आपको खुद मिल जाएंगे।

Sahaj Jan Seva Kendra

सहज जन सेवा केंद्र आम जन मानस के लिए एक हेल्प सेंटर की तरह कार्य करता हैं। यह केंद्र लोगो को ऑनलाइन प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं को उनके घर के पास ही प्रदान करता है। ऐसे केंद्रों से लोग अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, अपने घर के बिजली के बिल का भुगतान, पानी के बिल का भुगतान, और भी ढेरों सेवाओं का लाभ उठा सकते है। यहसेवा केंद्र आप किसी भी राज्य, सेहर, कस्बा, ब्लॉक, गांव, पंचायत, देहात कहीं पर भी खोल सकते है। इस तरह के केंद्र खोल कर युवा अपनी बेरोजगारी को भी दूर कर सकते है और साथ ही साथ कुछ पैसे कमा कर अपने घर परिवार में दे सकते है। आपको भी अगर Sahaj Jan Seva Kendra खोलना है तो आप केवल एक एक रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी उसके बाद आप अपना खुद का एक सहज जन सेवा केंद्र खोल सकते है। यह रजिस्ट्रेशन आईडी आपको किस प्रकार मिलेंगी इसके लिए इस आर्टिकल के निचले सेक्शन को ठीक ढंग से पढ़े।

Objective of Sahaj Jan Seva Kendra

जन सेवा केंद्र के मुख्य उद्देश्य की बात करे तो वो निम्लिखित है।

  • लोगों को इस सहज जन सेवा केंद्र के द्वारा सभी प्रकार के सरकारी सेवाओं के आवेदन करने की सुविधा में काफ़ी सरलता होती है और उसके साथ साथ आपको हर बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नही लगाने पड़ते है।
  • इस के द्वारा युवाओं को रोज़गार प्राप्त करने का एक नया तरीका उत्पन्न हुआ है।
  • जो भी व्यक्ति खुद से ऑनलाइन आवेदन फार्म नही भर पाते या उन्हे फिर उन्हे यह नही पता होता कि आप ऑनलाइन किसी सेवा के लिए आवेदन कैसे कर सकते है। तो उसमे आपको यह सहज जन सेवा केंद्र काफी सहायता प्रदान करता है।
Name of ArticleSahaj Seva Kendra
BenefitsProvide Services to india citizen Menioned in Services List
Official Websitehttps://retail.sahaj.co.in/
Launched BySahaj Retail Limited

सहज जन सेवा केंद्र का लाभ

सेवा केंद्र आपके इलाके या कॉलोनी में खुलने के बाद इससे आपकों काफी सारे लाभ प्राप्त हो सकते है जो नीचे लिखे हुए है।

सहज जन सेवा केंद्र के ज़रिए जो भी व्यक्ति अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड, जाति का प्रमाण पत्र, निवास का प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र जैसे और भी डॉक्युमेंट्स को सहज सेवा केंद्र में बैठ कर ही बनवा सकता है उन्हे अलग अलग सरकारी कार्यालय जाने की कोई भी जरुरत नही है।
● जो भी युवा अभी बेरोज़गार हैं वो लोग यह केंद्र खोल कर अपने आप को रोज़गार प्रदान कर सकते है।
● इस केंद्र को चलाने वाला व्यक्ति दिन में अच्छी कमाई कर सकता है जो आपको अपने परिवार के लिए आय का सोर्स बनने में सहायता करता है।
● इस प्रकार के सहज जन सेवा केंद्र से आपको और भी बहुत सारी सेवाएं और सुविधाएँ प्राप्त होती है जैसे बैंकिंग सर्विसेज, अलग अलग तरह के बिल पेमेंट, इंश्योरेंस पॉलिसी की किस्त जैसी सेवाएं भी प्रदान की जाती है।
● जिन भी लोगो को पता नही है कि किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उन लोगो के यह सहज। जन सेवा केंद्र काफी सहायता प्रदान करता है।

Sahaj Jan Sewa Kendra पात्रता

● जो भी व्यक्ति सहज जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन करना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए अन्यथा वो सहज जन सेवा केंद्र खोलने के योग्य नहीं माना जाएगा।

● सेवा केंद्र के लिए आवेदन करना चाहता है तो हिन्दी तथा अंग्रेज़ी दोनो भाषा समझ में आना बेहद ही जरूरी है।

● आवेदक के पास जगह होनी चाहिए जहां पर अपनी दुकान खोल सके।

सहज जन सेवा केंद्र के लिए आवेदक को कंप्यूटर की अच्छी समझ होनी चाहिए तभी वो यह केंद्र खोलने के योग्य माने जाएंगे।

● जो भी व्यक्ति इसमें आवेदन करना चाहते है उनके पास कंप्यूटर, लैपटॉप, एक ईन्वर्टर और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बेहद ही जरूरी है अन्यथा वो यह केंद्र खोलने के पात्रनहीं माने जाएंगे।

Click Here for Digital Gramin Seva Kendra

Sahaj Jan Seva Kendra Registration

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आप कही पर भी सहज जन सेवा केंद्र खोल सकते है आपको सिर्फ एक रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है। आप Sahaj Jan Sewa Kendra के लिए रिजिस्टर कैसे करेंगे इसके बारे में हम आपको इस सेक्शन में बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।
● सबसे पहले आपको सहज जन सेवा केंद्र के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक इस वेबसाइट से जुड़ा हुआ होम पेज खुलेगा।

sahaj-jan-seva-kendra
● होम पेज खुलने के साथ ही आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन लिंक दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा।
● उसके बाद नए पेज खुलने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
● उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप किस कैटेगरी के अनुसार अपने आप को रजिस्टर
करना चाहते हो।

sahaj-jan-seva-registration
● आपको जन सेवा मित्र के कैटेगरी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिससे जुड़े हुए आवेदन पत्र को आपको ऑनलाइन ही भरना होगा।
● उसके बाद आप को सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको एक हफ्ते के इंतजार करना पड़ेगा और उसके बाद आपके पास मेल पर Registration आईडी और पासवर्ड भेज दिया जायेगा जिसके द्वारा आप अपना खुद का सहज जन सेवा केंद्र खोल सकते है।

Check Registration Status

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप इसका स्टेटस भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते है Sahaj Seva Kendra registration status चेक करने के लिए आपको “Know Your Registration” पर क्लिक कर application ID भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने सहज जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन आ आ जायेगा।

Sahaj Jan Seva Kendra Services List

सहज जन सेवा केंद्र से आपको अनेकों प्रकार के सेवा और सर्विसेज प्रदान की जाती है जिसमे पैन कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड जैसे ज़रूरी दस्तावेज बनाए जाते है। साथ ही साथ काफी सारी बैंकिंग सर्विसेज और सेवाएं भी प्रदान की जाती है जैसे बैंक अकाउंट खुलवाना, बैंक के अकाउंट में पैसे जमा करना या फिर निकालना, एफ डी करवाना जैसी बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान की जाती है। साथ ही साथ आप कई तरह के बिल भी इस केंद्र की सहायता से भुगतान कर सकते है जैसे बिजली के बिल, मोबाइल के बिल, पानी के बिल, इंटरनेट के बिल भी भर सकते है।

इन केन्द्रो पर निम्न तरह की सेवाएं (List of services) उपलब्ध है।

  • Government to consumer
  • Financial Inclusion
  • Financial Services
  • Utility payment
  • E learning
  • Skill Development
  • Fast Tag
Toll Free Number

यदि आप योजना से संबधित कोई सहायता चाहते है तो आप दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है ये टोल फ्री नंबर सोमवार से शनिवार 10AM – 6 PM तक उपलब्ध है

Mobile: 0-8388-088-088 (New)
Email: support@sahaj.co.in
10AM – 6 PM (Mon-Sat)

Kolkata Head Office
Sahaj Retail Limited.
CIN: U74110WB2001PLC093780

Regd. Office: 45, Radhanath Chowdhury Road,
Tangra, Industrial Estate II (Near Bengal Potteries)
Kolkata – 700015
Phone: +91 33 6618 9161
Email: contactus@sahajretail.com

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि Sahaj Jan Sewa Kendra क्या है, इसेकैसे शुरू करें और इसके क्या क्या लाभ है, इसके बाद भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Frequently asked question in Sahaj Jan Sewa Kendra
सहज जन सेवा केंद्र क्या है ?

यह केंद्र एक हेल्प सेंटर की तरह है जहाँ केंद्र और राज्य सरकार की ऑनलाइन प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

Sahaj Jan Seva Kendra services List कौन सी है ?

Government to consumer, Financial Inclusion, Financial Services, Utility payment, E learning, Skill Development, Fast Tag आदि।

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट retail.sahaj.co.in पर जाकर रजिस्टर कर योजना के लिए आवेदन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *