प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना | Pradhan mantri Mudra loan Yojana : How to apply

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Online apply | pradhan mantri mudra yojana website | pradhanmantri mudra loan yojana in hindi | PMMY

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 8 अप्रैल, 2015 को  प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख तक का ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है। इस सरकारी योजना में ऋणों को PMMY के तहत MUDRA ऋण के रूप में बताया गया है। इसके तहत वयक्ति को अपना कारोबार  शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है जो की 10 लाख तक का हो सकता है। सरकार की Pradhanmantri Mudra loan Yojana का लक्ष्य लोगो को आर्थिक सफलता और वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने में सहयोगी संस्थानों के सहयोग से एक समावेशी, स्थायी और मूल्य आधारित पर्यावरण प्रदान करना है। सरकार का उद्देश्य लोगो अपने व्यापार और 

व्यवसाय में सक्षम बनाना है।

मुद्रा लोन योजना के उद्देश्य- Pradhan Manti Mudra Loan Yojana

मुद्रा लोन योजना के विभिन्न प्रकार के उद्देश्य है जैसा की आय सृजन, सेवाओं में रोजगार सृजन, कृषि और अन्य योजनाओ में रोज़गार सुनिश्चित करना इत्यादि। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं के योगदान को व्यवसाय के क्षेत्र में  बढ़ावा देना और व्यवसाय के क्षेत्र को मजबूत बनाना भी है । मुद्रा (PMMY) योजना  के तहत लोन को तीन तरह के लोन में बांटा गया है जिस में क़र्ज़ की उप्परी सीमा को तय किया गया है।  ये तीनों श्रेणीयां लाभार्थियों को विकास और वृद्धि में मदद करती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तीन तरह के लोन की जानकारी नीचे दी गयी है।

शिशु लोन: शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज प्रदान किये जाते है

किशोर लोन:किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के  कर्ज प्रदान किये जाते है

तरुण लोन: तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज प्रदान किये जाते है

Pradhan-Mantri-Mudra-Yojana

Benefits of PradhanMantri Mudra loan Yojana benefits

  • अगर कोई व्यक्ति  मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और पैसे की जरूरत है तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इस स्कीम में बिना गारंटी (Without Guarantee) के Loan प्रदान किये जाते हैं
  • Mudra Loan वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी सहायता से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।
  • Pradhanmantri mudra yojana  में कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है. मुद्रा योजना (PMMY) में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।
  • स्कीम में लोन की पुनः भुगतान अवधि (Repayment Period) को 5 वर्ष तक बढाया जा सकता हैं |
  • इस सरकारी योजना में ब्याज दर विभिन्न बैंकों की कार्यप्रणाली और आवेदक के Business Risk के आधार पर अलग अलग हो सकती हैं |

मुद्रा लोन योजना के लिए योग्यता व जरुरी दस्तावेज।

जो भी व्यक्ति बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने मौजूदा व्यापर  को आगे बढ़ाना चाहते हैं, माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट रिफाइनेंस एजेंसी यानी प्रधानमंत्री मुद्रा  लोन योजना  के तहत 10  लाख तक का बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। Pradhan mantri mudra loan yojana भारतीय नागरिक या फर्म जो खेती को छोड़कर किसी भी बिज़नेस को शुरू या आगे बढ़ाना चाहता है लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

ऋण की राशी, व्यावसायिक प्रकृति, बैंक नियम आदि के आधार पर दस्तावेजों की संख्या कम-बहुत हो सकती है ।

  • पहचान प्रमाण
  • बिजनेस प्लान / प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • पते का प्रमाण
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • बिजनेस एंटरप्राइज कॉपी का पता।
  • आधार, पैन नंबर

Pradhan mantri mudra loan yojana form

Mudra loan योजना के लिए फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है। form डाउनलोड करने के लिए आपको वेबसाइट पर विजिट करना होगा और होम पेज पर दिए गए तीनो लोन( Shishu, Kishor, Tarun) में से अपनी जरुरत अनुसार icon पर क्लिक करना होगा।

  • अगले पेज पर application form का लिंक दिखाई देगा यहाँ से आप mudra loan yojana form PDF format में डाउनलोड कर सकते है।

Pradhan-Mantri-Mudra-Yojana-form

  • mudra loan yojana application checklist भी साइट पर उपलब्ध है।

मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए आवेदन का तरीका – Mudra Loan yojana Apply

  • Pradhan mantri mudra yojana  में लोन अप्लाई करने के लिए आप किसी नज़दीकी बैंक ,ग्रामीण  बैंक या  गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं से ले सकते है। लोन लेने ले लिए आपको उप्पर बताये गए तीन तरह के लोन में से एक लोन का फार्म भर कर जरुरी दस्तावेज के साथ अधिकारी को जमा करवाना होगा।
  • फॉर्म आपको बैंक या सन्स्था में उपलब्ध होगा। लोन के प्रकार के हिसाब से अधिकारी आप से कुछ और  डॉक्यूमेंट भी मांग सकता है। इस सरकारी योजना में प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लग सकता हैं जो अलग अलग बैंक की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है|

Pradhan mantri mudra loan yojana online apply

लोन स्कीम (PMMY)  के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है या अप्लाई कर सकते है। जिसका लिंक नीचे दिया गया है यह सरकार की आधिकारिक वेबसाइट है जिस पर योजना की सारि जानकारी उपलब्ध है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको बैंक या फिर फाइनेंसियल institute की वेबसाइट पर विजिट कर apply करना होगा।

Click here for Mudra Loan Website

  • सरकारी वेबसाइट के हिसाब से साल 2019 -2020 में अभी तक 179586 करोड़ के लोन दिए जा चुके है।
Pradhan mantri mudra loan yojana toll free number

यदि आप योजना से सम्बंधित कोई साहयता चाहते है तो आप वेबसाइट पर दिए गए contact number पर कॉल कर साहयता ले सकते है। ये contact number state wise दिए हुए है। Toll free नंबर प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट पर contact us पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर pradhan mantri mudra yojana helpline number पर क्लिक करे। इसे डाउनलोड करे और open करे अपने राज्य अनुसार नंबर पर कॉल करे।

Mudra Loan Sanctioned History

 
साल  :2019-2020
Mudra Loan Sanctioned :36680492 *
कुल राशि  Sanctioned : 185152.11 CRORE *
 कुल राशि Disbursed : 179586.21 CRORE *
 
वही साल 2018-2019 में ये आकड़ा करीब 311811 करोड़ का था
साल  :2018-2019
मुद्रा लोन Sanctioned :59870318 करोड़
कुल लोन  Sanctioned : 321722.79 करोड़
कुल राशि  Disbursed : 311811.38 करोड़

Conclusion 

दोस्तों मुद्रा योजना सरकार द्वारा चलायी गयी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। अगर आप का लक्ष्य व्यापार करना या व्यापार को आगे ले जाना है और आपको पूंजी की जरुरत है तो आप मुद्रा लोन में अप्लाई कर के सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते है। Pradhanmantri mudra yojana का मकसद सिर्फ और सिर्फ लोगो को व्यापार की और आरक्षित करना और सक्षम बनाना है।

सरकार की एक और योजना भी है जो आप के लिए बुढ़ापे में फायेदा का सौदा हो सकती है वह स्कीम अटल पेंशन योजना है जिसका लेख भी लिखा गया है और योजना के नाम पर क्लिक कर के पढ़ सकते है।

Click here for Make in india Mission

Frequently Asked Question in Mudra Loan yojana

pradhan mantri mudra loan yojana क्या है ?

इस योजना में भारतीय नागरिको को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है जो की 10 लाख तक का हो सकता है। इन लोन को तीन भागो में विभाजित किया गया है जिसे Shishu, Kishore और Tarun लोन कहाँ गया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तीनो प्रकारो में कितना लोन मिलता है।

लोन योजना में Shishu loan में 50000 रुपये तक ,Kishore लोन में 50000 से 5 लाख तक और tarun loan में 10 लाख तक का लोन उपलब्ध है।

इस योजना की अधिकारी वेबसाइट क्या है।

इस योजना की offical website www.mudra.org.in/ है जहा पर योजना की सारि जानकारी उपलब्ध है। Pradhan mantri mudra loan yojana form भी वेबसाइट पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते है।

3 Responses

  1. July 15, 2020

    […] आप स्टार्टअप इंडिया के लिए मुद्रा लोन या स्टैंड अप इंडिया के तहत लोन के लिए […]

  2. September 24, 2020

    […] उद्योग योजना के लिए आप मुद्रा योजना का आर्टिकल भी पढ़ सकते है। जिसमें […]

  3. October 3, 2020

    […] योजना के बारे में पढ़ सकते है। जैसे की मुद्रा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना , जन धन योजना […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *