किसान रथ मोबाइल ऐप: Kisan Rath Mobile App, Download

किसान रथ मोबाइल ऐप | Kisan Rath Mobile App | किसान रथ मोबाइल क्या है और कैसे काम करती है | How to Download and Register on Kisan Rath App |

कृषि मंत्रालय ने COVID-19 से निपटने के लिए lockdown के दौरान खाद्यान्न के परिवहन की सुविधा के लिए किसान रथ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। यह मोबाइल एप्लिकेशन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि किसानों और व्यापारियों को कृषि और बागवानी उत्पादन के लिए परिवहन मिल सके। यह kisan rath App कृषि उत्पादों को किसानो से बाजारों तक पहुंचाने के लिए 5 लाख ट्रकों और 20,000 ट्रैक्टरों को एक साथ लाएगा। वास्तिवक रूप यह मोबाइल अप्प किसानों और व्यापारियों को जोड़ने का काम करेगा। इस आर्टिकल में योजना के बारे में विस्तार से बताया गया है और explain किया गया है की किसान इस app को कैसे डाउनलोड कर सकते है और लाभ उठा सकते है। डिटेल में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

किसान रथ अप्प क्या है और कैसे काम करती है ( What is kisan rath app and how it will work )

  • करोना वायरस के कारण देश में lockdown को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है ऐसे में किसानो को फलो ,सब्जियों और अपनी फसल को लेकर एक संकट खड़ा हो गया है और इन्हे मंडियों तक बेचने के लिए नहीं ले जा पा रहे है। इस समस्या की और ध्यान देते हुए kisan rath App को लॉच किया गया है।
  • इस अप्प को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने NIC के सहयोग से लॉच किया है ताकि फलो ,सब्जियों और फसलों की खरीद-बेच की जा सके।
  • किसान रथ अप्प को मोबाइल में डाउनलोड करना होगा और फिर रजिस्टर करना होगा और फिर app के माध्यम से किसानो को ट्रक के आने का समय और स्थान app पर बताया जायेगा।
  • इसके माध्यम से किसान अपने घर बैठे फ़ोन ऐप पर ट्रक, ट्रैक्टर और अन्य कृषि मशीनरी किराये पर ले कर इस्तेमाल कर सकते है।जहां किसानों को हर समय वाहन व मशीनरी मिलेगी वहीं मशीन मालिकों को हर समय काम के मौके मिलेंगे।
  • इस अप्प में कई प्रकार के परिवहन उपलब्ध हैं।

प्राथमिक परिवहन

इसके जरिये माल को खेत से मंडियों, स्थानीय गोदामों या किसान उत्पादक संगठनों के संग्रह केंद्रों में ले जाया जा सकता है।

माध्यमिक परिवहन

इनका उपयोग स्थानीय मंडियों से स्टेट मंडियों, रलवे स्टेशनों, गोदामों या थोक विक्रेताओं को स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा अप्प पर रेफ्रिजरेटर के साथ परिवहन भी उपलब्ध है

  • किसान रथ अप्प अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषाओं में उपलब्ध है। मोबाइल अप्प डाउनलोड होने के बाद किसानो और खरीदार दोनों को अप्प पर रजिस्टर करना होगा
  • मोबाइल एप के जरिये ट्रांसपोटर्स अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और जहाँ से उन्हें माल ढुलाई के लिए ग्राहक मिल सकता है।

किसान रथ मोबाइल एप को डाउनलोड करने का तरीका ( How to download kisan rath app )

इस मोबाइल app को डाउनलोड करने के लिए अनरोइड मोबाइल फ़ोन के play store में विजिट करे

Kisan Rath app

search option में kisan rath लिख कर अप्प सर्च करे और इस अप्प को मोबाइल में डाउनलोड करे।

अप्प डाउनलोड करते समय नीचे दिए गए अप्प का ही चयन करे क्योकि NIC द्वारा चलायी गयी बहुत सी अप्प प्ले स्टोर पर उपलब्ध है

किसान रथ मोबाइल एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे ( How to register on kisan rath app )

अप्प को download करने के बाद अप्प को फ़ोन अप्प लिस्ट से ओपन करे। ओपन करने पर आपसे भाषा चयन करने को कहाँ जायेगा।

अपनी भाषा चयन करे और next पर क्लिक करे वहां आपको रजिस्टर करने के तीन option उपलब्ध होंगे। farmer, trader और service provider .

Kiisan rath app Registration page

आपके इस्तेमाल अनुसार option का चयन करे यदि किसान है तो farmer पर क्लिक करके। रजिस्टर पर क्लिक करे।

रजिस्टर पर क्लिक करने पर सारी जानकारी एंटर करे और अपने आप को रजिस्टर करे। रजिस्टर करते समय आपसे मोबाइल नंबर ,नाम ,address आदि माँगा जायेगा

इस्तेमाल करने के लिए userid व password डाल कर login करे।

Kissan rath App login

यह आप 12MB की है और अभी इसका 1. 2 version प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। केन्द सरकार के ये प्रयास lockdown के समय किसानो के लिए वरदान साबित होंगे और देश की अर्थवयवस्था को भी कुछ सहारा मिलेगा।

Click here for more artical आरोग्य सेतु ऐप , हरियाणा ई-खरिद पोर्टल

किसान रथ मोबाइल ऐप्प क्या है ?

यह ऐप्प सरकार द्वारा लॉच किया गया है जहाँ किसानो और व्यापारियों को एक साथ जोड़ कर व्यापार आपस में व्यापर कर सकते है।

kisan rath app download कैसे करे ?

ये मोबाइल आप आप एनरोइड प्ले स्टोर के डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आप को डिटेल में आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *