प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : How to download form

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जानकारी | Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana information in hindi | How to apply for PMSBY | प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा में दुर्घटना में क्लेम | PMJJBY and PMSBY

दोस्तों जैसा की हमने पहले एक लेख में बताया की 2015 के बजट भाषण सेसरकार ने बीमा और पेंशन क्षेत्रों से तीन मह्त्वपूर्णसामाजिक सुरक्षा योजनाओं की घोषणा की, जिसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और एक अटल पेंशन योजना (APY) है। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के बारे में बताने जा रहे है।ये सरकारी योजना बहुत ही कम राशि में दुर्घटना बीमा कराने की सुविधा देती है।

इस योजना का लक्ष्य है गरीब से गरीब व्यक्ति को भी बीमा का लाभ प्रदान करना है ,ताकि उसे जीवन में किसी भी दुर्घटना के समय आर्थिक परेशानी न उठानी पड़े। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। सिर्फ 12 रुपए प्रति वर्ष का निवेश कर वयक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMJJBY)

यह एक साल की जीवन बीमा योजना है, जिसे साल दर साल नवीकरण किया जा सकता है।इस योजना में दुर्घटना में मृत्यु होने पर या विकलांगता होने पर दोनों ही परस्तिथियो में आपको या परिवार को भुगतान किया जायेगा। विकलांगता होने पर भुगतान की राशि 1 लाख से 2 लाख हो सकती है।ये सुरक्षा बीमा योजना 18 से 70 वर्ष के आयु वर्ग ( PMSBY age Limit is 18 to 70 years )के लोगों के लिए उपलब्ध है और एक बचत बैंक खाता वाला वयक्ति जिसका बचत खाता ऑटो-डेबिट में शामिल हो इस योजना में शामिल हो सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Pradhan mantri suraksha bima yojana Benefits

  • यह एक बीमा योजना एक तरह का दुर्घटना बीमा प्लान है जो धारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर या विकलांगता के समय परिवारको 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करता है।
  • सुरक्षा बीमा (PMSBY) के तहत दुर्घटना में पूर्ण विकलांगता होने पर दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा वही दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने पर एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने पर एक लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।
  • यह सरकारी Scheme सार्वजनिक क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (PSGIC) और अन्य जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के माध्यम से चलायी जा रही है जो सहभागी बैंकों के साथ मिलकर समान शर्तों पर उत्पाद की पेशकश करने के लिए तैयार हैं।
  • इस सरकारी Scheme में शामिल होने के राशि केवल 12 रुपये प्रति वर्ष है और प्रत्येक वर्ष दिनांक 1 जून को या इससे पहले एक किस्त में‘ऑटो डेबिट’सुविधा के माध्यम से आपके बैंक खाते से काट ली जायेगी

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मह्त्वपूर्ण जानकारी

  • अगर आप ये पालिसी 1 जून के बाद लेते है तो बीमा कवर बैंक/बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम के ऑटो डेबिट की तारीख से शुरू होगा।
  • PMSBY Scheme में एक व्यक्ति केवल एक खाते और बीमा कंपनी से योजना में शामिल हो सकता है।
  • सुरक्षा बीमा से जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त राशि नवीनीकरण के समय न होने पर योजना से बाहर कर दिया जायेगा।
  • ऐसे व्यक्ति जो किसी भी समय योजना से बाहर चले जाते है और योजना में फिर से शामिल होनाचाहते है, वे भविष्य के वर्षों के प्रीमियम का भुगतान करके योजना में शामिल हो सकता है।
  • बैंक खाता बंद करने पर या खाते में बैलेंस पर्याप्त ना होने पर(बीमा राशि 12 रुपये है ) इस योजना से बाहर कर दिया जायेगा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल होने के लिए आवेदन कैसे करे – How to Apply for Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के फॉर्म ( PMSBY Form) सरकार की वेबसाइट पर उब्लब्ध है जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।

https://jansuraksha.gov.in/Forms.aspx

  • बीमा योजना (PMSBY) के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में वेबसाइट उपलब्ध है. जिसमें ओडिया, मराठी, तेलुगू,अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़ और तमिल शामिल हैं। आप अंग्रेजी का फॉर्म अंग्रेजी बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है। वेबसाइट का पेज का नमुना नीचे चित्र में दिखाया गया है।
pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana-form
  • आप ये फॉर्म डाउनलोड (pradhan mantri suraksha bima yojana form) कर ले और भर कर फोटो के साथ बैंक में जमा करा दे जहाँ आपका बैंक खाता है (जैसे SBI, PNB) ध्यान रहे बैंक खाता ऑटो -डेबिट में भी शामिल हो ताकि अगले साल का प्रीमियम अपने आप कट जाये ।

Pradhan mantri suraksha bima yojana Helpline number

सरकार ने इस योजना के लिए हेल्प लाइन no. भी जारी किया है। जहा आप फ़ोन के माध्यम से योजना की जानकारी ले सकते है। 1800-180-1111 / 1800-110-001 ये टोल फ्री नंबर है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा में दुर्घटना पश्चात् क्लेम कैसे करे – Pradhan mantri suraksha bima yojana Claim

  • इस सरकारी योजना में नामांकित खाताधारक की मृत्यु के मामले में, दावा किया जा सकता है। नॉमिनी के द्वारा एक क्लेम फॉर्म (जो की वेबसाइट पर दिया गया है। )भर कर बैंक या बीमा कंपनी में जमा कराना होगा।
  • विकलांगता दावा बीमाकृत बैंक खाते के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।
  • क्लेम को पास करने का समय 30 दिन का है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अंतर ( Difference between PMJJBY and PMSBY)

PMSBY Scheme में दुर्घटना के कारण होने वाली मौतों या विकलांगता को कवर प्रदान करता है। ये दुर्घटनाये सड़क, रेल और वाहन दुर्घटना आदि हो सकती है वही जीवन ज्योति जीवन बीमा योजना में 2 लाख का जीवन बीमा मिलता है| इसमें खाताधारक की मृत्यु किसी भी वजह से हो, 2 लाख रुपये का भुगतान नॉमिनी को किया जाता है।

जहाँ सुरक्षा बीमा दुर्घटना में विकलांता होने पर कवरेज प्रदान करता है और क्लेम की राशि सीधे खाता धारक को मिलती है वही जीवन ज्योति बीमा योजना में दुर्घटना में विकलांता होने पर वयक्ति क्लेम नहीं कर सकता।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के बारे में सक्षेप में जानने के लिए आप इस वेबसाइट पर लेख पढ़ सकते है।

Frequetly asked question in PMSBY

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana क्या है ?

PMSBY के तहत आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है जिसके लिए 18 से 70 वर्ष के आयु वर्ग का कोई भी वयक्ति12 रुपए प्रति वर्ष का निवेश कर इस योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कहाँ करे ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक कहता होना जरुरी है।

Pradhan mantri suraksha bima yojana form कहाँ से डाउनलोड करे।

ये form आप आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसका लिंक आर्टिकल में दिया हुआ है।

1 Response

  1. May 15, 2021

    […] है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओ […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *