मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना | Mukhyamantri Vridha Pension Yojana bihar : online Apply , Pension Status

mukhyamantri vridha pension yojana apply online bihar | मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार एप्लीकेशन स्टेटस | sspmis payment status 2020

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना (Mukhyamantri Vridha Pension Yojana) बिहार की शुरुवात मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा 1 अप्रैल 2019 को की गयी. यह योजना राज्य के बुजुर्गों नागरिको को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए चलायी गयी है जिसमें बिहार में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को राज्य सरकार द्वारा पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत काम करेगी और सुनिचित करेगी की यह प्रदेश के हर वृद्ध नागरिक तक पहुंचे।

इस योजना में बुजुर्ग महिलाओं और पुरुष दोनों को योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी जैसे sspmis आवेदन ,पात्रत ,फार्म और योजना में शामिल लाभ की जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Bihar 2020

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य में मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना (Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana) शुरू कर दिया है इस योजना में लगभग 36 लाख वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया जायेगा और उन्हें मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी ये वो वृद्ध नागरिक होंगे जो अभी तक किसी भी वेतन, पेंशन या पारिवारिक पेंशन नहीं प्राप्त कर रहे है। इस योजना में 60-79 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए 400 रुपये और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 500 रुपये की मासिक पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में (Direct tranfer benefit ) प्रदान की जाएगी।

इस योजना को प्रदेश में लागू करने के बाद बिहार ऐसा पहला राज्य बन गया है जहाँ सभी वृद्ध नागरिको को पेंशन प्रदान की जाएगी इस से पहले अन्य राज्यों में वृद्धावस्था या अन्य समाज कल्याण पेंशन केवल बीपीएल परिवार या एससी / एसटी या विधवा या विकलांग सदस्यों को प्रदान की जाती है।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना योजना के उद्देश्य

इस वृद्धजन पेंशन योजना का उद्देश्य सभी बुजुर्गों को एक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाना है ताकि वृद्ध लोगों के सम्मान और प्रतिष्ठा को पुनर्जीवित किया जाये। यह योजना उनकी व्यक्तिगत आवश्यकता को पूरा करने में उनकी सहायता भी करेगा। Mukhyamantri vridha pension yojana biharउनके लिए बहुत कारगर होगी जिनके पास आय का कोई साधन नहीं है। बिहार में 60 से 79 वर्ष की आयु के बुजुर्गों को 400 रुपये और 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के बुजुर्गों को हर महीने 500 रुपये की पेंशन राशि प्रदान के लिए बिहार सरकार 1800 करोड़ रुपये सालाना खर्च करेगी।

Vridha Pension Yojana Key Points

Key Points
Name of the Schemeमुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020
Beneficial forAbove 60 year of Citizen of bihar
Start Date1 अप्रैल 2019
Websitehttps://www.sspmis.in/
Launched ByShri Nitish Kumar Ji
How to ApplyOnline
Managed ByDepartment of Social Welfare ,Bihar

Bihar Vridha Pension yojana required document

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Eligibility Criteria to apply in Bihar Vridhjan Pension Scheme

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आधार से जुड़ा बैंक खाता पासबुक
  • आधार कार्ड

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 में आवेदन – Bihar vridha pension yojana online Apply

यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और आप बिहार के रहने वाले है तो आप मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन ऑनलाइन कर सकते है vridha pension online apply bihar के लिए आपको sspmis आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन फार्म भरना होगा। ऑनलाइन फार्म कैसे भरना है बिल्कुल ही आसान तरीके से आप समझ कर भर सकते है।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Mukhyamantri Vridha Pension Yojana bihar की वेबसाइट social security pension management system पर विजिट करना होगा।

 vridha-pension-yojana-bihar

  • sspmis होम पेज पर आपको ” Click here to Apply Online Registration for Mukhyamanti Vriddhjan Pension Yojna (MVPY)” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन का चयन करना`होगा।
  • अगला पेज खुलने पर आपके सामने एक फार्म पेज खुलेगा जहाँ आपसे district Block ,Scheme, मतदाता संख्या, नाम मतदाता कार्ड के अनुसार, आधार कार्ड ,आधार कार्ड नाम ,आधार कार्ड जन्म स्थिति आदि।

vribha-pension-yojana-online-apply

  • इसके बाद आपको आधार validate करना होगा। आधार वैलिडेट होने पर और सब जानकारी भरने पर आपको proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।

vridha pension yojana bihar form

  • इसके बाद आपके सामने मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का सम्पूर्ण फार्म आ जायेगा। जहाँ आपसे नाम ,एड्रेस ,आधार डॉक्यूमेंट ,बैंक खाता आदि जानकारी मांगी जाएगी और आपको ये सब डॉक्यूमेंट की सॉफ्टकॉपी अपलोड भी करनी होगी।

vridha-pension-form-online-applybihar

  • सारि जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद I agree पर क्लिक करके सबमिट करे और अगले पेज पर अपनी फोटो अपलोड करे और फाइनल सबमिशन करे।
  • इसके बाद आपको एक online receipt दी जाएगी। जिसका आप print out भी ले सकते है।
  • सब्मिट के बाद application number नोट करके रख ले। जिस से आप अपना Vridha Pension Yojana status चेक कर सकते है।

Check Bihar vridha Pension Yojana beneficiary status – वृद्धजन पेंशन योजना बिहार लाभार्थी स्थिति

यदि आप ने Mukhyamantri vridha pension yojana bihar में आवेदन किया है और आपके आवेदन की स्तिथि जानना चाहते है तो वो भी आप Online department of social welfare government of bihar की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है।

  • इसके लिए आपको sspmis आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने होगा पहला पेज खुलने पर आपको beneficiary status का option दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके search beneficiary status पर क्लिक करना होगा।

vribha-pension-status-bihar

  • अगले पेज पर आपसे select beneficiary type का चयन करना होगा। ये application number , Voter ID , Mobile number ,aadhar card number आदि में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको चयन किये गए document की संख्या भर कर search बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति online आ जाएगी।

Vridha Yojana Pension status online check – वृद्धजन पेंशन योजना पेंशन स्टेटस कैसे चेक करे

बिहार के वृद्ध नागरिक जिन होने पेंशन के लिए आवेदन किया हुआ है और उनका आवेदन स्वीकार हो गया है और अपनी monthly pension का status जानना चाहते है तो वो भी आप bihar mukhyamantri vridhjan pension yojana status की जानकारी online प्रपात कर सकते है।

  • vridha pension yojana status check करने के लिए sspmis वेबसाइट ओपन करे और beneficiary स्टेटस पर track beneficiary status पर क्लिक करे।
  • अगले पेज beneficiary ID ,account number या आधार कार्ड नंबर का चयन करे और संख्या एंटर करे।
  • इसके बाद search पर क्लिक करने पर आपके सामने vridha pension payment status bihar आ जायेगा।

Helpline contact us information

यदि आप Vridha pension yojana से जुड़े अधिकारियों से किसी साहयता के लिए contact करना चाहते है तो वो जानकारी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है

  • इसके लिए आपको sspmis वेबसाइट पर कांटेक्ट us पर क्लिक करना होगा और वहाँ आपके सामने district wise अधिकारियों की जानकारी आ जाएगी।
  • आप SDO ,BDO ,ADSS ,Head quarter की contact की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है .
  • mukhyamantri vridha pension yojana bihar के लिए आप नीचे दिए गए नम्बरों और हेल्पलाइन email id पर क्लिक कर सकते है।

Helpline address

Apna Ghar, 12, Bailey Rd, behind Lalit Bhawan,

Rajbansi Nagar, Patna, Bihar 800023

Tel: +91-612-25465210/12

Tel: 1800 345 6262

sspmishelp@gmail.com

प्रिय पाठक आशा है की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप भी यदि योजना में पात्र है तो आप भी vridha pension yojana bihar में अप्लाई कर पाएंगे। किसी साहयता के लिए आप हमें भी कमेंट कर सकते है। इस साइट पर बिहार राज्य से सम्बंधित अन्य आर्टिकल भी पढ़े।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन योजना क्या है bihar kisan regsitartion online aaply कैसे करे।
check bihar card ration list,type of Bihar ration card

Frequently Asked Question in Bihar Vridha Pension yojana


वृद्धा पेंशन योजना बिहार के लाभ क्या है ?

mukhyamantri vridha pension yojana bihar में 60-79 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए 400 रुपये और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 500 रुपये की मासिक पेंशन सभी वृद्धो को प्रदान करने की एक योजना है।

vridha pension online apply bihar कैसे करे ?

इस योजना के लिए आवेदन Department of Social Welfare,bihar वेबसाइट के जरिये किये जा सकते है। आवेदन का तरीका आर्टिकल में बताया गया है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2020 स्टेटस कैसे चेक करे ?

इस योजना में यदि आवेदन किया है तो आप वेबसाइट पर beneficiary status में जाकर आवेदन की स्तिथि जान सकते है।

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *