प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना राजस्थान 2020

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना 2020 | Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana 2020 | rajasthan Mahila Shakti Yojana

राजस्थान सरकार प्रदेश की महिलाओ के शक्तिकरण के लिए एक ख़ास योजना ले कर आयी है। ये योजना राजस्थान सरकार जब ले कर आयी है जब सत्ता में सरकार एक साल पूरा होने का जश्न मना रही है।

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना – Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana

अशोक गहलोत सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए 1000 करोड़ की इंदिरा महिला शक्ति योजना का शुभारंभ किया। ये योजना प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना के नाम से है जो महिलाओं के लिए समर्पित है और जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है । Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana के तहत सरकार महिला उद्यमियों का समर्थन करेगी , कौशल विकास प्रशिक्षण, शिक्षा प्रदान करेगा और पीड़ित महिलाओ का पुनर्वास करेगी। जयपुर में 18 दिसंबर 2019 दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में इस योजना की घोषणा की गयी।

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना की कुछ जानने योग्य बाते

  • IM Shakti Yojana के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1000 करोड़ की इंदिरा महिला शक्ति योजना का शुभारंभ किया है। योजना के तहत हर वर्ष 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

  • हर साल 200 करोड़ रुपए तीन अलग-अलग योजनाओं में महिलाओं के लिए इस्तेमाल में लिए जाएंगे।
  • इस योजना में एकल महिलाओं और एसएसजी से जुड़ी महिलाओं को एक करोड़ तक के कर्ज दिए जाएंगे. उद्यमी महिलाओं को 25 फीसदी तक की लोन में सब्सिडी भी सरकार देगी। इस योजना के तहत सालाना 15 करोड़ की सब्सिडी भी दी जाएगी
  • इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी महिला (Mahila Shakti Yojana) बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना और एडवांस प्रशिक्षण योजना के नाम से दो अलग-अलग योजनाएं भी चलेंगी.
प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना

Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Sashaktikaran rajasthan

  • बेसिक प्रशिक्षण योजना में एक लाख महिलाओं को सालाना कंप्यूटर की बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी
  • स्किल डेवलपमेंट के लिए भी महिलाओं को कंप्यूटर की एडवांस ट्रेनिंग के तहत 5 हजार महिलाओं को टेलीमार्केटिंग और कंप्यूटर की एडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • ऐसी महिलाएं जो पीड़ित हैं उनके महिलाओं के पुनर्वास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठायें जायेंगे। कन्या भ्रूणहत्या को रोकने लिए सरकार ऐसी सभी नवजात लड़कियों को इंदिरा प्रियदर्शनी बेबी किट प्रदान करेगी, जो राज्य में संचलित स्वास्थ्य संस्थानों में पैदा होती है।
  • सामूहिक विवाह के आयोजन किये जायेंगे और इसके लिए राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी. इससे सामूहिक विवाह को बढ़ावा मिलेगा, फिजूलखर्ची भी कम होगी।
  • महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा और उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे स्वयं को स्वतंत्र महसूस करें।

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना में आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना की अभी घोषणा की गयी है। इसके आवेदन संबंधित सारी जानकारी सरकार जल्द ही बताएग। जैसे ही हमे Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana कोई जानकारी प्राप्त होती है हम आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

अन्य योजनाए जैसे की स्टैंड-अप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, List of Union Govt Schemes के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *