Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana, Status Check | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri kanya utthan yojana bihar | कन्या उत्थान योजना list | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online

बिहार सरकार राज्य में कन्याओं के उत्थान के लिए समय समय पर योजनाएं लाती रहती है। इसी कर्म में राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत राज्य में कन्याओं को स्नातक डिग्री पास कर लेने तक लगभग 50000 रुपये की राशि अलग अलग किश्तों में प्रदान की जाएगी।

आज इस लेख में हम आप को इस mukhyamantri kanya utthan yojana की विशेषताएं, पात्रता, मिलने वाली राशि, apply online, स्टेटस चेक और पंजीकरण संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है। अगर आप बिहार के स्थाई निवासी है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

Mukhyamantri kanya utthan yojana | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

बिहार में नितीश कुमार की सरकार ने चुनाव प्रचार के दौरान इस योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत कन्याओं को अपनी पढाई जारी रखने और उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए 50000 रुपये की धनराशि दी जाएगी। चुनाव जीतने के बाद सरकार द्वारा अपने वादे पूरे करने के दौरान इस योजना को भी लागू किया गया है। ये राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेजने का प्रस्ताव है। 2020 में kanya utthan yojana bihar को लागू करने के लिए 100 करोड़ रुपये अतिरिक्त बांटने का लक्ष्य बनाया गया। साल 2020 में कुल 300 करोड़ रुपये आवंटित करने का बजट बनाया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के उद्देश्य

राज्य के लोगों को बेटियों की शिक्षा के लिए जागरूक करने और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए कन्या उत्थान योजना शुरू की गयी है। इस स्कीम के लागू होने से कन्याएं सशक्त बनेंगी और राज्य में कन्याओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन बढ़ेगा और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी। इस योजना के जरिए गरीब परिवार को आर्थिक मदद मिलेगी और वे अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा दे सकेंगे। शिक्षा के लिए सहायता करने के साथ साथ यूनिफार्म लेने और सेनेटरी नैपकिन पैड खरीदने के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।

बिहार राज्य की लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को mukhyamantri kanya utthan yojana योजना का लाभ मिलेगा। इससे पिछले साल 1.40 करोड़ आवेदन इस योजना के तहत आये थे जिनमें लगभग 85000 कन्याओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्कीम के तहत मिलने वाली धनराशि प्रदान की गयी थी। बाकि के आवेदन कुछ खामियों की वजह स्वीकार नहीं किये गए।

सेनेटरी नैपकिन और यूनिफार्म के लिए मिलने वाली राशि

कन्या उत्थान योजना के तहत सरकार कन्याओं को यूनिफॉर्म और सेनेटरी पैड खरीदने के लिए भी धनराशि देती है। सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए पहले बिहार सरकार 150 रुपये की राशि प्रदान करती थी। इस राशि को अब दुगना कर दिया गया है। सेनेटरी पैड लेने के लिए अब 300 रुपये की आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जाती है।

Click Here for Bihar Ration card List

1 से 2 साल की उम्र की कन्याओं को पहले यूनिफॉर्म खरीदने के लिए 400 रुपये, 3 से 5 साल की उम्र में 500 रुपये, 6 से 8 साल की उम्र में 700 रुपये और 9 से 12 साल की उम्र की कन्याओं को 1000 रुपये दिए जाते थे।

सरकार ने अब इस राशि में भी बढ़ोतरी की है। अब 1 से 2 साल के लिए 600 रुपये, 3 से 5 साल के लिए 700 रुपये, 6 से 8 साल में 1000 रुपये और 9 से 12 साल की उम्र की कन्याओ को 1500 रुपये दिए जाते है।

बिहार कन्या उत्थान योजना के लाभ

  • बिहार में कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री ने इस स्कीम को शुरू किया है।
  • इस स्कीम के तहत कन्याओं को स्नातक डिग्री तक की पढ़ाई करने तक लगभग 50000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • बिहार सरकार ने इस योजना के लिए 300 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। किसी भी धर्म और समुदाय की कन्याएं इस योजना में पंजीकरण कर सकती है।
  • ये राशि कन्या के जन्म से लेकर स्नातक की शिक्षा लेने तक अलग अलग किस्तों में दी जाएगी। इससे बाल विवाह में रोक लगेगी और लोग कन्याओं की शिक्षा के लिए जागरूक होंगे।
  • एक परिवार की 2 बेटियों को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ मिल सकेगा। लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को इस योजना का लाभ मिलेगा और कन्याएं सशक्त बनेंगी व उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।
  • मुख्यमंत्री की इस kanya utthan yojana bihar के तहत यूनिफार्म और सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए सरकार ने एक धनराशि निर्धारित की है।

Kanya utthan yojana bihar जरुरी दस्तावेज और पात्रता

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • इंटर की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक बिहार की स्थायी नागरिक होनी चाहिए |
  • एक परिवार की 2 कन्याएं इस योजना का लाभ उठा सकती है।

Click here for Elabbharthi bihar payment status

Mukhyamantri kanya utthan yojana bihar apply online

बिहार के जो निवासी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अपनी बेटियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है वे निचे बताई गयी प्रक्रिया फॉलो करें।

  • सबसे पहले ई कल्याण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आपके सामने पोर्टल का होम पेज आएगा जो निचे दिख रही फोटो की तरह दिखेगा।

mukhyamantri-kanya-utthan-yojana

  • पोर्टल के होमपेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना में आवेदन के लिए Link-1 या Link-2 के ऑप्शन में से किसी एक लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Click Here To Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद एक लॉगिन फॉर्म खुलेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online

  • इस पेज पर आपको Registration No, Total Obtained Marks और Captcha Code डाल कर लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक kanya utthan yojana bihar online Application Form आएगा। आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको सभी जरुरी दस्तावेज उपलोड करने और और Submit बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आपका पंजीकरण योजना के लिए हो जायेगा।

Mukhyamantri kanya utthan yojana status check

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का ऑप्शन भी ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • ई कल्याण पोर्टल के होम पेज पर मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना में आवेदन के लिए Link-1 या फिर Link-2 के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको Click Here To View Application Status पर क्लिक करना है।

bihar-mukhyamantri-kanya-utthan-yojana-status-check

  • जैसे ऊपर फोटो में दिख रहा है अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद Mukhyamantri kanya utthan yojana status check कर सकेंगे।

Click Here for DBT Bihar Kisan Registration

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन करने के जरुरी दिशा निर्देश

योजना का फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण करना जरुरी है। इसके लिए यूजर आईडीई और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

  • आवेदक के विद्यालय का नाम लिस्ट में ना होने पर अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से कांटेक्ट करें और अपने विद्यालय का नाम जोड़ने का अनुरोध करे।
  • आवेदक “केवल एक बार ही रजिस्ट्रशन कर सकता है और इसके लिए जरुरी दस्तावेज अपलोड” करने होंगे।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत पंजीकरण करने के दौरान आवेदन form ड्राफ्ट में सेव भी कर सकते है।
  • फॉर्म सबमिट करने से पहले सारी जानकारी एक बार फिर से चेक कर लें। फॉर्म सबमिट करने के बाद इसमें बदलाव नहीं हो सकते।

Verify Name and Account Detail कन्या उत्थान योजना, बिहार

अपना नाम और अकाउंट डिटेल्स वेरीफाई करने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा।

इसके बाद आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link- 1) पर क्लिक करना होगा।

अगले पेज पर Verify Name and Account Detail पर क्लिक करे। जिसके बाद आपको District और कॉलेज नाम का चयन करना होगा जिसके बाद view पर क्लिक करने पर आपके सामने bank Account Status पूरी डिटेल्स के साथ आ जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना list भी आप यहाँ कॉलेज wise देख सकते है।

District Wise Total Rejected List कैसे देखे।

kanya utthan yojana रिजेक्टेड लिस्ट भी आप edudbt.bih.nic.in पोर्टल पर विजिट कर चेक कर सकते है इसके लिए आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link- 1) पर क्लिक करने के बाद “District Wise Total Rejected List” पर क्लिक करना होगा और फिर District और colleage सेल्क्ट कर view पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने और एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने संबंधित जरुरी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गयी है। अगर आपको इस योजना में आवेदन से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडीई के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है।

Email Id: dbtbiharapp@gmail.com

Kumar Indrajeet: +91-8986294256

IP Phone (For NIC): 23323

Adarsh Abhishek: 8292825106

Raj Kumar: 9534547098

Frequently Asked Question in Kanya Utthan Yojana, Bihar

mukhyamantri kanya utthan yojana bihar official website कौन सी है ?

यदि आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहते है और इसमें आवेदन करना है तो आप edudbt.bih.nic.in पर विजिट कर सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना list कैसे देखे ?

ये लिस्ट आप पोर्टल पर विजिट कर “प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें” लिंक में Verify Name and Account Detail पर क्लिक करना होगा और मांगी गयी जानकारी भरनी होगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना application form कहाँ से प्राप्त करे ?

ये form आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर भरना होगा। जिसके लिए आपको लिंक में जाकर अप्लाई करना होगा।

3 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *