मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना | Mukhyamantri Digital Health Yojana Apply Online

Mukhyamantri Digital Health Yojana Apply Online | डिजिटल हेल्थ योजना

बिहार राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, जो राज्य के लिए एक डिजिटल स्वास्थ्य मंच प्रदान करेगी। कोई भी उम्मीदवार जो इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं हुई है। मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना में आवेदन करने के लिए जल्द ही वेबसाइट जारी की जाएगी। राज्य सरकार नागरिकों को विभिन्न डिजिटल सेवाएं प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत डिजिटल तकनीक के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि स्वास्थ्य सुविधाएं राज्य के नागरिकों के लिए सुलभ हों ताकि वे उनका लाभ आसानी से ले सके । यह योजना गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगी। इस योजना के तहत डिजिटल तकनीक के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। तो इस लेख में हम Mukhyamantri Digital Health Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ।

Mukhyamantri Digital Health Yojana

बिहार के CM नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना नामक एक नई स्वास्थ्य योजना शुरू की है। यह योजना बिहार में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए बनाई गई है। इस योजना का कार्यकाल पांच साल का है। इस योजना पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस योजना के लागू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस योजना से राज्य के लोगों को एक ही मंच पर स्वास्थ्य संबंधी उपचार प्राप्त करने में आसानी होगी। इलाज के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। योजना का लाभ बिहार राज्य के सभी लोग उठा सकेंगे। अगर आप इस योजना का फायदा उठाना
चाहते हैं तो आपको फॉर्म भरना होगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना और मरीजों को सही इलाज दिलाना है, जिससे वे सही इलाज कराकर बेहतर हो सकें। इस योजना में स्वास्थ्य की जानकारी शामिल होगी जो मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना के माध्यम से एक ही मंच पर उपलब्ध कारवाई जाएगी । यह योजना लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगी। इस योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्र आगे बढ़ेंगे। यह योजना यह सुनिश्चित करेगी कि इलाज हर उस व्यक्ति के लिए उपलब्ध हो जिसे इसकी आवश्यकता है। यह योजना नागरिकों को अधिक जागरूक बनाएगी। मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना से विभिन्न बीमारियों का बेहतर इलाज होगा, जिससे इलाज और बचाव में आसानी होगी।

ration-card-bihar

Mukhyamantri Digital Health Yojana हेतु पात्रता

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के लिए सरकार ने कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं जो निम्न हैं

  • डिजिटल स्वास्थ्य योजना के लिए केवल बिहार राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। केवल वे आवेदक जो पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे जिनके पास मांगे गए सभी दस्तावेज होंगे, वे योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • यदि कोई उम्मीदवार पात्रता आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है या उनके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज पूरे नहीं हैं, तो वे इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Click Here for Bihar ration card List

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बिहार सरकार की Mukhyamantri Digital Health Yojana के लिए आवेदन हेतु आपको निम्न दस्तावेज की जरूरत होगी।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आयु का प्रमाण
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी हो

Click here for ayushman digital yojana

Mukhyamantri Digital Health Yojana लाभ तथा विशेषताएं

डिजिटल स्वास्थ्य योजना के लिए लाभ और विशेषता निम्न हैं –

  • बिहार सरकार ने डिजिटल स्वास्थ्य योजना शुरू की है। यह योजना डिजिटल तकनीक के माध्यम से नागरिकों को स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना को शुरू करने का फैसला 29 अप्रैल 2022 को लिया गया । 29 अप्रैल 2022 को मुख्यमंत्री द्वारा कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमे स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।
  • यह योजना अगले 5 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। जल्द ही इस कार्यक्रम को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना में मरीज बेहतर इलाज प्राप्त कर सकेंगे। मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार अलग-अलग स्वास्थ्य योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाए जाएंगे ।
  • यह मंच स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा
  • जिसमें स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की जानकारी शामिल होगी ।

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन (Digital Health yojana online Application)

जो लोग मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे योजना से संबंधित वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अभी विभाग द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाईट नहीं लांच की गई है। जल्दी ही इसके लिए नई वेबसाईट बनाकर लोगों के लिए चालू करने की संभावना है। जब भी वेबसाईट लांच की जाएगी आप निम्न प्रकार अपना आवेदन कर सकते है ।
सबसे पहले आपको वेबसाईट के होम पेज को खोलना होगा ।

  • इसके बाद होम पेज पर आपको Mukhyamantri Digital Health Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक नया आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ।इस आवेदन फॉर्म को सावधानी पूर्वक सही सही भरना हैं। और जो दस्तावेज की लिस्ट ऊपर दी गई हैं। उन्हे भी अपलोड कर दे
  • यह सब करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना हैं।इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो जाएगा

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख मे हमने आपको Bihar Mukhyamantri Digital Health Yojana के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं, इसके साथ ही हमने बताया हैं की इस योजना का क्या उद्येश्य है, और यह क्यों शुरू की गई है, योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी इस लेख में बताया गया हैं। इसके बाद भी यदि आपके मन में इस योजना के लिए कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *