मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना | Mukhyamantri 1 Bigha Yojana Apply

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना हिमाचल प्रदेश | CM 1 Bigha Yojana himachal pradesh | Mukhyamantri 1 Bigha Yojana how to apply | HP CM 1 Bigha Scheme

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana हिमाचल प्रदेश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए (जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण काफी नीचे चली गयी थी) प्रदेश में 1.5 लाख ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें MGNREGA के तहत रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना चलायी गयी है। यह योजना केंद्र की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) से जुड़ी हुई है। वो महिलाये जिनके पास 1 बीघा जमीन है वो महिलाये सब्जियों और फलों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन बना सकती है और उनकी सहायता के लिए लगभग 5,000 स्व-सहायता समूह (SHG) 80% ग्रामीण परिवारों तक पहुंचेंगे और उन्हें ये किचन गार्डन बनाने में मददत करेंगे। MukhyaMantri 1 Bigha Jamin yojana कैसे काम करेगी और आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है इसके लिए आप इस आर्टिकल के आखिर तक बने रहे और आर्टिकल को ध्यान से पढ़े

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

यह योजना हिमाचल प्रदेश की महिलाओ को रोज़गार देने के लिए चलायी गयी है ताकि कोरोनोवायरस महामारी के समय हुए आर्थिक नुकसान से उन्हें बहार निकाला जा सके। ये योजना उन महिलाओं के लिए है जिनके पास 1 बीघा जमीन है और किचन गार्डन बनाने की इच्छुक है। इस योजना के तहत ऐसी महिलाओं को बैकयार्ड किचन गार्ड बनाने के लिए मनरेगा के तहत इस गार्डन में सब्जियों और फलों को उगा सकती है। MukhyaMantri 1 Bhiga Jamin yojana के अंतर्गत लगभग 5,000 स्व-सहायता समूह 80% ग्रामीण परिवारों तक पहुंचेंगे जिनके पास 1 बीघा जमीन है। इस योजना में 1.50 लाख ग्रामीण महिलाओ को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के उद्देश्य

हिमाचल प्रदेश की इस योजना का उद्देश्य महिलाओ को रोज़गार के अवसर प्रदान करना है ताकि वे आत्मनिर्भर और सशक्त बन कर राज्य की अर्थ व्यवस्था में अपना योगदान से सके। इस योजना के प्रत्येक लाभार्थी औरत या महिला मनरेगा के तहत रोजगार पाने के हकदार होंगे प्रत्येक लाभार्थी को ₹198 प्रतिदिन की मजदूरी भी प्रदान की जाएगी। CM 1 Bigha Yojana himachal pradesh के अंतर्गत यह रकम बैकयार्ड किचन गार्ड बनाने और गार्डन में सब्जियों और फलों को उगा लगाने के लिए प्रदान की जाएगी। योजना के तहत कृषि और बागवानी विभागों द्वारा सलाह के अनुसार खरीदी गई मौसमी सब्जी के बीज और फलों के पेड़ के पौधे की प्रतिपूर्ति का दावा करने का अधिकार भी मिलेगा।

Highlights of MukhyaMantri 1 Bhiga Jamin yojana

  • करीब 5,000 स्व-सहायता समूह ((Self Help Group,SHG) 80% ग्रामीण परिवारों तक पहुंचेंगे, जिनके पास मुखिया मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना के हिस्से के रूप में कुछ भूमि है, जिसे गुरुवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा लॉन्च किया जाएग
  • मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना केंद्र की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) से जुड़ी हुई है, जहां एक महिला या उसके परिवार के पास एक बीघा जमीन है, जो एक पिछवाड़े रसोई घर का विकास कर सकती है।
  • पहाड़ी भूमि को समतल करने, पानी को चैनेलाइज करने, वर्मी कपोस्ट पिट स्थापित करने , पौधे और बीज खरीदने के लिए 5,000 स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लगभग 1.50 लाख महिलाएं को बैकयार्ड किचन गार्ड स्थापित करने के लिए इस योजना में जोड़ा जायेगा।
  • सभी स्वयं सहायता समूह जो जॉब कार्ड धारक हैं वह इस HP CM 1 Bhiga Scheme के तहत एक लाख रुपये के लाभ (गार्डन बनाने के ) के पात्र होंगे।
  • Mukhyamantri 1 Bhiga Jamin yojana योजना से महिलाओ को अतिरिक्त आय प्रदान होगी और सब्जी और फलो का विकास भी बैकयार्ड किचन गार्ड हो जायेगा। मगनरेगा के तहत राशि सीधे बैंक खाते में दी जाएगी
  • Himachal Pradesh की इस योजना में भूमि के विकास और सिंचाई चैनल स्थापित करने के लिए, लाभार्थियों को 40,000 रुपये तक का अनुदान मिलेगा और एक ठोस वर्मीकम्पोस्ट पिट स्थापित करने के लिए उन्हें 10,000 रुपये दिए जाएंगे। यह धनराशि MGNREGA के तहत प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में शामिल होने के लिए मुख्य दस्तावेज।

  • महिला का आधार कार्ड
  • बैंक खाता डिटेल्स
  • जमीन के कागजात

Himchal Pradesh Berojgari Bhatta Yojana

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना में आवेदन कैसे करे

HP CM 1 Bigha Yojana में शुरू में 5000 परिवारों को शामिल किया जायेगा। ग्राम पंचायत को सूचना मिलने पर चयनित लोगो की सूचि खंड विकास अधिकारी को भेजी जाएगी। हालांकि पूरी प्रक्रिया अभी सरकार द्वारा नहीं बताई गयी है। मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन मगाये जायेगे ये भी बताना बाकि है। लेकिन आप ग्राम पंचायत कार्यालय या खंड विकास कार्यालय में इसके लिए जरूर संपर्क करे। यदि हमें भी कोई जानकारी मिलती है तो हम इस आर्टिकल में अपडेट कर आपको सूचित करेंगे। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर भी विजिट करते रहे।

Twitter message of CM 1 Bigha Yojana himachal pradesh

सरकार ने फेसबुक ट्विटर मैसेज के जरिये भी इस योजना की सूचना हिमाचल प्रदेश के लोगो को दी है आप इस योजना को पढ़ सकते है। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका लिंक दिया गया है। आप वहाँ से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *