MP Online Kiosk Registration | एमपी ऑनलाइन कियोस्क कैसे खोले? एमपी ऑनलाइन कियोस्‍क आवेदन

MP Online KIOSK” एक अद्वितीय डिजिटल पहल है, जो मध्य प्रदेश सरकार की गर्वशील ई-गवर्नेंस पहल का हिस्सा है। यह सरकारी सेवाओं को आम नागरिकों के लिए आसान और ऑनलाइन उपलब्ध कराने का संकल्प रखता है, जो राज्य के निवासियों के जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए है। मध्य प्रदेश में अनेक शिक्षित व्यक्तियाँ हैं जिनके पास शिक्षा होती है, फिर भी बेरोजगारी का सामना करना पड़ता है। इन व्यक्तियों के लिए अपने एमपी ऑनलाइन कियोस्क खोलने का मौका रोजगार के एक विकल्प को प्रस्तुत करता है

एमपी ऑनलाइन कियोस्क” 350 से अधिक तहसीलों में रणनीतिपूर्ण रूप से स्थित है और यह राज्य के सभी 51 जिलों को सेवाएं पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज, हम इस लेख के माध्यम से आपको “एमपी ऑनलाइन कियोस्क” के विस्तृत जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य रखते हैं।

MP Online KIOSK

राज्य सरकार, IT सलाहकार फर्म TCS के सहयोग से, MP ऑनलाइन पोर्टल का परिचालन कर रही है। MP ऑनलाइन पोर्टल राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं को एक उपयोगकर्ता-मित्रतम तरीके से पहुंचाने के लिए एक सराहनीय माध्यम के रूप में काम कर रहा है। सरकारी सेवाओं की बिना रुकावट के नागरिकों को पहुंचाने के लिए, राज्य सरकार ने राज्य के अंदर 28,000 से अधिक कियोस्क स्थापित किए हैं। राज्य सरकार कियोस्क आवंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है।

अगर आप अपने खुद के MP ऑनलाइन कियोस्क शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो आपको MP ऑनलाइन पोर्टल पर जाना और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यदि आवेदक योग्य पाए जाते हैं, तो सभी विवरणों की सत्यापन के बाद, एक कियोस्क आवंटित किया जाएगा, जिससे उन्हें अपना स्व-रोजगार आरंभ करने और अपनी आजीविका को बनाए रखने का साधन होगा। मध्य प्रदेश संगठित पोर्टल से संबंधित सभी जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें।

MP Online KIOSK का उद्देश्य

MP Online KIOSK का उद्देश्य राज्य में शिक्षित युवाओं के बीच बेरोजगारी की प्रमुख समस्या को समाधान करना है। यह एक महत्वपूर्ण चुनौती है, क्योंकि इन व्यक्तियों के पास अपनी आजीविका को बनाए रखने के लिए साधन नहीं है। इन युवाओं को उनके व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना और अवसर प्रदान करना आवश्यक है, और राज्य सरकार इस समस्या को कियोस्क स्थापित करके समाधान करने का लक्ष्य रखती है। MP Online KIOSK के माध्यम से, राज्य केवल बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है, बल्कि सरकारी सेवाओं का सामान्य जनता के लिए सुगम पहुंच भी बढ़ाता है। यह सुविधा संभावना है कि राज्य के युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करने और उनकी आजीविका में सुधार करने का माध्यम बन सकता है।

KIOSK पंजीयन शुल्क का भुगतान

पंजीयन क्षेत्रपंजीयन शुल्क
  1. 2
शहरी क्षेत्र3000 रुपये
ग्रामीण क्षेत्र1000 रुपये

इन क्षेत्रों के अनुसार पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के बाद, आप इस ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से महीने के 15 से 20 हज़ार रुपये कमा सकते हैं।

MP Online KIOSK के लिए ज़रूरी चीज़े

चीज़आवश्यकता
कंप्यूटरसेटअप किया हुआ
प्रिंटरउपलब्ध
स्कैनरउपलब्ध
इंटरनेटकनेक्शन योग्य

MP Online KIOSK के दस्तावेज़ (पात्रता )

दस्तावेज़ पात्रता
निवासीमध्य प्रदेश के निवासी
आयु18 वर्ष या अधिक
शैक्षिक योग्यताहाई स्कूल पास
आधार कार्डआवश्यक
पैन कार्डआवश्यक
बैंक अकाउंट नंबरआवश्यक
दुकान की स्थापना का पंजीकरण प्रमाण पत्रआवश्यक
इ मेल आईडीआवश्यक
मोबाइल नंबरआवश्यक
दुकान के कागज़ातआवश्यक
दुकान का बिजली का बिलआवश्यक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mponline.gov.in/portal/index.aspx

Click here for MP Samarg Portal

मध्य प्रदेश कियोस्क हेतु आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश के इच्छुक उपभोक्ताओं को एमपीऑनलाइन कियोस्क शुरू करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया निम्नलिखित तरीके से करनी चाहिए
  • सबसे पहले, आवेदकों को एमपी ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो आपके सामने होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर, आपको “MP Online KIOSK” के लिए आवेदन का विकल्प दिखाई देगा. आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

MP-Online-Kiosk

  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक अगला पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर, आपको कुछ दिशा-निर्देश दिए गए होंगे. आपको इन सभी को पढ़ना होगा और फिर सही निर्देशों के अनुसार वेरीफ़ाई का बटन दबाना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक विवरण, दुकान विवरण, एसेट विवरण आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

MP-Online-Kiosk-application

  • अधिकारिक प्रमाणपत्र अपलोड करने के बाद, आपको “सबमिट” का बटन दबाना होगा।
  • फिर, आप इस पोर्टल पर अपने यूज़र नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं
  • इस तरीके से, आप एमपी कियोस्क के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Click here for MP Ration Mitra

एमपी ऑनलाइन कियोस्क पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

सबसे पहले, आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • एप्लीकेशन स्टेटस का विकल्प : होम पेज पर, आपको “कियोस्क/नागरिक हेतु” का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको इस ऑप्शन में से “एप्लीकेशन स्टेटस” का विकल्प चुनना होगा।
  • गेट स्टेटस का विकल्प :अब, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर, आपको “Application Number” भरना होगा. फिर, “गेट स्टेटस” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई जाएगी।
  • इस तरीके से, आप एमपी ऑनलाइन कियोस्क पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आवेदन पत्र को प्रिंट कैसे करें?

अगर आप राज्य के लाभार्थी में से हैं और आवेदन पत्र को प्रिंट करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित तरीकों का पालन करना चाहिए।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • आवेदन प्रिंट करने का विकल्प: होम पेज पर, आपको “कियोस्क/नागरिक हेतु” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प में से “आवेदन प्रिंट करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन संख्या भरें: आवेदन प्रिंट करने के लिए, आपको अपने आवेदन संख्या को भरना होगा।

kiosk-application-print

  • सबमिट करें: आवेदन संख्या भरने के बाद, आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।
MP Online KIOSK Portal पर भुगतान की स्थिति कैसे जांचें?
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें: पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको MP Online KIOSK पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने पर, आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • वेबसाइट के विकल्प: होम पेज पर, “For Kiosk / Citizen” के विकल्प पर क्लिक करें। इस विकल्प में से “Verify Payment” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • भुगतान की स्थिति जांचें: “Verify Payment” पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर, आपको “Transaction Id” को भरना होगा। फिर, “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • भुगतान की स्थिति देखें: इसके बाद, आपके सामने आपके भुगतान की स्थिति प्राप्त हो जाएगी।
पुनः भुगतान सत्यापन की जाँच कैसे करें?
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचें: पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको MP Online KIOSK पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुँचने पर, आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • वेबसाइट के विकल्प: होम पेज पर, “Kiosk / Citizen” के विकल्प पर क्लिक करें। इस विकल्प में से “Payment Re-Verification” का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • भुगतान सत्यापन: “Payment Re-Verification” पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर, आपको अपनी MP Online रेफरेंस नंबर भरना होगा और फिर “Verify” क्लिक करना होगा।
  • सत्यापन करें: इसके बाद, आप अपने भुगतान की सत्यापन की जाँच कर सकते हैं।
MP Online KIOSK पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करें?
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँचें: सबसे पहले, इच्छुक लाभार्थी को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट “जब आप होम पेज पर होंगे, तो आपको ‘संपर्क करें’ विभाग का पता चलेगा, और आपको इस विभाग में ‘शिकायत’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने अगला पेज खुलेगा।”
  • शिकायत दर्ज करें: इस पेज पर, आपको ‘शिकायत दर्ज करें’ का विकल्प दिखाई देगा, और कृपया इस विकल्प पर क्लिक करें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने अगले पृष्ठ का चयन करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। विकल्प को चुनने के बाद, आपके सामने अगला पृष्ठ खुलेगा।”
  • शिकायत फॉर्म: पेज पर, आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस फॉर्म में आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शिकायत की भाषा, एप्लीकेशन नंबर, शिकायत की जानकारी, सेवा श्रेणी, शिकायत का प्रकार, और विवरण आदि।
  • शिकायत सबमिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद, आपको “कैप्चा कोड” भरकर “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरीके से, आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी।
एमपी ऑनलाइन कियोस्क हेल्पलाइन नंबर
विशेषज्ञ सलाहकारों से संपर्क साधने के लिए, निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग किसी भी जिज्ञान या सहायता के लिए किया जा सकता है:
ग्राहक सेवा (8:30 AM – 08:30 PM): 0755-6720200
एमपी ऑनलाइन कार्यालय दूरभाष क्रमांक: 0755 6720222
कियोस्क संबंधित सूचना हेतु: 0755-6644830-832

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *