राजस्थान भामाशाह कार्ड डाउनलोड – Bhamashah Card Download, Check Status

Rajasthan Bhamashah Card Download | Check Status | Bhamashah Card Download

राजस्थान भामाशाह कार्ड डाउनलोड और ऑनलाइन स्टेटस 2021 देखने की प्रक्रिया आसान शब्दों में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। राजस्थान सरकार की ये योजना राज्य में महिलाओं का सशक्तिकरण करने की तरफ एक बड़ा और सराहनीय कदम माना जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी योजाओं से मिलने वाली धन राशि सीधे परिवार की महिला के बैंक अकाउंट में जमा करने का प्रावधान किया गया है।

Rajasthan Bhamashah Card Download & Status Check करने के लिए लाभार्थी को कहीं जाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए एक वेबसाइट पोर्टल बनाया है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल और लैपटॉप पर ये सभी जानकारी हासिल कर सकते है।

Rajasthan Bhamashah Card Yojana 2021

भामाशाह योजना के तहत राज्य सरकार परिवार की प्रमुख महिला के नाम से एक भामाशाह आईडीई बनाती है और साथ ही उसी महिला के नाम से बैंक में एक अकाउंट भी खोला जाता है और इसे महिला के आधार कार्ड से जोड़ा जाता है। महिला ने या परिवार ने सरकार की जिस योजना में अप्लाई किया होता है उससे मिलने वाली राशि सीधे महिला के अकाउंट में जमा कराई जाती है जिसका फायदा पुरे परिवार को मिलता है।

इस स्कीम का मकसद महिलाओं का सशक्तिकरण करना और राज्य के लोगों को सरकार की योजनाओं से मिलने वाले लाभ को पारदर्शी करना है। राशन वितरण, अन्नपूर्णा रसोई, स्वास्थ्य बीमा योजना, ग्रामीण गौरव पथ, स्किल डेवलॉपमेंट, रोजगार, जनकल्याण शिविर और राजश्री योजना आदि योजनाओं को भामाशाह कार्ड के अंतर्गत शामिल है।

राजस्थान भामाशाह कार्ड डिटेल्स

Rajasthan Bhamashah Card में पंजीकरण करते समय परिवार की प्रमुख महिला की जानकारी के साथ परिवार के अन्य सभी सदस्यों की जानकारी भी दी जाती है। राज्य की वो सभी योजनाएं जिनका परिवार को लाभ मिल सकता है उन्हें भामाशाह आईडीई से जोड़ा जाता है और उन योजनाओं से मिलने वाला लाभ सीधे बैंक खाते में जमा किये जाते है। इस योजना के तहत राजस्थान की 50 से भी अधिक स्कीम्स का लाभ सीधे लाभार्थी के खाते तक पहुंचेगा।

खाते से पैसे निकालने की प्रक्रिया को सरल करने के लिए सरकार ने रुपये कार्ड की सुविधा भी दी है। इसका प्रयोग नागरिक अपने पास के भामाशाह सेंटर पर कर सकते है। रुपये कार्ड से हुए लेनदेन की जानकारी SMS के माध्यम से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत जो बैंक अकॉउंट खोला जाता है उसपर केवल परिवार की प्रमुख महिला का ही अधिकार होगा। वर्तमान में चल रही गवर्नमेंट स्कीम्स के साथ साथ भविष्य में आने वाली स्कीम्स को भी भामाशाह से जोड़ने की योजना बनाई गयी है।

भामाशाह कार्ड बनवाने का तरीका

राजस्थान में भामाशाह कार्ड बनवाने के 2 तरीके है – पहला है सरकारी दफ्तर में जा कर फॉर्म भरना जिसे हम ऑफलाइन तरीका कह सकते है और दूसरा तरीका है ऑनलाइन, जिसमें आप घर बैठे लैपटॉप या मोबाइल पर ऑनलाइन किसी भी समय फॉर्म भर सकते है।

ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरने के लिए आप भारत निर्माण सेवा केंद्र या पंचायत समिति के कार्यालय जा कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है तो योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते है।

Required Documents & Eligibility

  • BPL Card, राशन कार्ड
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र, वोटर आईडीई पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Click here for Rajasthan Ration Card List

Rajasthan Bhamashah Card Download

राजस्थान sso id ऑनलाइन भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने के लिए अनिवार्य है। अगर आपके पास sso id नहीं है तो आप ना ही अपना भामाशाह कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे और ना ही कार्ड का स्टेटस चेक कर सकेंगे। अगर आपके पास ये आईडीई नहीं है तो हमने इसे बनवाने की प्रक्रिया का एक आर्टिकल पहले ही शेयर किया हुआ है उसका लिंक आपको इस आर्टिकल में दिया गया है।

  • कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले rajasthan sso के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल sso.rajasthan.gov.in पर लॉगिन करना होगा।

SSO Rajasthan home page

  • वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद आपको स्क्रीन पर KIOSK App नाम से एक ब्लॉक दिखाई देग जिसके अंदर E-MITRA नाम से एक टैब होगा। आपको इस टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड आएगा जहां आपको Utility के लिंक पर क्लिक करना है। अब Search नाम से एक ब्लॉक आपके सामने आएगा। आपको यहां पर अपना Bhamashah Enrollment नंबर बताना है और अगले चरण में Enrollment पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने अब स्क्रीन पर भामाशाह कार्ड डाउनलोड करने का एक ऑप्शन आएगा। आप आधार कार्ड, भामाशाह नंबर या परिवार पहचान नंबर में से किसी भी विकल्प से अपना कार्ड सर्च कर सकते है।
  • आखिरी स्टेप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये एक कोड आएगा जिसे वेबसाइट पर डाल कर आप अपने भामाशाह कार्ड की पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है।

भामाशाह कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें – Rajasthan Bhamashah Card status check

Bhamashah Card Status Check करने के लिए सबसे पहले sso या भामाशाह की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

  • अब आपके सामने 4 ऑप्शन आएंगे जिसमें से आपको Family Status वाले ऑप्शन को पर क्लिक करना है। इसके बाद खोजें पर क्लिक करें।
  • आपने जिस ऑप्शन का चयन किया है उसके अनुसार आपका भामाशाह कार्ड स्टेटस आपकी स्क्रीन पर आ जायेगा जिसे आप प्रिंट व डाउनलोड भी कर सकते है।
  • भामाशाह कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर जोड़ना चाहते है तो इसकी सुविधा भी पोर्टल पर दी गयी है। इसके लिए सबसे पहले sso पोर्टल पर लॉगिन कर के भामाशाह पर क्लिक करें।
  • अब आपको enrollment के ऑप्शन पर क्लिक करके सिटीजन एंड मेंबर का विकल्प क्लिक करना है। अब आप अपनी जानकारी को कार्ड में अपडेट कर सकते है।
भामाशाह कार्ड हेल्पलाइन नंबर – Rajasthan Bhamashah Card Helpline

दोस्तों भामाशाह कैसे बनाएं और इसका स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें इससे से जुडी सभी जरुरी जानकारी सरल भाषा में इस आर्टिकल में देने का प्रयास किया गया है। इसके अतिरिक्त आप अपने कार्ड में अपना मोबाइल नंबर भी जोड़ सकते है और परिवार के सदस्यों से संबंधित जानकारी देख व अपडेट कर सकते है। अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो आप ऑफिसियल हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडीई के माध्यम से समाधान पा सकते है।

Helpline Number: 0141-223224, 0141-5166227

Email id: bhamashah@rajasthan.gov.in

Address: योजना भवन, आईटी बिल्डिंग, तिलक मार्ग, जयपुर, राजस्थान

Frequently asked question
Rajasthan Bhamashah Card क्या है ?

इस योजना में परिवार की प्रमुख महिला के नाम से एक भामाशाह ID बनायीं जाती है जिस से सारि योजनाये लिंक की जाएगी।

भामाशाह कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

इसके लिए आपके पास SSO ID होना जरुरी है इस पोर्टल पर लॉगिन कर आप अपना Bhamashah Card स्टेटस देख सकते है।

इस योजना में किसी सहायता के लिए कहा संपर्क करे ?

इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 18001806127 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *