Sampark Portal Login, Grievance Status: राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस ?

Benefits of Rajasthan Sampark Portal | राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के लाभ | सम्पर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करे | How to Register Online Complaint om Rajasthan Sampark Portal

राजस्थान सरकार राज्य में नागरिको के लिए शासन के तरीके में परिवर्तन लाने के लिए समर्पित है। इसके लिए राजस्थान सरकार प्रशाशनिक कार्यो में पारदर्शिता सुनिश्चित करने और शिकायतों को कम करने के लिए नागरिक सेवा वितरण में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी का एक उदहारण देते हुए “राजस्थान संपर्क पोर्टल (rajasthan sampark portal)” नामक एक परियोजना आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू की गई है। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल सरकार व प्रदेश के नागरिको के बीच एक सरल माध्यम है जिसके द्वारा कोई भी नागरिक सरकार से संबंधित अपनी किसी भी परेशानी या समस्या के बारे में सरकार को बता सकता है।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के लाभ – Benefits of Rajasthan Sampark Portal

  • सम्पर्क पोर्टल जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है। जो प्रदेश के नागरिको को बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ कोई भी नागरिक अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकता हैं और शिकायत को निवारण के लिए संबंधित कार्यालय / विभाग को भेजा दिया जाता है।
  • सरकार ने प्रदेश के लोगो के लिए पंचायत समिति/जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से अपनी कोई सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा भी प्रदान की है।
  • सिटीजन कॉल सेंटर नंबर 181 पर फ़ोन के माध्यम से भी शिकायत दर्ज़ की जा सकती है। स्मार्टफोन के माध्यम से नेटिव एप्लीकेशन डाउनलोड कर भी इस पोर्टल का लाभ उठाया जा सकता है

Rajasthan Sampark Portal Key Point

Key Points
Name of the PortalRajasthan Sampark Portal
Launched ByCM Ashok Ghelot
Beneficial forCitizens of rajasthan
Run ByDepartment of Administrative Reforms, Rajasthan
BenefitsGrievance Redressal to the respective departments
Official Websitesampark.rajasthan.gov.in

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करे?

How to Register Online Complaint on Rajasthan Sampark Portal

  • इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आप को सम्पर्क पोर्टल पर विजिट करना होगा। पोर्टल विजिट करने पर होम पेज कुछ नीचे दिए गए पेज के जैसा होगा।

rajasthan Sampark Portal

  • पेज पर शिकायत दर्ज़ करे (Lodge Your Grievance ) बटन पर क्लिक करे और फिर register Grievance पर क्लिक करे।
  • वहाँ मोबाइल नंबर ,शिकायत का नाम व विवरण दर्ज़ करे। यदि कोई शिकायत से related डॉक्यूमेंट है तो वो scan कर के अपलोड करे।

Rajasthan Sampark complain form

  • इसके बाद submit का बटन प्रेस करे।
    जिसके बाद आपको complaint number दिया जायेगा इसे आप संभाल कर रख ले जिससे आप बाद में इस number से अपनी complaint का status चेक कर सकते है

राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस – Check Grievance status on Rajasthan sampark portal

  • दी गयी वेबसाइट पर विजिट करे और शिकायत की स्थिति देखें ( View Grievance Status ) पर क्लिक करे।
  • Click करने पर एक नया पेज ओपन होगा वहा rajasthan sampark portal complaint number या शिकायत नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करे or captch enter करके View पर क्लिक करे। फिर आपके सामने rajasthan sampark portal greviance status आ जायेगा

rajasthan Sampark complain Check status

  • किसी सहायता के लिए दिए गए फ़ोन नंबर ( Rajasthan Sampark portal toll free number)- 181 पर कॉल करे।
  • शिकायत का पुनर्स्मरण करने के लिए आप reminder भी भेज सकते है।

How to Send Reminder on Rajasthan Sampark Portal 2020

यदि आपने ने पोर्टल पर अपनी कोई Grievance दर्ज़ करवाई है और उसका उत्तर या response आपको अभी तक नहीं मिला है और आप Reminder send करना चाहते है तो आप वो भी पोर्टल के माध्यम से कर सकते है जो की बिल्कुल सरल और आसान है।

  • इसके लिए आपको शिकायत का पुनर्स्मरण(Send reminder ) पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर Grievance ID या Mobile No. नंबर एंटर करना होगा। (मोबाइल नंबर वही होगा जो आपने complaint register करते वक़्त एंटर किया था )
  • इसके बाद आपको कॅप्टचा भर सबमिट करना होगा। ध्यान रहे आप पहला reminder grievances करने के 30 दिन बाद भेज सकते है और दूसरा रिमाइंडर 15 दिन के बाद भेज सकेंगे।

राजस्थान संपर्क पोर्टल मोबाइल ऐप्प

यदि आप इस योजना से सम्बंधित rajasthan sampark portal app डाउनलोड करना चाहते है तो और इसका इस्तेमाल अपने स्मार्ट फ़ोन पर करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आप इसे डाउनलोड कर सकते है। Mobile app android और apple app store दोनों पर उपलब्ध है।

आप पोर्टल पर विजिट कर भी app का डाउनलोड लिंक प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको वेब पोर्टल पर विजिट कर “Get app” पर क्लिक करना होगा और अपना मोबाइल नंबर भर कर “Send app link” पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan sampark portal helpline number

राजस्थान सरकार ने इस सरकारी योजना में साहयता प्राप्त करने के लिए Helpline Number भी जारी किया है जहाँ आप फ़ोन कर अपनी समस्या दर्ज़ करवा सकते है। इसके लिए आपको सिटिजन कॉल सेन्टर – 181 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज़ करवानी होगी।ये rajasthan sampark portal toll free number है जहाँ आपको फ़ोन करने का कोई चार्ज नहीं देना होगा

आप ईमेल कर भी अपनी परिवाद दर्ज़ करवा सकते है इसके लिए आपको आधिकारिक mail id-rajsampark@rajasthan.gov.in पर मेल कर जानकारी साँझा करनी होगी।

Feedback / Suggestions

यदि आपने संपर्क पोर्टल पर कोई परिवाद दर्ज़ किया है और उसके प्रति उत्तर में कोई फीडबैक या सुझाव देना चाहते है तो वो भी आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दे सकते है इसके लिए आपको वेबपोर्टल पर Feedback पर क्लिक करना होगा।

  • अगले पेज पर आपको Grievance Id भर कर Feedback Description भरना होगा। जिसके बाद कॅप्टचा भर Submit करना होगा। इसके बाद आपको Suggestion ID प्रदान की जाएगी। जिसे आप note कर ले।
  • आप अपना फीडबैक/suggestion स्टेटस भी Suggestion Status टैब पर क्लिक कर चेक कर सकते है।

संपर्क करे -Contact Us

किसी अन्य कार्य के लिए आप नीचे दिए गए अधिकारियो से भी संपर्क कर सकते है ये उच्च अधिकारी है जो सिस्टम की देख रेख करते है।

Department of Administrative Reforms
Smt. Chitra Gupta (IAS)
Phone: 91(141)-2922825
E-mail : Rajasthan.sampark.rpg@gmail.com
Address: – Food Building Second Floor, Room No – 7220

Department of Information Technology and Communications
G K Sharma (Additional Director & GM (RISL)),
IInd Floor, Library Building,
Government Secretariat,
Jaipur- 302005 (Raj), India
Phone : Rajasthan Sampark – (0141)2922271, 2922272 ; Tour – 2922293
E-mail : rajsampark@rajasthan.gov.in

इस पोर्टल के माध्यम से नागरिको के समय की भी बचत भी होगी और उन्हें कही जाने नहीं पड़ेगा क्योकि नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन जन शिकायत विभाग राजस्थान में शिकायत दर्ज करा सकते है प्रदेश सरकार कम से कम शिकायतों को सुनिश्चित करके नागरिक सेवा वितरण में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

अन्य योजनाओ जैसे की जन सूचना पोर्टल राजस्थान ,राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना आदि के लिए क्लिक करे।

Frequently Asked Question in Rajasthan Sampark Portal
राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है ?

ये सम्पर्क पोर्टल जनता की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण करने का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ नागरिक किसी सरकारी विभाग के प्रति परेशानी या समस्या दर्ज़ करवा सकता है।

Rajasthan sampark portal पर शिकायत कैसे करे ?

इसके लिए आपको बताये गए पोर्टल पर विजिट कर “शिकायत दर्ज़ करे (Lodge Your Grievance)” पर क्लिक कर ऑनलाइन फॉर्म भर कर सबमिट करना होगा।

Sampark portal Rajasthan helpline number क्या है ?

राजस्थान के नागरिक किसी साहयता के लिए सिटिजन कॉल सेन्टर – 181 पर कॉल कर सकते है या rajsampark@rajasthan.gov.in पर मेल भेज सकते है।

पोर्टल पर किसी शिकायत का rajasthan sampark status कैसे देखे ?

इसके लिए आपको पोर्टल पर विजिट कर View Grievance Status पर क्लिक करना होगा और फिर grievance एंटर कर सर्च करना होगा। जिसके बाद rajasthan sampark status आपके सामने आ जायेगा।

3 Responses

  1. August 30, 2020

    […] एक नयी वेबसाइट rajasthan sampark portal खुलेगी वहाँ आपको lodge your grievance पर क्लीक कर […]

  2. November 2, 2020

    […] आप पोर्टल पर सूचनाएं और शिकायत टैब पर राजस्थान संपर्क पर क्लिक कर अपनी शिकायत दर्ज […]

  3. August 31, 2021

    […] पोर्टल पर सूचनाएं और शिकायत टैब पर राजस्थान संपर्क पर क्लिक कर अपनी शिकायत दर्ज […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *