PM Svanidhi Yojana, Online Registration | पीएम स्वनिधि योजना

Pradhanmantri Svanidhi Yojana | पीएम स्वनिधि योजना | pm svanidhi yojana online registration 

सरकार अपने देश के नागरिकों की हर आवश्यकता पर गौर करते हुए उनकी सहायता करने के उद्देश्य से कई सारी योजनाओं का संचालन करती है जिससे कि देश का प्रत्येक नागरिक एक आसान जीवन जी सके। खासकर देश के गरीबों व असहाय नागरिकों की मदद करना सरकार अपना कर्तव्य समझती है। एक ऐसी ही महत्वपूर्ण आवश्यकता पर गौर करते हुए सरकार ने ‘पीएम स्वनिधि योजना

’ का शुभारंभ वर्ष 2020 में किया था।

जैसा कि हम सभी जानते हैं वर्ष 2020 कोरोनाकाल का दौर था जिसमें देश के तमाम नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। खासकर देश के छोटे व्यापारियों और रेहड़ी-पटरी वालों को इस महामारी की मार झेलनी पड़ी। इस मुसीबत के समय में हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने पीएम स्वनिधि योजना को लागू किया जिसके अंतर्गत देश के छोटे व्यापारियों व रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए आसान शर्तों, बिना गारंटी के एवं किफायती ब्याज दर पर लोन सुविधा प्रदान करने का काम शुरू किया जिससे कि जिन गरीब व्यापारियों को व्यवसाय में नुकसान हुआ है वह अपने व्यावसायिक सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा कर सके और इन पैसे का इस्तेमाल पूंजी के तौर पर करके अपना व्यवसाय पुनः शुरू कर सके और उसको बढ़ा सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना संबंधी अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ?| Pradhanmantri Svanidhi Yojana

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना हमारे देश के पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान 1 जून 2020 को शुरू की गई एक खास तरह की योजना है जिसके अंतर्गत सरकार देश के लाखों छोटे व्यापारियों व रेहड़ी-पटरी वालों को ₹10000 से लेकर ₹50000 तक की ऋण सुविधा प्रदान करती है। योजना के अंतर्गत राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है 10000, 20,000 और 50,000। इन पैसों से कामगार/श्रमिक/व्यवसायी अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या अपने बंद हुए व्यवसाय में पूंजी के रूप में इन पैसों का इस्तेमाल कर उसको एक नया रूप दे सकते हैं। योजना के तहत आप पहली बार में ₹10000 तक का लोन बिना गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं और फिर एक वर्ष की अवधि के दौरान इसे लौटा सकते हैं।

योजना का उद्देश्य

कोविड-19 के दौरान देश में फैली महामारी के चलते ज्यादातर गरीबों के व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुए वे अपना व्यवसाय पुनः शुरू कर सके इसके लिए सरकार ने बिना गारंटी के ऋण देने की सुविधा इस योजना के रूप में शुरू की। पीएम स्वनिधि योजना को लाने का मुख्य मकसद उन जरूरतमंदों के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध कराना है जो अपना छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पूंजी की कमी है जैसे रेहड़ी-पटरी पर दुकान लगाने वाले, लेबर, रिक्शा चालक, फुटकर विक्रेता, सब्जी विक्रेता, धोबी, दर्जी, नाई, गली-गली सामान बेचने वाले इत्यादि।

  • इस योजना के चलते स्ट्रीट वेंडर्स यानी रेहड़ी-पटरी वाले आत्मनिर्भर बनेंगे जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था बेहतर होगी।
  • योजना का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स को उनके व्यवसायों को शुरू करने व बढ़ाने के लिए बिना किसी गारंटी के एवं आसान शर्तों पर लागत पूंजी ऋण प्रदान करना है।
  • ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके इसके लिए केंद्र सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना नाम का एक एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है इससे लोगों की पहुंच आसान होगी।

Click here for E shram Yoana

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश के उन जरूरतमंदों को पात्रता सूची में शामिल किया गया है जो अपना छोटा-मोटा व्यवसाय चलते हैं या रेहड़ी- पटरी पर काम करके जैसे-तैसे अपना गुजारा करते हैं। इस योजना के जरिए स्ट्रीट वेंडर्स को ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन केंद्र सरकार की ओर से प्रदान किया जाता है जिससे कि ये कामगार अपना व्यवसाय पुनः शुरू कर सकें व उसमें बढ़ोतरी कर सके।

इंटरनेट पर मिले आंकड़ों के अनुसार 20 जुलाई 2023 तक कुल 38। 53 लाख परिवारों ने इस योजना का लाभ उठाया और इसके लिए सरकार ने इसमें 50। 63 लाख लोन दिए जिसकी राशि लगभग 6492 करोड़ रुपए थी। इन लाभार्थियों में 15। 79 लाख महिलाएं और 230 ट्रांसजेंडर भी थे।

तीन किस्तों में मिलेगा लोन

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋत का वितरण तीन किस्तों में किया जाएगा पहली किस्त में ₹10000, दूसरी किस्त में ₹20000 और तीसरी किस्त में ₹50000।
  • अगर आप किस्त का भुगतान सही समय पर करते हैं तो ही आपको दूसरी किस्त का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के तहत ऋण देने वाले संस्थान अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक, एनबीएफसी, माइक्रोवित्त संस्थान एवं स्वयं सहायता समूह बैंक होंगे। इसके अलावा योजना के कार्यान्वयन में शहरी स्थानीय निकाय (ULB) की एक अहम भूमिका होगी।

Click here for PM Laghu Udyog Yojana

पीएम स्वनिधि योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के गरीब स्ट्रीट वेंडर्स उठा सकते हैं जिन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए रीड की आवश्यकता है योजना के तहत लाभार्थियों को बिना किसी गारंटी के रेट सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
  • योजना के तहत प्रतिवर्ष 7% के दर से ब्याज सब्सिडी भी लगन लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है जिससे नियमित पुनर्भुगतान को प्रोत्साहित किया जा सके।
  • योजना के लाभार्थियों को महीने का ₹100 और प्रतिवर्ष ₹1200 तक का कैशबैक प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

PM Svanidhi Yojana New Updates 2023-24

आपको बता दें केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने ट्वीट में इस बात की जानकारी दी कि पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि योजना) का कार्यकाल दिसंबर, 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है जो कि पहले मार्च, 2022 तक के लिए ही था। यानी अब प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत उम्मीदवार 2024 के आखिरी महीने तक स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यवसायी इस योजना के लिए आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो मंत्रालय की ओर से योजना के अंतर्गत कैशबैक योजना को संशोधित कर 1 जनवरी 2023 से लागू कर दिया गया है जिसके तहत प्रति डिजिटल लेनदेन पर योजना के लाभार्थियों को ₹1 का कैशबैक प्रदान किया जाता है जो एक महीने में अधिकतम ₹100 तक और वर्ष के 1200रु तक का फायदा लाभार्थियों को मिलता है।

योजना के लिए इस प्रकार करें आवेदन (आवेदन प्रक्रिया)

पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत आवेदन करने हेतु नीचे बताए जा रही प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आवास और शहरी मामला मंत्रालय (MoHUA) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

PM-Svanidhi-Yojana-website

  • साइट के होम पेज पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमें नीचे की तरफ आपको ‘Planning to Apply for Loan’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
    यहां आपको तीन स्टेप्स में दी गई शर्तों को पूरा करना होगा; पहला- ऋण आवेदन आवश्यकताओं को समझना, दूसरा- यह सुनिश्चित करना कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है और तीसरा- योजना से जुड़ी अपनी पात्रता की जांच करनी होगी।
  • इसके बाद Planning to Apply for Loan वाले सेक्शन के सबसे नीचे कॉर्नर पर “View More” का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

PM-Svanidhi-Yojana

  • इस पर क्लिक करते ही आपको ‘पीएम स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ’ का लिंक मिलेगा इसकी मदद से आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल लें।
  • इसके बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भर दें और मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज इसी के साथ अटैच कर दे और फिर स्वनिधि योजना हेतु निर्धारित केंद्र पर जाकर फॉर्म को जमा कर दें।
  • आवेदन के बाद आधिकारिक तौर पर आपके आवेदन को वेरीफाई किया जाएगा अगर आप पात्रता मानदंड व अन्य शर्तों पर खड़े उतरते हैं तो आपको योजना का लाभ मिल जाएगा और लोन की राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
PM Svanidhi Yojana Helpline Number 

अगर आप पीएम स्वनिधि योजना संबंधी किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 01123062850 (Toll-free) पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1 Response

  1. December 2, 2023

    […] Click here for PM Svanidhi Yojana […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *