प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार | Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana details in hindi | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना | गरीब कल्याण रोजगार योजना रजिस्ट्रेशन |

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना प्रवासियों को उनके घरों के पास नौकरी प्रदान करने के लिए शुरू की गयी एक योजना है। यह योजना ग्रामीण भारत में आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने लागु की गयी है। भारत देश में मार्च में कोरोनवायरस के समय तालाबंदी होने के कारण बहुत से मज़दूर बेरोजगार हो गए थे और उनके सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया था। ऐसे लोगो को रोज़गार देने के माध्यम से योजना देश में 20 जून 2020 को श्री नरेंदर मोदी जी द्वारा लागू की गयी। हम Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के बारे में विस्तार से बतायेगे की ये योजना मज़दूर भाईओ के लिए कैसे लाभकारी हो सकती है और इसमें आवेदन करने के लिए क्या क्या कदम उठाने होंगे। ये सब पता लगाने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना

इस अभियान में 125 दिनों का काम गरीब मज़दूरों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा ये काम उन्हें उनके गांव या कस्बे में उनके घरों के पास प्रदान किया जायेगा। ये योजना जहा एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने और दूसरी ओर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचा तैयार करने में कारगर होगी। अभी तक श्रमिक शहरों की प्रगति के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग कर रहे थे अब ये प्रतिभा गावों की उन्नति के काम भी आएगी। Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar abhiyaan में 25 विभिन्न प्रकार के कामों को केंद्रित किया जाएगा। ये मेहतवाकशी सरकारी स्कीम 6 राज्यों के 116 जिलों में एक मिशन के तहत चलाई जाएगी। इस योजना के लिए 50,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना के उद्देश्य

Garib kalyan rojgar yojana श्रमिकों को रोज़गार देने के साथ साथ गावों में शहरों की तर्ज़ पर विकास करने के लिए चलायी गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य करोना महामारी के पश्चात श्रमिक के सामने खड़े हुए बेरोज़गारी संकट को दूर करना भी है। करोना महामारी में लॉक डाउन के कारण बहुत से प्रवासी मज़दूरों ने अपने गांवो की और रुख किया था जिसके कारण उनके सामने रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया। अब Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana योजना के अंतर्गत ऐसे श्रमिकों को उनके घर के आस पास ही काम दिया जायेगा जिस से उन्हें फिर से रोज़गार मिलेगा और आर्धिक तंगी दूर होगी और श्रमिक फिर से अपने पैरो पर खड़ा होकर अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर अपनी आजीविका चला सकेगा।

Highlights of Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana

  • गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना को देश के 6 राज्यो के 116 जिलों में 125 दिनों का काम 25000 मज़दूरों को दिया जायेगा।
  • यह योजना श्रमिको की चुनौती को अवसर में बदल देगी। योजना में रोज़गार के लिए कौशल(टैलेंट) मैपिंग शुरू की गई है। आपके कौशल की पहचान आपके गाँवों में रहने के दौरान की जाएगी।
  • गाँव शहरों की तुलना में अधिक इंटरनेट की खपत कर रहे हैं। इसके लिए फाइबर बिछाने का काम भी इस योजना के अंतर्गत किया जायेगा ताकि इंटरनेट की गति गावों मैं बढ़े।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना में सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की जाएगी की आप अपने गांवों में रहते हुए रोजगार पा सकें ताकि आपको महामारी के बीच ऋण लेने की आवश्यकता न पड़े।
  • इस योजना में आंगनवाड़ी केंद्र , फाइबर ऑप्टिक बिछाने , सड़क , आवास ,बागवानी, सामुदायिक केंद्र , कृषि जल संरक्षण , पीएम ग्राम, पीएम KUSUM आदि कार्य भी करवाए जायगे।
  • Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar abhiyaan के अंतर्गत 125 दिनों तक रोजगार प्रदान किया जायेगा जिसे गरीब कल्याण रोजगार अभियान कहाँ गया है और योजना का बजट 50000 करोड़ रखा गया है।
  • देश के 116 जिलों के श्रमिको को रोज़गार दिया जायेगा। नौकरियों और विकास कार्यों के लिए इस योजना में लगभग 25 कार्य क्षेत्रों की पहचान की गई है।

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के अंतर्गत राज्यों की सूचि

इस योजना में अभी देश के 6 राज्यों को शामिल किया गया है। इन छह राज्यों के 116 जिले इस अभियान में शामिल होंगे। इन 116 जिलों में बिहार के 32, मध्य प्रदेश के 24, राजस्थान के 22, उत्तर प्रदेश के 31, ओडिशा के 4 और झारखंड में 3 जिले शामिल है।


Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana में आंगनवाड़ी केंद्र, पीएमआवास योजना (ग्रामीण), पीएम ग्राम संड़क योजना।कम्युनिटी सैनिटाइजेशन कॉम्पलेक्स, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम, नैशनल हाइवे वर्क्स, जल संरक्षण और सिंचाई, कुएं की खुदाई. पौधारोपण, हॉर्टिकल्चर, , रेलवे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन, पीएम KUSUM, भारत नेट के फाइबर ऑप्टिक बिछाने, जल जीवन मिशन आदि जैसे कामो के अवसर श्रमिको को दिए जायेगे

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान में शमिल मंत्रालय

Garib kalyan rojgar yojana योजना 12 विभिन्न मंत्रालयों द्वारा समन्वित प्रयास होगी जिसमें निमन्लिखित मंत्रालय शमिल है।

  • ग्रामीण विकास,
  • पंचायती राज,
  • सड़क परिवहन और
  • पेयजल , स्वच्छता और पर्यावरण,
  • रेलवे,
  • पेट्रोलियम,
  • राजमार्ग,
  • खान मंत्रालय
  • नवीकरणीय ऊर्जा,
  • सीमा सड़क,
  • दूरसंचार
  • कृषि मंत्रालय

Griab Kalyan Rojgar abhiyaan Twitter Message

इस योजना के बारे में आप ट्वीटर वीडियो के जरिये इस योजना की घोषणा के बारे में सुन सकते है। यह ट्वीट मोदी जी के आकउंट पर अपलोड किया गया है।यह उनका अपना ट्विटर अकॉउंट है। अन्य योजनाओ की जानकारी भी प्रधानमंत्री जी इस पर साँझा करते रहते है। ऐसा ही इस योजना के लिए भी किया है जिसमें मोदी जी वीडियो conference करते दिखाई दे रहे है इसी कांफ्रेंस के माध्यम से ही इसी योजना की घोषणा हुई है। जो गरीब मज़दूरों के लिए वास्तव में उपयोगी साबित होगी ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान में आवेदन

दोस्तों जैसे की आप जानते है 20 जून 2020 सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिये की गयी गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुवात की गयी। योजना की घोषणा अभी की गयी है। इस योजना में आवेदन कैसे करना है इसके बारे में अभी नहीं बताया गया है हालांकि कहा गया है की आप इस योजना के लिए कॉमन सर्विस केंद्र ( सीएससी ) या कृषि विज्ञान केंद्र पर इसके लिए आवेदन करने को कहाँ जा सकता है। जैसे ही कोई सूचना इसके बारे में जारी होती है हम आपको अपडेट करेगे। ताकि आप भी इस योजना में आवेदन कर रोजगार प्राप्त कर सके ।

1 Response

  1. July 6, 2020

    […] करना है क्योकि प्रशाषन का मानना है की श्रमिक और मजदूर राज्य की ताकत और पूंजी […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *