प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना | Jan Aushadhi Yojana Eligibility, Jan aushadhi sugam App

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना | Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana eligibility | PMJAY | jan aushadhi sugam App

दोस्तों ये आर्टिकल प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना पर लिखा गया है। इसमें हम आपको बतायेगे की ये योजना क्या है और इसके क्या फायदे है और आप भी इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है और आपको क्या क्या करना होगा। इसके लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (PMBJP)

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है जो जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से आम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध करवाता है। इस योजना का मग्सद विशेष रूप से गरीबों और वंचितों के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराना हैताकि स्वास्थ्य सेवा में होने वाले खर्च को कम किया जा सके।

भारत सरकार का मानना है की देश भर में व्यापक गरीबी को देखते हुए, बाजार में उचित मूल्य की गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने से सभी को लाभ होगा।ब्रांडेड दवाओं को उनके अनब्रांडेड जेनेरिक समकक्षों की तुलना में काफी अधिक कीमत पर बेचा जाता है और ऐसी में PradhanMantri Jan Aushadhi Yojana नागरिको को राहत देने का काम करेगी

सितंबर 2015 में, जनऔषधि योजना को प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना (PMJAY) के रूप में फिर से शुरू किया गया। नवंबर, 2016 में इस योजना को बढ़ावा देने के लिए इसे फिर से “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” का नाम दिया गया। यह फार्मास्युटिकल्स विभाग द्वारा आम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ मुहैया कराने के लिए शुरू किया गया अभियान है।

pradhan mantri jan aushadhi (प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना)

PradhanMantri JanAushadhi Yojana Objectives

  • जेनेरिक दवाओं के बारे मेंजनता में जागरूकता पैदा करना।
  • सभी संबंधित स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद इस सरकारीयोजना के तहत प्रदान करना।
  • चिकित्सकों के माध्यम से जेनेरिक दवाओं की मांग पैदा करना।
  • शिक्षाऔर जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता पैदा करना कि उच्च मूल्य को उच्च गुणवत्ता के साथ नहीं देखना चाहिए।
  • सभी चिकित्सीय समूहों को कवर करने वाली सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली जेनेरिक दवाएं प्रदान करना

औषधि केंद्र कौन खोल सकता है (pradhan mantri jan aushadhi yojana eligibility)

  • कोई भी व्यक्ति या कारोबारी, अस्पताल, गैर सरकारी संगठन, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, और मेडिकल प्रैक्टिशनर PMJAY के तहत औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • जनऔषधि योजना के तहत SC, ST एवंदिव्यांग आवेदकों को औषधि केंद्र खोलने के लिए 50,000 रुपये मूल्य तक की दवा एडवांस में दी जाती है।
  • PMJAY योजना में दवा की दुकान “प्रधानमंत्रीभारतीय जन औषधि केंद्र” के नाम से खोली जाती है।

Document Required for pradhan mantri Jan Aushadhi Yojana

  • प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र” के नाम पर ड्रग लाइसेंस और दवा दुकान चलाने की अन्य अनुमति।
  • Jan Aushadhi Yojana व्यक्तियों के लिए, आधार और पैन कार्ड अनिवार्य है।
  • संस्थानों / एनजीओ / धर्मार्थ संस्थान / अस्पताल आदि के लिए दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रमाणपत्र का समावेश और पंजीकरण प्रमाण पत्र शामिल हैं।
  • कंप्यूटर ज्ञान के साथ एक फार्मासिस्ट होने का प्रमाण पत्र।
  • यह दिखाने के लिए की स्टोर चलने के लिए आपके पास पूंजी है इसके लिए आपको कम से कम पिछले तीन सालों के ऑडिट दिखाने होंगे । अगर आप अकेले आवेदक हैं तो आपको पिछले तीन सालों की बैंक स्टेटमेंट या बैंक से लोन के लिए लिया हुआ सैंक्शन लेटर दिखाना होगा।

Jan Aushadhi केंद्र खोलने के लिए आपके पास कम से कम 120 स्क्वायर फ़ीट की जगह होनी चाहिए आप चाहे तो किराये पे भी ले सकते है लेकिन सभी कागज़ात प्रस्तुत करने होंगे।

Jan Aushadhi Sugam App

जन औषद्यि सुगम मोबाइल ऐप्प के माध्यम से अब आप नज़दीकी जन औषद्यि केंद्र खोज सकते है। ये मोबाइल अप्प एनरोइड फ़ोन के गूगल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और जेनरिक दवाइयाँ घर बैठे आर्डर दे कर प्राप्त भी कर सकते है।

जन औषद्यि सुगम मोबाइल ऐप्प कैसे डाउनलोड करे।

इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर मोबाइल में ओपन करे और Jan Aushadhi Sugam (BPPI) टाइप करे और ऐप्प मोबाइल में डाउनलोड करे।

jana-aushadhi-yojana-app

अब signup पर क्लिक करे और मांगी गयी साडी जानकारी भरे जैसे नाम पता , मोबाइल नंबर, DOB, age , state , ज़िला और अपना पासवर्ड लॉगिन करने के लिए चुने।

इस योजना का उद्देश्य मंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के रूप में जाने जाने वाले विशेष केंद्रों के माध्यम से जनता को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराना है।

यदि आप जन औषधि केंद्र खोलने की सोच रहे है तो आप भी इसका आप भी इसका आवेदन ऑनलाइन/ऑफलाइन करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और आर्टिकल पढ़े ।

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया व खोलने के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *