हरियाणा लाडली योजना | Ladli Yojana Haryana, Benefits, Download Application form

Ladli Yojana haryana in hindi | Benefits of ladli yojana in haryana | हरियाणा लाडली योजना के उद्देष्य

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएँ चलायी हुई है। ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार ने प्रदेश की बेटियों के लिए भी चला रखी है जिसे हरियाणा लाडली योजना नाम दिया गया है। हमारे देश में अभी भी कुछ जगह पर बेटी पैदा होने पर उन्हें बोझ समझा जाता है जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने बेटी पैदा होने पर परिवार और बेटी को आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया ताकि बेटियों का पालन पोषण और पढाई अच्छे से हो सके और वो लोग इन्हे बोझ ना समझे। इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा लाडली योजना के बारे में डिटेल में बतायेगे। ये Ladli Yojana Haryana क्या है और कैसे काम करती है और योजना के तहत कौन कौन से लाभ प्रदान किये जाते है और आप भी आवेदन कर कैसे इसका लाभ ले सकते है।

हरियाणा लाडली योजना | Ladli Yojana Haryana

Ladli Yojana Haryana के तहत सभी माता-पिता जो हरियाणा के निवासी हैं उन्हें वित्तीय प्रोत्साहन 5000 रुपये पाँच साल तक प्रति वर्ष दूसरी बच्ची के पैदा होने पर दिए जायगे ये राशि किसान विकास पत्र के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना में हरियाणा प्रदेश के सभी नागरिको को जोड़ा गया है चाहे उनकी जाति, पंथ, धर्म, आय या बेटों की संख्या कितनी भी हो। समाज में बालिकाओं के साथ जो व्यवहार किया जाता है उससे प्रभावित होकर हरियाणा सरकार ने समाज की मानसिकता को बढ़ाने के लिए लाडली योजना शुरू की।

हरियाणा लाडली योजना के उद्देष्य

यह लाडली योजना का उद्देश्य परिवार और समाज में बालिकाओं की स्थिति को अच्छा करना और बालिकाओं के उचित पालन के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना और उन्हें जन्म का अधिकार और जीवित रहने का अधिकार प्रदान करना है। Ladli Yojana Haryana का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या के मामलों को खत्म करते हुए बालिकाओं के प्रति लोगों के रवैये में बदलाव लाना है। महिलाओं के घटते लिंगानुपात में सुधार और परिवारों में लड़कियों की संख्या में वृद्धि के लिए ही हरियाणा सरकार ने योजना लाडली योजना लागू की है ।

ladli yojana

लाडली योजना हरियाणा के तहत सहायता राशि

  • Ladli Yojana Haryana के तहत 5000 रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष माता-पिता को उनकी दूसरी बेटी के जन्म पर या 20 अगस्त 2005 के बाद दूसरी बेटी के जन्म होने पर पांच साल तक किसान पत्र के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस पैसे को किसान विकास पत्र में दूसरी लड़की और मां के संयुक्त नाम से निवेश किया जाएगा। यदि माँ जीवित नहीं है तो यह धन दूसरी लड़की और पिता के संयुक्त नाम पर जमा किया जाएगा। यदि माता-पिता दोनों जीवित नहीं हैं, तो यह धन दूसरी लड़की और अभिभावक के संयुक्त नाम से जमा किया जाएगा।
  • जुड़वां बेटियों के मामले में प्रोत्साहन तत्काल प्रभाव से शुरू होगा। पहली किस्त 2 लड़की के जन्म के एक महीने के भीतर जारी की जाएगी और शेष क़िस्त उनके हर जन्म दिवस पर प्रदान की जाएगी
  • किसी भी लड़की की मृत्यु के मामले में, प्रोत्साहन तत्काल प्रभाव से बंद हो जाएगा। द्वितीय बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद जमा राशि जारी की जाएगी।

Click here for Mahila Samridhi Yojana

Ladli Scheme Haryana के लिए पात्रता मानदंड

  • माता-पिता हरियाणा के निवासी होने चाहिए।
  • इसके साथ ही परिवार में कम से कम 1 जीवित बहन भी होनी चाहिए और माता-पिता में से कम से कम एक हरियाणा में बच्चियों के साथ रहते हो।
  • दोनों बालिकाओं के जन्म को पंजीकृत करना होगा और माता-पिता को बालिकाओं के उचित टीकाकरण करवाना होगा जिसे बाद में प्रत्येक भुगतान प्राप्त करने के समय दिखाना होगा।
  • दोनों बालिकाओं को उनकी आयु के आधार पर स्कूल या आंगनवाड़ी में नामांकित करना होगा।

लाडली योजना में आवेदन के लिए दस्तावेज | Document required for Ladli yojana in Haryana

  • आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ दूसरी बालिका के जन्म प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करनी होगी
  • प्रत्येक भुगतान प्राप्त करने के समय दोनों बालिकाओं के पिछले टीकाकरण रिकॉर्ड के साथ सबसे हाल ही में टीकाकरण दस्तावेज़ प्रस्तुत करना होगा।

हरियाणा लाडली योजना में आवेदन कैसे करे ? – How to apply for Ladli yojana Haryana

लाडली योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए माता / पिता या बालिकाओं के अभिभावक को निर्धारित Haryana Ladli yojana application Form भर कर आंगनवाड़ी केंद्रों पर या ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बाल विकास परियोजना अधिकारियों के कार्यालयों में जमा करवाना होगा। भरे हुए आवेदन पत्र को संबंधित क्षेत्रों के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और संबंधित कार्यालय में ही जमा करना होगा।

इस योजना का फार्म आप नीचे दिए गए लिंक से भी डाउन कर सकते है

Haryana Ladli yojana Form

Haryana Ladli yojana का मकसद बेटियों को आर्थिक आधार पर मजबूत बनाना है। बेटियों की शिक्षा में आने वाली आर्थिक तंगी को दूर करना और बेटियों के विवाह पर होने वाले खर्च में आर्थिक मदद देना भी इस योजना का मकसद है.

Frequently asked question in Ladli yojana Haryana

ladli yojana हरियाणा क्या है ?

यह प्रदेश की बेटियों के लिए चलायी गयी एक कल्याणकारी योजना है जिसमें बेटी पैदा होने पर माता पिता को प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

इस योजना में कितनी राशि अभिभावकों को प्रदान की जाती है ?

योजना के अंतर्गत 5000 रुपये पाँच साल तक प्रति वर्ष दूसरी बच्ची के पैदा होने बेटी के माँ बाप को किसान विकास पत्र के रूप में प्रदान की जाती है जिसे बेटी के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद निकाल सकते है।

इस योजना में कितनी राशि अभिभावकों को प्रदान की जाती है ?

यह फॉर्म आप Department of Social Justice and Empowerment, Government of Haryana की वेबसाइट www.socialjusticehry.gov.in से डाउनलोड कर सकते है हमने आर्टिकल में इसका लिंक भी दिया हुआ है।

1 Response

  1. December 21, 2020

    […] लाड़ली लक्ष्मी योजना […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *