MP Rojgar Portal, Registration & Login | एमपी रोजगार पोर्टल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

MP Rojgar Portal Registration | मप्र रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | mprojgar.gov.in login renewal | mp rojgar panjiyan login

एमपी रोजगार पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार की राज्य के बेरोजगार लोगों को रोजगार देने की तरफ एक अहम पहल है। इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट है। मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी निवासी बिना किसी सरकारी दफ्तर जाये इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन घर बैठे आसानी से कर सकते है। सरकार समय समय पर राज्य में रोजगार मेला लगती रहती है और अब इस पोर्टल के माध्यम से इन सबकी जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी और घर बैठे रोजगार मेले के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।

एमपी रोजगार पोर्टल

प्रदेश के युवाओं को उनकी योग्यता और रुचि के अनुसार नौकरी मिले इस मकसद से एमपी रोजगार मेला पोर्टल का निर्माण किया गया है। पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए किसी प्रकार की कोई फीस का प्रावधान नहीं किया गया है। ये सुविधा राज्य के नागरिकों के लिए निशुल्क रहेगी।

इस वेबसाइट पर अलग अलग केटेगरी की टॉप जॉब भी देख सकते है। जॉब के लिंक पर क्लिक करने के बाद जॉब से संबंधित सारी जानकारी आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी। आवेदक अपनी पसंद और योग्यता के अनुसार जॉब के लिए अपना आवेदन भी दे सकता है।

MP Rojgar Portal 2021

पिछले कुछ वर्षों से बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए सरकार कई प्रकार की योजनाओं और सेल्फ डेवलपमेंट स्किल्स से जुड़े प्रोग्राम पर तेजी से काम कर रही है पर पिछले साल आई कोरोना माहमारी की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण कई रोजगार खत्म हो गए और लाखों लोग बेरोजगार हो गए।

मध्य प्रदेश में भी कोई लोग कई छोटे बड़े रोजगार ठप होने के कारण बेरोजगार हुए। ऐसे में सरकार ने नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की वैधता एक महीने की होगी। इसलिए इसे अस्थाई पंजीकरण कहा गया है।

आवेदक अपने क्षेत्र के एम्प्लॉयमेंट ऑफिस जा कर अपना रजिस्ट्रेशन स्थाई कर सकते है। जिसकी वैधता 3 वर्ष की होगी। 3 वर्ष के बाद आवेदक को अपना रजिस्ट्रेशन renew करना होगा। पंजीकरण नवीनीकरण ना होने की स्थिति में इसे खारिज कर दिया जायेगा।

Key Points

Name Of The PortalMP Rojgar Portal
StateMadhya Pradesh
BeneficiaryStudent Of MP
Objective of the PortalEmployment to Young Citizen
Official Websitehttp://mprojgar.gov.in
Application ModeOnline

एमपी रोजगार पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

देश में बेरोजगारों की सूचि में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जिन्हें योग्यता होने के बावजूद नौकरी नहीं मिल रही है। मध्य प्रदेश में योग्य लोगों को नौकरी के लिए कही भटकना ना पड़े इस उद्देश्य से एमपी रोजगार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गयी है। जो लोग एमपी के स्थाई निवासी नहीं है पर फिर भी एमपी में नौकरी करना चाहते है वे भी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

राज्य के लोगों को उनके अनुभव, शैक्षिक योग्यता और रूचि के अनुसार सही रोजगार मिले यही http://mprojgar.gov.in/ का लक्ष्य है। अब तक कई हजार लोग इस वेबसाइट के माध्यम से जॉब ले चुके है।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल की विशेषताएं

  • MP Rojgar Portal पर आवेदक को पंजीकरण करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा और ना ही किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होंगे। आप घर बैठे किसी भी समय अपने मोबाइल पर आवेदन कर सकते है।
  • पोर्टल पर नए रोजगार और रोजगार से संबंधित पूर्ण जानकारी के साथ साथ अपनी पसंद की नौकरी में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म और रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी जाती है।
  • आवेदक अपनी शिक्षा और योग्यता के अनुसार अपनी पसंद की जगह और पसंद की जॉब केटेगरी का चुनाव कर सकता है।
  • अगर आप किसी कम्पनी के मालिक है या आप अपने ऑफिस के लिए स्टाफ सर्च कर रहे है तो रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपने विभाग के अनुसार विभिन्न केटेगरी में जॉब डिटेल्स डाल सकते है।
  • सभी उपलब्ध केटेगरी में जो रिक्तियां शेष है उनकी जानकारी Top Vacancies के कॉलम में देख सकते है।

Click Here for MP Smarag Portal registration

Required Documents

  • मध्य प्रदेश निवासी प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Rojgar Portal Registration 2021 (मप्र रोजगार पंजीयन ऑनलाइन)

MP Rojgar Panjiyan करना बेहद आसान है। आप घर पर अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन करने के समय जो दस्तावेज जरुरी है उनके नाम हम पहले ही बता चुके है। अब आगे हम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पढ़ेंगे। एक बार ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आप लॉगिन करके अपना आवेदन कर सकते है।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का सबसे पहला चरण है रोजगार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप सीधे यहां क्लिक करके वेबसाइट का होमपेज खोल सकते है।

  • होम पेज पर आपको मेनू बार के साथ कई ऑप्शन और राज्य के मुख्यमंत्री का चित्र दिखेगा। पेज पर तो नीचे आने पर आपको “Job Seeker New to this Portal” का एक बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में आपको अब Register Now के बटन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने स्क्रीन पर Job Seeker Registration का पेज आएगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखेगा।

  • फॉर्म में अब आपको अपना नाम, अपने पीता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पता और ईमेल आईडीई जैसी सभी जानकारी ध्यान से भरनी है।
  • अब आपको फॉर्म के अंत में अपना User Name और पासवर्ड भरना है। ये आपको वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए काम आएगा।
  • आपको अब एक ऑप्शन दिखेगा Subscribe for Job Alert. यहां आपको email id या sms में से किसी एक विकल्प का चयन करना है।
  • अंत में कैप्चा कोड भर कर Proceed  बटन पर क्लिक करे। आपका रजिस्ट्रेशन हो चूका है। अब आप लॉगिन करके अपना आवेदन कर सकते है। पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया जाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।
  • जैसे की हमने उपर इस लेख में बताया MP Rojgar portal पर रजिस्ट्रेशन की अवधि एक साल है। आप अपने क्षेत्र के एम्प्लॉयमेंट ऑफिस जा कर अपना रजिस्ट्रेशन स्थाई कर सकते है जिसकी अवधि 3 साल की होगी।

Click here for MP Shiksha Portal

MP Rojgar Portal Login

  • मध्य प्रदेश के ऑनलाइन रोजगार पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाये।
  • वेबसाइट के होम पेज पर अब आपको Job Seeker Registration के बॉक्स में Registration Now के ठीक नीचे Login Here का बटन दिखेगा।

  • लॉगिन बटन पर क्लिक करते ही एक नया पेज Job Seeker Login खुलेगा। इस पेज पर आप अपने यूजरनाम और पासवर्ड की जानकारी देनी है, जो आपने रजिस्ट्रेशन के समय भरी थी।
  • Username और Password डालने के आड़ Login के बटन पर क्लिक कर दे आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा।  अब आप अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी देख सकते है और उसके लिए आवेदन ही कर सकते है।
Helpline Contact Details

इस आर्टिकल में हमने आपको पोर्टल की विशेषताएं बताने के साथ साथ रजिस्ट्रेशन और लॉगिन की प्रक्रिया समझाने का भी प्रयास किया है। अगर आपको इससे संबंधित या नौकरी सर्च करने से लेकर आवेदन करने तक कोई अन्य समस्या आ रही है तो आप रोजगार पोर्टल की टोल फ्री हेल्पलाइन सुविधा का प्रयोग भी कर सकते है। कांटेक्ट नंबर के इलावा ईमेल के द्वारा भी आप अपनी समस्या का समाधान ले सकते है।

कॉल सेंटर प्रमुख: सिद्धार्थ श्रीवास्तव

टोल फ्री नंबर: 1800-572-7751

ईमेल आईडीई: helpdesk.mprojgar@mp.gov.in

पता: ऑफिस नंबर 11, रोजगार सेवा केंद्र, अयोध्या बाईपास, सैटेलाइट प्लाजा, भोपाल, एमपी – 462041

दोस्तों एमपी रोजगार पोर्टल 2021 रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करने की प्रक्रिया का ये आर्टिकल अगर आपको अच्छा लगे तो अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और अगर इस पोर्टल से संबंधित कोई सवाल या समस्या है तो हमें कमेंट में लिखे। हम अपनी समझ और जानकारी के अनुसार जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Frequently asked question about MP Rojgar Portal

एमपी रोजगार पोर्टल मध्य प्रदेश क्या है ?

प्रदेश के युवाओं को उनकी योग्यता और रुचि के अनुसार नौकरी मिले इसके लिए यह एक पोर्टल बनाया गया है जहाँ ऑनलाइन पंजीकरण कर नौकरियों में आवेदन किया जा सकता है।

MP rojgar portal पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

इसके लिए आपको mprojgar.gov.in पोर्टल पर विजिट कर registration now पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।

पोर्टल पर लॉगिन कैसे करे ?

इस पोर्टल पर लॉगिन करने क़े लिए आधिकारिक वेबसाइट पर login here पर क्लिक कर user name और password भरना होगा।

View Comments (0)

    Related Post