Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana : मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना | Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana apply online | MMPSY

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खटर जी ने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रदेश वासियो को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की सौगात दी। इस योजना के तहत 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय और 5 एकड़ जमीन वाले लोग इस योजना का लाभ ले सकते है। Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana में एक साल में किश्तों में इन परिवारों को 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में दिए जायेगे। येराशि प्रदान करने का मग्सद केंद्र सरकार की कई योजनाओं की प्रीमियम राशि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि – Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana

केंद्र की मोदी जी सरकार ने लोगो की सामाजिक भलाई के लिए बहुत ही कम राशि में बहुत सी योजनाए लागू की है इनमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्रधानमंत्री किसान मानधन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन शामिल हैं। अब हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत इन योजनाओ के लिए प्रीमियम राशि स्वयम देगी जिसके तहत 6 हजार रुपये सीधे पात्र लोगो के अकाउंट में दिए जायेगे। सीएम मनोहर लाल खटर जी ये योजना गणतंत्र दिवस पर सरकार के 100 दिन पूरे होने Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana योजना शुरू की है।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि, हरियाणा के उद्देश्य

  • हरियाणा राज्य में लाखों परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करनेके लिए सुरक्षित परिवार, सशक्त परिवार, समृद्धि परिवार की दृष्टि के साथ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की गयी है।
  • यह MMPSY योजना हरियाणा सरकार की ऐसी स्कीम है जिसके तहत 1.80 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले परिवारों तथा 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों काे केंद्र सरकार की कई योजनाओं की प्रीमियम राशि हरियाणा सरकार उनके खातों में प्रदान करेगी।
  • इस योजना में 18 से 50 वर्ष की के 4,51,073 बी पी एल परिवारों को इसका लाभ दिया जायेगा।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2020 benefits

  • MMPSY योजना के लिए आवेदन फॉर्म परिवार के मुखिया को भरना होगा और 6000 रुपये की राशि परिवार के मुखिया के खाते में ट्रांसफर की जायेगी। आवेदन पत्रों में परिवार के सदस्यों और उनके व्यवसायों की जानकारी देनी होगी।
  • राशि खाते में आने पर प्रधानमंत्री योजनाओ का पैसा काट लिया जायेगा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्रधानमंत्री किसान मानधन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजनाओ का लाभ मिलेगा।
  • 18-50 वर्ष की आयु के सभी पात्र सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जीवन बीमा के लिए प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम का भुगतान मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना द्वारा किया जाएगा
  • 18-70 वर्ष के पात्र आयु वर्ग के सभी पात्र सदस्यों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना बीमा की राशि पर प्रति वर्ष 12 रुपये का भुगतान इस योजना द्वारा किया जायेगा
  • किसान परिवारों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत भुगतान की जाने वाली प्रीमियम की राशि का भुगतान भी हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के द्वारा किया जायेगा।

Benefits Include in Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

  • 55 से 220 रुपये की राशि जो की नीचे दी गयी योजना के लिए है वो भी हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी
iप्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (PMSYMY)
iiप्रधान मंत्री लगु व्यपारी मन्थन योजना (PMLVMY)
iiiप्रधानमंत्री किसान-धन योजना (प्रधानमंत्री-केएमवाई)
  • शेष राशि (सभी सामाजिक सुरक्षा विकल्पों के लिए प्रीमियम में कटौती करने के बाद, आदि), यदि कोई हो, पात्र परिवार द्वारा अपने खाते से निकाल सकता है या वह विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पारिवारिक भविष्य योजना (FPF Scheme) में निवेश का विकल्प चुन सकता है
  • 6000 रुपये की राशि MMPSY योजना में परिवार के मुखिया के खाते में दो किस्तों में ट्रांसफर की जाएगी। सरकार ने ऑनलाइन सिस्टम से प्रदेश के 90 हजार परिवारों के खाताें में एक साथ 35 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं और बाकी 90 हजार परिवारों के खाते में जल्द ही राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Mukhyamantri-Parivar-Samridhi-Yojana-haryana-apply

MMPSY

MMPSY योजना के लिए मह्त्वपूर्ण दस्तावेज़ – Document required for Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana

  • आयु सीमा 18 से 50 वर्ष के बीच
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 ,80 ,000 रूपये या उससे कम
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply in Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana

अतोदय केंद्रों, सरल केंद्रों तथा अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से परिवार समृद्धि योजना में पंजीकरण किया जा रहा है सरकार ने हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (MMPSY) के बारे में डिटेल में सरकार की वेबसाइट पर बताया गया है। Antyodaya Kendras, SARAL Kendras, Atal Sewa Kendras (Common Service Centres) and Gas Agencies पर इसके फॉर्म उपलब्ध है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन खोल दिए है यदि आप इस योजना में आवेदन के योग्य है तो आप 31 मई 2021 तक इसमें आवेदन कर सकते है।

अभी तक 16,799 परिवारों ने इसका पंजीकरण करवा लिया है। इस योजना के तहत कोविड सहित किसी भी कारण से मृत्यु होने पर 2 लाख का मुआवजा भी दिया जायेगा

Conclusion

दोस्तों मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना योजना प्रदेश की आज प्रमुख योजना बन गयी है अब गरीब परिवार को केंद्र की चलायी गयी समाज कल्याण योजनाओ के लिए राशि भी हरियाणा प्रदेश सरकार दे रही है।

लॉक डाउन के दौरान MMPSY योजना के तहत आर्धिक मदद के रूप में 6 लाख से अधिक परिवारों को 4000 रुपये की आर्धिक सहायता दी गयी।

केंद्र की योजनाओ को डिटेल में पढ़ने के लिए आप इस वेब साइट में आर्टिकल सर्च कर सकते है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओ के लाभ के बारे में क्लिक करके पढ़ सकते है।

Frequently Asked question in Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana haryana क्या है ?

हरियाणा प्रदेश की इस योजना में 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय और 5 एकड़ जमीन वाले नागरिको को 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान किये जायेगे।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना सरकार द्वारा दी गयी राशि कौन से काम में ली जाएगी ?

इस राशि का उपयोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्रधानमंत्री किसान मानधन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजनाओ के प्रीमियम पेमेंट में किया जायेगा। बची राशि यदि कोई हो तो खाते से निकाली जा सकती है।

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के लिए आवेदन कहाँ करे ?

इस योजना में आवेदन के लिए Antyodaya Kendras, SARAL Kendras, Atal Sewa Kendras (Common Service Centres) या Gas Agencies में संपर्क करना होगा वहाँ फार्म online भरा जायेगा।

इस सरकारी योजना में कुल कितनी राशि प्रदान की जाती है ?

परिवार समृद्धि योजना में शामिल लोगो को 6000 रुपये दो किस्तों में परिवार के मुखिया को ट्रांसफर किये जाते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *