LIC Kanyadan Policy | एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी क्या है ?

साथियों यदि आपकी भी कोई बेटी हैं, और आपको उसकी शादी की चिंता हो रही है। क्योंकि बेटी की शादी के लिए एक एक रुपए जोड़ना कितना मुश्किल होता है। यह एक पिता ही समझ सकता हैं। बेटी की शादी के लिए कर्ज़ लेना या पैसा बचाना कोई मामूली बात नहीं है। आपकी इस परेशानी के लिए

आज हम आपको एक योजना बताने जा रहे हैं जिसका नाम है LIC kanyadan policy यह भारतीय जीवन बीमा निगम कम्पनी द्वारा शुरू कि गयी एक पहल है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

LIC Kanyadan Policy Highlights

योजनाLIC kanyadan policy
जारीकर्ताभारतीय जीवन बीमा निगम
लाभान्वितभारतीय बेटियां
अवधी13 से 25 वर्षों तक
लाभ14 लाख से 51 लाख रुपए तक
Official Websitewww.licindia.in

एल आई सी कन्यादान पोलिसी

LIC Kanyadan Policy भारत की LIC कम्पनी द्वारा चलाई जा रही एक योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको प्रतिदिन कुछ पैसे जमा करने हैं। इसके बदले 25 साल बाद या आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा पूरी होने पर कम्पनी आपको 27 लाख रुपए देगी। इसके अलावा भी इस LIC Kanyadan Policy में बहुत कुछ लाभ मिलेगा। इसमें 121 रुपए के हिसाब से एक महिने के 3600 रुपए प्रिमियम के तौर पर बैंक में जमा किया जाता है। LIC kanyadan policy का लाभ लेने के लिए बेटी के पिता कि आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बिच में ही होनी चाहिए ‌। इसके साथ ही बेटी की आयु भी एक वर्ष से अधिक होनी चाहिए। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से हम पूरी जानकारी विस्तार से बतायेंगे आपको बस अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते रहना है।

एल आई सी कन्यादान पोलिसी का उद्देश्य

एल आई सी कन्यादान पोलिसी का मुख्य उद्देश्य यह है कि जैसा हम सब जानते हैं एक पिता के लिए अपनी बेटी को पढ़ाना और फिर उसकी शादी का खर्च के लिए पैसे जुटा पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए इस परेशानी का समाधान भारतीय जीवन बीमा निगम ने निकाला है। कन्यादान योजना पिता और बेटी दोनों के लिए मददगार साबित हो रही हैं। और कई परिवार इस योजना का लाभ ले रहे हैं। यह पोलिसी लेने के बाद यदि कोई भी लाभान्वित व्यक्ति कि मृत्यु आकस्मिक हो जाती है तो भी व्यक्ति के परिवार को 5 लाख रुपए तक कि आर्थिक सहायता दी जाती है।

LIC kanyadan policy

LIC Kanyadan Policy के लाभ

वैसे तो LIC Kanyadan Policy के बहुत सारे लाभ हैं। इसके सभी लाभ हमने निचे एक एक करके बताया है। LIC kanyadan policy लेने के बाद आपको LIC कम्पनी के बोनस भी दिए जाते हैं।

  • इस पोलिसी को लेने के बाद यदि पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है। तो उसके परिवार को 5 लाख रुपए कि राशि प्रदान कि जाती है।
  • एल आई सी कन्यादान पोलिसी लेने पर यदि आपकी मृत्यु एक्सीडेंट में हो जाती हैं। तो आपके परिवार को 10 लाभ रुपए कि राशि दि जाएगी।
  • इस योजना में यदि आपका 75 रुपए रोजाना के हिसाब से 22 वर्ष तक प्रिमियम के तौर पर जमा करते हैं तो 25 साल बाद आपको बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए 14 लाभ रुपए दिए जाएंगे।
  • एल आई सी पोलिसी पूरी तरह से टैक्स फ्री हैं। इस पोलिसी में आपको किसी प्रकार का टैक्स सरकार को नहीं देना पड़ता है।

Click here for Sukanya Samriddhi Yojana

  • इस पोलिसी के अंतर्गत आप 1 लाभ रुपए तक का ऋण भी ले सकते हैं। यदि आप इसके 3 साल पुराने उपभोक्ता हैं। और इसके लिए बहुत कम ब्याज देना होता है।
  • LIC Kanyadan Policy लेने पर आपको सरकार के द्वारा 1 से 1.5 लाख रुपए तक कि टैक्स में छूट भी दी जाती है।
  • इस पोलिसी में 25 साल से पहले लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके आगामी सभी प्रिमियम माफ़ कर दिए जाते हैं।
  • लाभार्थी की मृत्यु होने के पश्चात भी परिवार को दैनिक खर्च के लिए 25 वर्षों तक 50 हजार से 1 लाभ रुपए प्रति वर्ष दिए जाते हैं। इस पोलिसी में धनराशि जमा करने कि कोई भी ऊपरी सीमा नहीं है। इसमें हम कितनी भी धनराशि को जमा करा सकते हैं।

LIC kanyadan policy के लिए पात्रता

  • इस पोलिसी को लेने के लिए बेटी कि आयु 1 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अन्यथा आप एल आई सी कन्यादान पोलिसी नहीं ले सकते हैं।
  • कन्यादान पोलिसी बेटी के नाम पर नहीं होकर बेटी के पिता के नाम पर होती है।
  • इस पोलिसी को खरीदने के लिए बेटी के पिता कि आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष तक ही होनी चाहिए।
  • आपकी परिपक्वता के समय जमा राशि 1 लाभ रुपए होनी चाहिए।
  • LIC kanyadan policy को आप 13 साल से 25 साल तक कि अवधी के लिए ले सकते हैं।
  • एल आई सी कन्यादान पोलिसी लेने के लिए आपका भारत का निवासी होना अनिवार्य नहीं है।
  • इस पोलिसी को भारत से बाहर रहने वाला व्यक्ति भी ले सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy के लिए आवश्यक दस्तावेज

एल आई सी कन्यादान पोलिसी के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की भी जरूरत होती है। इनकी लिस्ट हमने निचे दे रखी है।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना फोर्म भरा हुआ
  • प्रिमियम भरने के लिए कैश या चेक

एल आई सी कन्यादान पोलिसी के लिए आवेदन कैसे करें

एल आई सी कन्यादान पोलिसी लेने के लिए आप अपने नजदीकी LIC Office में जाएं या अपने किसी जानकार एल आई सी एजेंट के पास जाकर उसे बताएं कि आप LIC Kanyadan Policy लेना चाहते हैं।

इसके बाद वह आपको एल आई सी कन्यादान पोलिसी का प्लान बतायेगा। आप जो भी प्लान लेना चाहते हैं उसे ले सकते हैं। कन्यादान पोलिसी के सभी प्लान भारतीय जीवन बीमा निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी उपलब्ध है अतः आप वेबसाइट पर जाकर भी इस योजना के लिए प्लानिंग कर सकते हैं।

LIC kanyadan policy premium chart

एल आई सी पोलिसी प्रिमियम चार्ट में आपको बहुत सारे विकल्प मिलते हैं आप अपनी इनकम के अनुसार को भी प्रिमियम ले सकते हैं।
● एल आई सी कन्यादान पोलिसी का शुरुआती प्रिमियम 75 रुपए प्रतिदिन से शुरू होता है। यदि आप प्रतिदिन 75 रुपए जमा करते हैं तो आपको अंत में 14 लाभ रुपए दिए जाते हैं।
● इसके बाद 121 रुपए प्रतिदिन का प्रिमियम हैं। इसमें आपको 27 लाख रुपए मिलते हैं।
● LIC Kanyadan Policy का एक 251 रुपए प्रतिदिन वाला प्रिमियम भी उपलब्ध है। यदि आपकी इनकम अधिक है तो आप इस प्रिमियम प्लान को ले सकते हैं इसके अंतर्गत आपको 51 लाभ रुपए दिए जाएंगे।

Policy calculator

ल आई सी कन्यादान पोलिसी Calculator वह केलकुलेटर है जो आपको बताता हैं कि आपको कौनसी पोलिसी और प्रिमियम लेने पर कितना लाभ मिलेगा। यदि आप अपने प्रिमियम को लेकर परेशान हैं तो आप इस केलकुलेटर का प्रयोग कर सकते हैं। और अपने आय और बचत के अनुसार सही निर्णय ले सकते हैं।

निष्कर्ष

साथियों इस आर्टिकल में हमने LIC Kanyadan Policy के बारे में विस्तार से समझा है। और इसके साथ ही हमने बताया कि इसके अंतर्गत कौन कौन से प्रिमियम उपलब्ध हैं। यदि आपको इस योजना के बारे में कोई भी सवाल पुछना है तो आप कमेन्ट करके पूछ सकते हैं हमरी टीम आपके सवाल का जबाव अवश्य देंगे। और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *