Sarkari yojana List, PM yojana | सरकारी योजना 2020, प्रधानमंत्री योजना

सरकारी योजना 2020 | List of Pradhanmantri Yojana | Union Govt scheme | list of schemes by Modi government | प्रधानमंत्री योजना | sarkari yojana List 2020

भारत सरकार ने समय-समय पर कई योजनाए समाज और देश हित में चलाई है। ये प्रधानमंत्री योजना केंद्र और राज्यों के बीच युक्त सहयोग हो सकती हैं और कुछ सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा चलाई ( Central government schemes) जा रही है। दोस्तों जानकारी की कमी की वजह से बहुत से लोग इन सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं ले पाते। इस वेबसाइट के माध्यम से हम Pradhanmantri yojana या अन्य sarkari yojana 2020 की जानकारी जरूरतमंद लोगो तक हिंदी में पहुँचाना चाहते है। हम कुछ मुख्य योजनाएं जो केन्द्र सरकार द्वारा चलायी गयी सरकारी योजनाए है ( List of Union Govt Schemes) जिनके नाम नीचे दिए गए है आप उन पर क्लिक करके उस योजना के बारे में डिटेल में पढ़ सकते है।

Sarkari yojana list – सरकारी योजना सूची

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan Nidhi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) चालू वर्ष 2018 में शुरू की गयी है। इस सरकारी योजना को सरकार ने किसानों के हित में रहकर सोचा है ताकि सभी किसानो का भला हो । इस Pradhanmantri yojana में देश भर के किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है।

जन-धन योजना (PM Jan Dhan Yojana)

यह सरकारी योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को शुरू की गयी । इस योजना के सहारे बैंकिंग सेवाओं जैसे कि बैंक खाते, प्रेषण, ऋण, बीमा और पेंशन का विस्तार करना और लोगो को योजना से लाभ के फायदो से अवगत कराना है । इस Sarkari yojana के तहत हर परिवार के वयस्क का खाता खोलने पर जोर दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan mantri awas yojana) मिशन 25 जून 2015 को शुरू कियागया था, जिसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक सभी शहरी क्षेत्रों में नागरिको को आवास प्रदान करना है। इस Pradhanmantri Yojana के तहत प्रति आवास 2.67 लाख तक की सब्सिडी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/,निम्न आय वर्ग व् मध्य आय समूह (एमआईजी) I और मध्य आय समूह (एमआईजी) -II के लाभार्थियों को प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। सिर्फ 12 रुपए प्रति वर्ष का निवेश कर भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक योजना में आवेदन कर सकता है। जिसे साल दर साल नवीकरण किया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

जीवन ज्योति बीमा योजना एक साल की जीवन बीमा योजना है जिसका साल दर साल नवीकरण किया जा सकता है। अगर किसी वजह से वयक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस Pradhanmantri yojana के तहत परिवार को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उज्ज्वला योजना (Ujjawala Yojana)

उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे (BPL ) महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की शुरू की गयी एक योजना है। इस PM Yojana का उद्देश्य 2020 तक आठ करोड़ गरीब परिवारों तक गैस कनेक्शन पहुंचाने का है।

मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana)

मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) 8 अप्रैल, 2015 को प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख तक का ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है। इस Sarkari yojana का उद्देश्य लोगो को अपने व्यापार और व्यवसाय में सक्षम बनाना है।


 प्रधानमंत्री योजना -List of union Govt Schemes

प्रधानमंत्री योजनाएं

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Skill India Mission )

Prime Minister नरेंद्र मोदी जी ने 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(Skill India Mission) की शुरुआत की थी। इस Pradhanmantri yojana के जरिये भारतीय युवाओं को उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदत करेगी।

अटल पेंशन योजना (Atal Pansion Yojana)

अटल पेंशन योजना (Atal Pansion Yojana)भारत के सभी नागरिकों के लिए लागू है, जिनके बीच आयु 18-40 साल है और जो आयकर दाता नहीं या PF खाता नहीं रखता है। इस Sarkari yojana में असंगठित क्षेत्र और श्रमिकों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए धन बचाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बालिकाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी जमा योजना है। इसके कर (income-tax) लाभ और जमा पर अच्छा बयाज है। यह धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये के अधिकतम कर का लाभ ले सकते है। इस Sarkari Yojana 2020 में बचत खाता खोलने के लिए बालिकाओं की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आयुष्मान भारत सुरक्षा योजना (Ayushman Bharat Yojana)

Prime Minister नरेंद्र मोदी जी ने 2018 में स्वतंत्रता दिवस के भाषण में आयुष्मान भारत सुरक्षा योजना शुरू करने के लिए कहा गया। शहरी और ग्रामीण गरीबों के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा प्रदान करना है। इस सरकारी योजना को जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है।

डिजिटल इंडिया योजना ( Digital India Mission )

डिजिटल इंडिया मिशन कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीने 1 जुलाई 2015 को लांच की गयी। इस योजना में भारत को डिजिटल रूप से सक्षम बनाना है। यह Sarkari yojana 2020 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (electronics & communication) विभाग द्वारा चलायी जा रही है।

स्टैंड-अप इंडिया योजना (Standup India Scheme)

स्टैंड-अप इंडिया योजना (Standup India Scheme) का उद्देश्य कम से कम एक अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) उधारकर्ता के लिए 10 लाख और 1 करोड़ के बीच बैंक ऋण करना है। यह लोन सिर्फ अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) व प्रति बैंक शाखा में कम से कम एक महिला उधारकर्ता के लिए है।

मेक इन इंडिया (Make in India)

मेक इन इंडिया योजना की शुरुआत 25 सिंतबर 2014 को दिल्ली के विज्ञान भवन में की जिसका उद्देश्य विदेश व देश भर की बड़ी कंपनियों को भारत देश में इन्वेस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिस से रोजगार के बेहतरीन अवसर प्रदान पैदा हो और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की एक अलग पहचान बने और देश प्रगति की और अग्रसर हो।

स्वच्छ भारत अभियान ( Swachh Bharat Mission )

प्रधान मंत्री ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुवात की। स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) के तहत स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर चलाना और सभी कस्बों, ग्रामीण और शहरी इलाकों को शामिल करना इसने लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए एक पहल के रूप में कार्य करना है।

सांसद आदर्श ग्राम योजना (Sansad Adarsh Gram Yojana)

PM जी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 11 अक्टूबर 2014 को सभी सांसदों को दिशा निर्देश जारी किये की प्रतेक सांसद वर्ष 2016 तक अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक आद्रश गांव और 2019 तक दो और गाँवों को विकसित करने की प्रतिज्ञा ले। इसे सांसद आदर्श ग्राम योजना का नाम दिया गया।

स्टार्टअप इंडिया (Startup India)

16 जनवरी 2016 में भारत सरकार ने स्टार्टअप के लिए फंडिंग सहायता, मार्गदर्शन, और उद्योग भागीदारी के अवसर प्रदान करके भारत में स्टार्टअपको बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया योजना (Startup India) की शुरुवात की। स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार द्वारा की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य अपने नागरिकों के बीच उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना है।

जनऔषधि योजना (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana)

Indian Government द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है जो जन औषधि केंद्रों (Jan Aushadi Yojana ) के माध्यम से आम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध करवाता है। इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से गरीबों और वंचितों के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाइयाँ उपलब्ध कराना है ताकि स्वास्थ्य सेवा में होने वाले खर्च को कम किया जा सके।

सांसद आदर्श ग्राम योजना (Sansad Adarsh Gram Yojana)

भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय (भारत) द्वारा फरवरी 2019 में असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरों के लिए शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है। यह योजना 18 से 40 साल की उम्र वाले गरीब मजदूरों के लिए है जिनकी मासिक आय 15,000 रुपये है। इस Sarkari Yojana में 60 वर्ष के बाद गरीब मजदूरों को हर महीने पेंशन की सुविधा मिलने लगेगी। हालांकि श्रमिको को इसमें मंथली कुछ निवेश भी करना होगा।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA)

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) एक रोजगार गारंटी योजना है जिससे 7 सितंबर 2005 को देश में लागू किया गया था। इस sarkari yojana 2020 का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र का विकास और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को रोजगार प्रदान करना है। इस योजना का मग्सद बड़ी सँख्या में मजदूरों का शहर की और पलायन रोकना है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना)

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY) जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रबंधित और संचालित वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। यह योजना 10 वर्षों के लिए एक निश्चित दर पर सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। इस योजना में ग्राहक पेंशन के लिए मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक और वार्षिक भुगतान का विकल्प चुन सकता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana (PMMVY))

मातृत्व लाभ कार्यक्रम देश के सभी जिलों में 1 -1 -2017 से लागू किया गया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) भारत सरकार द्वारा शुरू कि गयी एक मातृत्व लाभ योजना है जिसके तहत रुपये का नकद प्रोत्साहन दिया जाता है। यह प्रोत्साहन गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं प्रदान किया जाता है । PMMVY में ऐसी महिलाओ को 5000 रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है।

PM Fasal Bima Yojana Online Apply

PM fasal Bima Yojana फसल क्षेत्र पर एक प्रोत्साहन के रूप में शुरू की गई एक सरकारी योजना है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में स्थानीय जोखिम, कटाई के बाद के नुकसान आदि के तहत फसल बीमा सुरक्षा प्रदान किया जाता है। इस योजना के जरिये किसानो को फसल बीमा के प्रति जागरूकता लाना और कम किसान प्रीमियम दरों के माध्यम से इस योजना का उद्देश्य भारत में फसल बीमा निवेश को बढ़ाना है। इस योजना में भुगतान किये जानेवाले प्रीमियम की दरें बहुत ही कम हैं और बचे प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा।

स्वामित्व योजना 2020 – Swamitva Yojana

स्वामीत्व योजना ड्रोन और नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करके ग्रामीण आबाद भूमि का नक्शा बनाने में मदद करती है। यह योजनासुव्यवस्थित योजना, राजस्व संग्रह सुनिश्चित करेगी और ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति के अधिकार पर स्पष्टता प्रदानकरेगी। इससे मालिकों द्वारा वित्तीय संस्थानों से ऋण के लिए आवेदन करने के रास्ते खुल जाएंगे।

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *