MP ration card list – Patrata Parchi Download | मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट, आवेदन

MP ration card list | patrata parchi download | samagra patrata parchi download | मध्य प्रदेश राशन कार्ड | NFSA Ration Card Patrata Parchi MP

प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इंडिया के सपने को आगे बढ़ाते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने MP ration card बनवाने की प्रकिर्या को ऑनलाइन कर दिया है अब मध्य प्रदेश में रहने वाले नागरिक ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है और पुराने राशन कार्ड में कोई अपडेट भी करवा सकते है और इसके लिए  सरकारी दफ्तर के चाकर काटने की जरुरत भी नहीं है सारि प्रकिर्या अब Food Civil Supplies and Consumer Protection Department Madhya Pradesh (खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ) की वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है।

राशन कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है। कौन कौन से दस्तावेज आप MP ration card के लिए चाहिए होंगे, patrata parchi download, कैसे आप mp ration card list ऑनलाइन वेबसाइट पर देख सकते है। ये सब जानने के लिए और बिल्कुल आसानी से करने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

MP Ration card (मध्य प्रदेश राशन कार्ड)

Samagra portal मध्य प्रदेश सरकार का एक ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ प्रदेश के नागरिको को कई ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाती है । MP ration card

जैसी सुविधा इस पोर्टल द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा में से एक हैं। इस पोर्टल के माध्यम से MP ration card list,  बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड से संबंधित अन्य अपडेट भी पोर्टल पर उपलब्ध है। मध्य प्रदेश में तीन तरह के राशन कार्ड प्रदेश की जनता को उनकी पारिवारिक आय के हिसाब से जारी किये गए है जिस से नागरिक अपनी योग्यता अनुसार सब्सिडी रेट पर राशन सरकारी राशन की दुकान से प्राप्त कर सकते है। गरीबी नागरिको को ये राशन बहुत सी सस्ती दर पर प्रदान किये जाते है ताकि उन्हें आर्थिक तंगी में किसी से कुछ मांगना न पड़े और सरकारी दुकान से खाद्य पदार्थ और अन्य वस्तुएं सस्ती दर पर ले सके।

MP ration card list

मध्य प्रदेश सरकार में नागरिकों को सुविधाएं प्रदान करते हुए राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाये है जहा उपभोगता आसानी से पोर्टल पर विजिट  कर अपना नाम मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर सकते है। ये लिस्ट APL/BPL राशन कार्ड की है। जिन्हे सब्सिडी रेट पर राशन प्रदान किया जाता है NFSA के तहत चावल ,चीनी ,गेहू , केरोसिन ,दाल आदि पहले से निर्धारित रेट पर प्रदान किये जाते है। MP में राशन कार्ड उन्हें उनकी आय के हिसाब से प्रदान किये है। मध्य प्रदेश प्रदेश में राशन कार्ड को तीन भागों में विभाजित किया गया है जो  ये नागरिको को उनके परिवार की वार्षिक आय के आधार पर जारी किये जाते है। 

Key Points

Key Points
Name of the ArticleMP ration ration card list
BenefitsTo provide subsidies ration to poor people
Official Websitesamagra.gov.in/
How to Check ListOnline
benefits of Online portalpatrata parchi download, APL/BPL Ration card List, fair shop List 
Managed ByGovt. Of Madhya Pradesh

Type of MP ration card

जैसा की हमने बताया मध्य प्रदेश में राशन कार्ड को तीन भागो में बाटा गया है ये राशन कार्ड APL, BPL Ration Card और AAY राशन कार्ड है।

APL ration card (above poverty line)- ये राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वालो को जारी किये जाते है। इसमें वो लोग या परिवार  शमिल है जिनकी वार्षिक आय 10000 रुपये से अधिक है और आर्थिक सम्पन है। ये कार्ड ऑनलाइन सम्रग पोर्टल पर अप्लाई किये जा सकते है।

BPL ration card (below poverty line)– ये राशन कार्ड गरीबी लोगो को जारी किये जाते है जिनकी आय 10000 से कम है और सरकार इन्हे सब्सिडी रेट पर राशन प्रदान करती है। ये राशन कार्ड भी ऑनलाइन पोर्टल पर अप्लाई किये जा सकते है। online apply करने के लिए सम्रग पोर्टल मध्य प्रदेश पर विजिट करना होगा।

AAY ration card – अंतोदय राशन कार्ड मध्य प्रदेश के उन नागरिको को जारी किये जाते है जो बहुत ही गरीब है और उन्हें सरकार की साहयता की जरुरत है ऐसे में सरकार उन्हें बहुत ही कम दर पर राशन प्रदान करती है इन्हे राशन NFSA के तहत प्रदान किया जाता है।BPL or APL ration card list online पोर्टल पर उपलब्ध है।

Click here for Jan Kalyan sambal yojana Madhya Pradesh

राशन कार्ड  के लाभ

  • राशन कार्ड एक सरकारी डॉक्यूमेंट की तरह काम करता है आप इसके किसी अन्य सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए भी कर सकते है जैसे ड्राइविंग लाइसेंस , बैंक लोन, मोबाइल नंबर आदि।
  • सरकार गरीब लोगो को सब्सिडी रेट पर राशन कार्ड प्रदान करती है one nation one ration card के तहत AAY card धारक किसी भी राज्य में राशन प्राप्त कर सकते है।
  • पेंशन योजना ,निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी राशन कार्ड की जरुरत होती है।  राशन उपयोग किसी स्कॉलरशिप में आवेदन के लिए भी किया जा सकता है।
  • MP ration card में आप ऑनलाइन अपने राशन कार्ड की डिटेल ration card list में चेक कर सकते है। जिसके लिए उन्हें किसी सरकारी या किसी  विभाग से संपर्क नहीं करना पड़ेगा। 
  • NFSA Ration Card Patrata Parchi MP भी आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। 

MP samarga Portal Article भी पढ़े 

डॉक्यूमेंट या राशन कार्ड के जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जातिप्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • गैस कनेक्शन जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र

MP ration apply

मध्य प्रदेश राशन कार्ड में यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आप आवेदन ऑफलाइन और MP ration card online apply कर सकते है ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको Food, Civil Supplies & Consumer Protection डिपार्टमेंट में संपर्क करना होगा या आप लोक सेवा केंद्र, कियोस्क कॉमन सर्विस सेण्टर में जाकर संपर्क कर सकते है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको बताये गए दस्तावेज की जरुरत होगी। online ration card apply आप BPL परिवार के लिए सम्रग पोर्टल पर जाकर कर सकते है।

MP ration card list

यदि आपके पास BPL/AAY कार्ड है और आप अपना नाम online list में देखना चाहते है तो आप सम्रग पोर्टल पर विजिट कर चेक कर कर सकते है इस पोर्टल पर सभी  BPL/AAY कार्ड  लिस्ट अपलोड कर दी गयी है। राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके का पालन भी कर सकते है।

  • MP ration card list देखने के लिए सबसे पहले आपको सम्रग पोर्टल ओपन करना होगा और होम पेज पर फिये गए लिंक BPL portal पर क्लिक करना होगा।

MP-ration-card-samagra-portal

  • जिसके बाद आपके सामने BPL Families Registration & Management System पोर्टल खुलेगा। यहाँ पर आपको BPL parivar register बॉक्स दिखाई देगा और इसमें BPL/AAY रजिस्टर लिंक दिखाई देगा।

MP-ration-card-list-apl-bpl

  • इस पर आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद नए पेज पर आपको BPL ration card list फार्म भरने को कहाँ जायेगा, जिसमें आपको डिस्ट्रिक्ट, Local Body, ग्राम पंचायत, कैप्चा कोड भरना होगा।
  • सब जानकारी भरने के बाद आपको go button का लिंक दिखाई देगा और इस पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने उस ग्राम पंचायत की MP ration card list आ जाएगी और अपने राशन कार्ड की जानकारी देख पाएंगे।

पात्रता पर्ची डाउनलोड कैसे करे

यदि आप राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड करना चाहते है तो आप ऑनलाइन nfsa.samagra.gov.in पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको पोर्टल पर पात्रता श्रेणियाँ में’दिए गए लिंक “खाद्य सामग्री के लिए पात्रता पर्ची डाउनलोड” पर क्लिक करना होगा।

patrata-parchi-download

नए पेज पर आप से समग्र परिवार आई डी, महीना और कॅप्टचा कोड भर कर डाउनलोड करे पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने पात्रता पर्ची आ जाएगी। आप इसे patrata parchi download पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है 

नये शामिल किये गये बी.पी.एल. परिवारों की list

नए शामिल हुए बी.पी.एल. परिवारों की लिस्ट भी ऑनलाइन उपलब्ध है इसके लिए आपको सम्रग पोर्टल पर bpl portal लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद bpl.samagra.gov.in पेज खुलने पर आपको जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम-पंचायत/ ज़ोन, गॉव/ मुहल्ला आदि की जानकारी भरनी होगी। जिसके बाद आपके सामने BPL family new list आ जाएगी।

उचित मूल्य दुकानो की list

यदि आप अपने area में fair price shop list देखना चाहते है तो वो भी ऑनलाइन पोर्टल के जरिये देख सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर खाद्य पोर्टल पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद सम्रग State Food Security Portal & NFSA Implementation System पोर्टल खुल जाएगा।

  • इसके बाद आपको “अपनी उचित मूल्य की दुकान खोजें” पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको नए पेज पर डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा और रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने उस जिले के उचित मूल्य दुकानो की (ration shop list) लिस्ट आ जाएगी।   

Helpline details

ईमेल करें:- mdcmsssm@gmail.com
पता :-सामाजिक न्‍याय संचालनालय 1250, Tulsi Nagar 1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्यप्रदेश) Bhopal (M.P.)
फोन :- 0755- 2558391
फेक्स 2552665

Important Link

Frequently Asked Question in MP ration card List

मध्य प्रदेश BPL/APL लिस्ट कैसे देखे ?

ये लिस्ट आप सम्रग पोर्टल पर दिए गए BPL पोर्टल लिंक में जाकर देख सकते है लिस्ट देखने के लिए आपको BPL/AAY रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

MP patrata parchi download कैसे करे ?

ये पर्ची आप सम्रग पोर्टल पर दिए गए लिंक खाद्य पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। सम्रग खाद्य पोर्टल में आपको खाद्य सामग्री के लिए पात्रता पर्ची डाउनलोड करे पर क्लिक करना होगा।

मध्य प्रदेश में कितने तरह के राशन कार्ड जारी किये जाते है ?

MP राशन कार्ड को तीन प्रकार में बांटा गया है ये राशन कार्ड APL राशन कार्ड ,BPL और AAY राशन कार्ड है।

सम्रग पोर्टल का ऑफिसियल URL क्या है ?

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जहा आवेदन कर्ता के पंजीकृत हितग्राहियों का डेटाबेस ऑनलाईन उपलब्‍ध है। इसका ऑफिसियल एड्रेस https://samagra.gov.in/ है।

MP राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए क्या करना होगा।

इसके लिए आपको rationmitra.nic.in ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करना होगा और वर्तमान लाभार्थी परिवार (राशन कार्ड धारक परिवार) पर क्लिक कर मांगी गयी जानकारी भरनी होगी।

4 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *