Pradhan Mantri kisan nidhi yojana, Check Status and List | प्रधानमंत्री किसान निधि योजना 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | Pradhan Mantri kisan samman nidhi beneficiary status | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर | PM kisan nidhi yojna online apply 2022

यह आर्टिकल किसान सम्मान निधि योजना की संपूर्ण जानकारी देता है।यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के बारे में जानकारी प्रापत करना चाहते है तो नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े ।सरकार की इस योजना का उद्देष्य छोटे और सीमांत किसानो को लाभ देना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधिचालू वर्ष 2018 में शुरू की गयी है।

Pradhan Mantri Kisan Nidhi (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि)सरकारी योजना को सरकार ने किसानों के हित में रहकर सोचा है ताकि सभी किसानो का भला हो । ये योजना अनर्गत किसानो को एक तय राशि प्रदान की जाएगी ताकि वो अपनी खेती की प्रकिर्याजो जारी रख सकेसरकार ने कदम किसानो की परिस्थिति देखते हुए लिया है।

Pradhan mantri kisan nidhi yojana – पीएम किसान सम्मान निधि योजना

हमारे देश में किसानो की परिस्थिति अच्छी नहीं है और किसान आजादी के 72 साल बाद भी आर्धिक रूप से कमजोर है और कही कही परिस्थिति ऐसी है की आतम हत्या करने पर मजबूर है इस सरकारी PM Kisan Nidhi yojana से किसानो को आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी और देश प्रगति की और अग्रसर होगा।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधियोजना किसानो को साहूकारों के चंगुल में पड़ने से भी बचाएगा और इस तरह के खर्च और खेती की गतिविधियों में उनकी निरंतरता रहेंगी और किसान भाई एक अच्छा जीवन यापन कर सकेंगे।

Click Here for Atal Pension Yojana

Pradhan mantri kisan nidhi yojana योजना लागू होने की तारिक़

  • किसान सम्मान निधि योजना 01.12.2018 से प्रभावी होगी।
  • लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करने की कट-ऑफ तिथि 01.02.2019 राखी गयी है।
  • इन तारीखों पर बाद में विचार कैबिनेट ने अपने पास रखा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता

  • एसएमएफ के भूमिधारक किसान परिवार को “पति, पत्नी से युक्त परिवार” के रूप में परिभाषित किया गया है और नाबालिग बच्चे जो सामूहिक रूप से 2 हेक्टेयर तक भूमि रखते हैं।
  • PM kisan Nidhi Yojana के लिए आधार अनिवार्य है । आधार कार्ड आप किसी भी आधार कार्ड सेंटर से बनवा सकते है। आधार एनरोलमेंट नंबर भी इस सरकारी योजना के लिए डॉक्यूमेंट प्र्रोफ माना जायेगा।
  • वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए एसएमएफ के भूमिधारक किसान परिवारों की अनुमानित संख्या 13.15 करोड़ है।मौजूदा भूमि-स्वामित्व प्रणाली का उपयोग लाभार्थियों की पहचान के लिए किया जाएगा। यही प्रणाली बाकि सरकारी योजना के लिए भी अपनायी जा रही है।

Click Here PM tractor Yojana

PM kisan Nidhi Yojana objectives

  • किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा 100% वित्तीय सहायता के साथ ये लागू की जाने वाली सरकारी योजना है।
  • वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान रखा गया हैं।
  • इसी तरह वित्तीय वर्ष 2019 -20 मेंPM Kisan Samman Nidhi के लिए 75 ,000 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान रखा गया था
  • वित्तीय वर्ष 2020 -21के लिए 54 ,370 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान रखा गयाहैं।

ई श्रम पोर्टल पर कार्ड के लिए आवेदन कैसे कैरे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ

  • इस योजना के तहत 6000 प्रति वर्ष का सीधा भुगतान किसानो के खाते में सीधे स्थानांतरित किया जाएगा
  • इस सरकारी PM kisan Nidhi Yojana के तहत राशिहर चार महीने में 2000-2000 कर के तीन हिस्सों में दी जाएगी।
  • राशि स्थानांतरित मोबाइल SMS द्वारा सूचित किया जायेगा

प्रधानमंत्रीकिसान सम्मान निधि के तहत जरुरी कागजात

  • PM Kisan nidhi yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आधार अनिवार्य है
  • आधार नामांकन संख्या होने पर भी किसान को लाभ लेने के लिए माना जायेगा
  • इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास अपनी जमीन का पर्चा होना भी शामिल है।
  • PM kisan samman Nidhi Yojana सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किसानो के पास अपना बैंक अकाउंट होना भीजरुरी है।
  • राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर निगरानी तंत्र भी बनाया जायेगा जो सरकारी योजना की देख रेख करेगा

PM kisan Nidhi Yojana से बहार रखे गए रखे गए किसान

उच्च आर्थिक किसानो को इस लाभ से बहार रखा गया है। सरकार का मानना है की सिर्फ छोटे और सीमांत किसानो को इस सरकारी योजना का लाभ मिले।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन 2021 फॉर्म – PM Kisan Nidhi Portal online application

  • इस सरकारी योजना के लिए किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइनआवेदन स्वीकारे लिए जा रहे है। आप आसानी से किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं|

PM-kisan-home-page

  • आधार नंबर और इमेज टेक्स्ट डालकर “Click Here to Continue” करे।
  • PM kisan Nidhi Yojana में पंजीकरण नहीं है तो “YES” पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म (PM kisan samman nidhi yojana form) भरें। जैसा की तस्वीर में दिखाया गया है।

PM-kisan-samman-Nidhi-Yojana-web-Site-page
  • फॉर्म को अच्छी तरह से भरे और PM Kisan samman Nidhi Official website से आवेदन कर्माक नोट कर ले । किसी सहायता के लिए किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करे।
  • पंजीकरण होने के बाद किसान अपने एप्लीकेशन का स्टेटस PM kisan samman Nidhi portal पर ऑनलाइन देख सकते है। एक बार सरकारी योजना में नाम आने पर आप चेक भी कर सकते है की कितनी राशि आपके खाते में भेजी गयी।
  • सारी परीकिया को ऑनलाइन भी रखा गया है ताकि योजना पूरी तरह से पारदर्शी रहे।रेजिट्रेशन के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट आप ऑनलाइन देख सकते है।

PM kisan nidhi check beneficiary status

यदि आप अपने Status check करना चाहते है की आप योजना में रजिस्टर हुए या नहीं, आपकी किस्त जारी हुई या नहीं ये सब आप ऑनलाइन पोर्टल पर beneficiary status पर क्लिक करके चेक कर सकते है इसके लिए आपको आधार ,मोबाइल या अकाउंट नंबर डाल कर सर्च करना होगा।

बताये गए नंबर में से कोई भी नंबर एंटर कर get data पर क्लिक करे और आपको PM kisan nidhi yojana status आ जायेगा।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आप किसी सहायता के लिए किसान सम्मान निधि योजना में संपर्क करना चाहते है तो आप नीचे दिए हेल्पलाइन नम्बरो पर फोन कर सहायता ले सकते है। किसी अन्य सहायता के लिए आप मेल भी कर सकते है।

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 , 0120-6025109
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

आप नीचे दिए गए लिंक से भी किसी हेल्प के लिए कांटेक्ट कर सकते है।

https://pmkisan.gov.in/Contacts.aspx

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें – PM kisan samman nidhi yojana list

यदि आप योजना में शामिल किये गए किसानो की लिस्ट देखना चाहते है आप पोर्टल( उप्पर बताये गए किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर पोर्टल पर ही ) Beneficiary List पर क्लिक करके किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देख सकते है।

  • Beneficiary List पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा। वहां स्टेट ,जिला ,ब्लॉक आदि का चयन कर get report पर क्लिक करे।
  • फिर आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल किसानो की सूचि आ जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना शिकायत निवारा हेतु किसान शिकायत करने के लिए आप क्षेत्र के पटवारी से मिले। पटवारी की जिम्मेदारी है वो किसान को सरकारी योजना का लाभ लेने में किसानो की सहायता करे ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल अप्प

आपको जानकर अति पर्सनता होगी की PM Kisan Nidhi yojana app भी सरकार द्वारा लॉच कर दी गयी है। इसका लिंक pmkisan.gov.in वेबसाइट पर दिया गया है। मोबाइल पर PM Kisan निधि वेबसाइट खोले और Download PMKISAN Mobile app पर क्लिक करे। ये लिंक आपको गूगल प्ले स्टोर पर ले जायेगा। Install पर क्लिक करे और अप्प डाउनलोड हो जाएगी। आप google प्ले स्टोर पर PMKISAN GOI लिख कर भी अप्प डाउनलोड कर सकते है।

Pm-kisan-Nidhi-Yojana-mobile-app

Status Full Form

FTO (full tranfer order )जिसका मतलब है कि राज्य सरकार ने लाभार्थियों का आधार विवरण, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड सहित अन्य विवरणों को सत्यापित किया है और सरकार ने आपके खातों में राशि के ट्रांसफर के लिए अपनी सहमति दे दी है।

यदि आपका status “Rft Signed by State Government ’है, तो इसका मतलब है कि स्थानांतरण के लिए राज्य सरकार ने अनुरोध कर दिया है और आपकी दी गयी जानकारी की जांच हो चुकी है और जल्द ही राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Pradhan Mantri kisan nidhi yojana Latest Update 2021

पीएम मोदी ने 9 अगस्त को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत वित्तीय लाभकी अगली किस्त जारी कर दी है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, 9वीं किस्त के तहत 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई है।

https://twitter.com/i/broadcasts/1mnGeapbbvNGX

यह राशि सीधे किसानों के पास गयी है। यदि आपके पास पैसा नहीं पंहुचा है तो आप बताये गए हेल्पलाइन नंबर (PM kisan nidhi Yojana Helpline Number से फ़ोन कर पूछ सकते है।

देश के किसानों को सशक्त बनाने के प्रयास में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड के तहत 1 ट्रिलियन रुपये की वित्तीय सहायता देने की भी घोषणा की

Important Note ( विशेष नोट )

यदि आप ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार कार्ड लिंक नहीं करवाया है तो आप जल्दी से आधार कार्ड लिंक करवा ले और धयान रहे आपका आधार कार्ड पर सारि डिटेल्स बैंक खाते से मिलती नहीं। नहीं तो आपको PM Kisan Nidhi Yojana में किस्त लेने में परेशानी हो सकती है। आप आधार कार्ड लिंक नज़दीकी CSC सेवा केंद्र से करवा सकते है।

Frequently Asked Question in Pradhan Mantri kisan nidhi yojana

PM Kisan Nidhi Yojana क्या है?

किसान सम्मान निधि योजना में छोटे और सीमांत किसानो को 6000 प्रति वर्ष का सीधा भुगतान किसानो के खाते में प्रदान करने की एक योजना है।

क्या किसानो के लिए किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर है ?

जी हाँ ,योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर और E -mail id दोनों किसानो के लिए उपलब्ध है। फ़ोन 1800115526 पर आप फ़ोन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े।

PM Kisan Nidhi Yojana में अपना नाम कैसे देखे?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसके बारे में आर्टिकल में बताया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 पोर्टल कैसे देखे?

PM kisan samman nidhi yojana list 2021 देखने के आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर beneficiary पर क्लिक करना होगा। अगला पेज ओपन होने पर आपको मांगी गयी जानकारी एंटर कर सबमिट करना होगा फिर आपके सम्मान पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी

PM kisan samman nidhi 2021 status कैसे देखे ?

किसान सम्मान निधि योजना Status ऑनलाइन पोर्टल पर beneficiary status पर क्लिक करके चेक कर सकते है इसके लिए आपको आधार ,मोबाइल या अकाउंट नंबर डाल कर सर्च करना होगा।

6 Responses

  1. August 7, 2020

    […] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan Nidhi…प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Skill India Mission )आयुष्मान भारत सुरक्षा योजना (Ayushman Bharat Yojana) […]

  2. August 8, 2020

    […] कैसे करे और आपको इसके क्या लाभ होंगे। किसान निधि योजना के फायदे व आवेदन कैसे… one nation one ration card क्या है और आपको इसका क्या […]

  3. August 14, 2020

    […] […]

  4. September 5, 2020

    […] किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन क… […]

  5. November 5, 2020

    […] आप kalia scheme के साथ नामांकित हैं, तो आपको पीएम किसान योजना के लाभ भी […]

  6. January 3, 2021

    […] Click Here for PM kisan Nidhi Yojana […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *