आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना | Swasthya Bima Yojana, Rajasthan

राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना | Ayushman Bharat – Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana | राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्रता | भामाशाह योजना | राजस्थान स्वास्थ्य बीमा हॉस्पिटल लिस्ट

आयुष्मान भारत योजना जो की केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी स्वास्थ्य की सबसे बड़ी बीमा योजना है इसी योजना का दायरा बड़ा करते हुए राजस्थान सरकार द्वारा पहले से चलायी जा रही भामाशाह योजना (bhamashah swasthya bima yojana) को बदल कर आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना (Rajasthan swasthya bima yojana) की शुरुवात राजस्थान प्रदेश की है इस योजना के तहत भी यदि कोई मरीज हॉस्पिटल में भर्ती होता है तो उसका पूरा इलाज हो जाएगा और उसे कोई पैसा जमा करना नहीं पड़ेगा।

राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना – Ayushman bharat mahatma gandhi rajasthan swasthya bima yojana

यह योजना राज्य सरकार द्वारा 1 सितम्बर 2019 को लांच की गयी। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना और वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गयी भामाशाह योजना का एकीकरण करके नया नाम ” राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना” रखा गया। इसके अंतर्गत लगभग 1 करोड़ 10 लाख परिवार किसी बीमारी का अस्पतालों में सुविधाजनक और मुफ्त में इलाज करवा सकेंगे। इस योजना में शामिल परिवारों को संपूर्ण चिकित्सा सुविधाएं कैशलेस माध्यम से प्रदान की जाएगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के उद्देश्य

यह योजना प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए चलायी है ताकि गरीब लोग भी सही से अपनी बीमारी का इलाज करवा सके ,कई बीमारियों का इलाज का खर्च अधिक होने के कारण गरीब लोग अपना इलाज सही से नहीं करवा पाते थे या उन्हें ईलाज के लिए अपने करीबियों से मदत लेनी पड़ती थी। इस स्वास्थ्य बीमा योजना में राजस्थान सरकार गरीबो को मुफ्त में इन्शुरन्स करवा कर देगी और वो योजना में शामिल किसी भी हस्पताल में किसी भी गभींर बीमारी का इलाज करवा सकेगे।

 rajasthan swasthya bima yojana

स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के लाभ – Benefits of Swasthya Bima Yojana

  • मुख्यामंत्री अशोक गहलोत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना में ज़्यादा से ज़्यादा परिवारों को इस योजना में शामिल करना है । पहले भामाशाह योजना के अंतर्गत लगभग एक करोड़ परिवार शामिल थे और अब संख्या बढ़कर एक करोड़ दस लाख परिवारों की हो गयी है।
  • एक ही परिवार के अंतर्गत आने वाले वो सभी सदस्य जिनका नाम भामाशाह कार्ड में है वो सभी नागरिक इस योजना में शामिल है। 2011 में भारत में आर्थिक, सामाजिक एवं जाति के आधार पर जनगणना के समय का डटा इन कार्ड के लिए लिया गया है
  • Ayushman bharat mahatma gandhi rajasthan swasthya bima yojana में प्रदेश सरकार ने सामान्य बीमारी के लिए 30 हजार रूपए एवं गंभीर बीमारी के लिए 3 लाख तक का कवरेज सरकार द्वारा लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा।
  • यह योजना सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब लोगो के लिए चलायी गयी है जो अपने इलाज का पैसा चुकाने में असमर्थ है इसलिए इस बीमा योजना में लाभार्थी का जो भी प्रीमियम बनता है वह सरकार द्वारा भरा जाएगा।
  • आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए बीमा रिन्यू राशि भी प्रति वर्ष सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
  • जो व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी है, वही व्यक्ति का परिवार इस योजना में शामिल हो सकता है। यह योजना प्रदेश के गरीब लोगों के लिए है जिनकी सालाना आय बहुत कम है।

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Rajasthan Swasthya Bima Yojana Key Points

Key Points
Name of the Schemeआयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना
Earlier NameBhamashah Swasthya Bima Yojana
Lauch byCM Ashok Gehlot ji
Helpline Number1800 180 6127
StateRajasthan
Lauch date01-Sep-19
Official Websitehttps://health.rajasthan.gov.in

राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

  • भामाशाह कार्ड (bhamashah card )
  • आधार कार्ड
  • आयुष्मान भारत रसीद

Rajasthan swasthya bima yojana योजना में पात्रता कैसे चेक करे।

  • योजना में पात्रता आप टोल फ्री नंबर( Rajasthan Swasthya Bima Toll free Number) पर कॉल कर के पता कर सकते है।
  • इस योजना में 1401 तरह की बीमारियों का इलाज करवाया जा सकता है जो की 23 चिकित्सा विशेषयगो के अंतर्गत आती है।

Hospital List

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना या rajasthan swasthya bima योजना में प्रदेश के 520 सरकारी व 1054 प्राइवेट हॉस्पिटल शामिल है जहाँ स्वास्थ्य लाभ लिया जा सकता है। योजना में शामिल हॉस्पिटल की लिस्ट( Hospital List) आप निचे दी गयी सरकारी वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

  • ये लिस्ट PDF format में उपलब्ध है ,इस पर क्लिक करने पर आप अपने क्षेत्र अनुसार नज़दीकी हॉस्पिटल का पता लगा सकते है।

rajasthan-swasthya-bima-yojana-hospital-list

Swasthya Bima Rajasthan Package List

rajasthan swasthya bima या भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 367 तरह की अलग अलग बीमारियों को शामिल किया गया है ये बीमारियां हर एक चिकित्सक के अनुसार दी गयी है ,इसकी लिस्ट भी पोर्टल पर उपलब्ध है। हर बीमारी का एक पैकेज सरकार द्वारा निर्धारित किया है और इसे एक कोड दिया गया है। हर बीमारी के पैकेज की एक रकम निर्धारित की गयी है जो सरकार या इन्शुरन्स कंपनी दवारा हॉस्पिटल को प्रदान की जाएगी।

Click here to see the list of Package cover in Rajasthan Swasthya Bima Yojana or bhamashah swasthya bima yojana

राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना हेल्पलाइन डिटेल्स

  • इस योजना के लिए राजस्थान सरकार नए Toll Free Helpline No. 1800 180 6127 भी जारी किया है जहा से आप योजना के सम्बाथित कोई भी जानकारी ले सकते है।
  • पोर्टल पर अन्य अधिकारियों की जानकारी प्रदान की गयी है जरुरत पड़ने पर आप वहां भी कांटेक्ट कर साहयता मांग सकते है। हेल्पलाइन पोर्टल लिंक नीचे दिया गया है।rajasthan swasthya bima helpline details

इस वेबसाइट पर आयुष्मान भारत योजना का आर्टिकल भी दिया गया है ये स्वास्थ्य योजना केंद सरकार द्वारा चलायी जाती है।

अन्य योजनाए जैसे की मुख्यमंत्री युवा संबल योजना (बेरोजगारी भत्ता), जन सूचना पोर्टल राजस्थान के लिए क्लिक करे

2 Responses

  1. August 8, 2020

    […] आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान… […]

  2. September 1, 2020

    […] आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *