Jharkhand Ration Card List Apply Online, Check Status | झारखडं राशन कार्ड लिस्ट

Jharkhand ration card list | Jharkhand ration card online slot | ration card management system | झारखंड राशन कार्ड | aahar.jharkhand.gov.in Portal

झारखंड में जिन लोगों ने नया राशन कार्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था उनके लिए Jharkhand Ration Card List 2023ऑनलाइन जारी हो चुकी है। राज्य सरकार समय समय पर राशन कार्ड की सूचि को अपडेट करती है और जारी किये गए नये कार्ड इस सूचि में शामिल किये जाते है। झारखंड के नागरिक अपने गाँव और जिले के अनुसार इस लिस्ट में अपने कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है और अपना राशन कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है। आज इस आर्टिकल में हम झारखंड राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करेंगे। जैसे लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें और नया राशन कार्ड कैसे अप्लाई करें।

Jharkhand Ration Card List

खाद्य सार्वजनिक एवं उपभोक्ता विभाग ने राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी है। राशन कार्ड एक बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट होता है। जिन लोगों के पास ये दस्तावेज होता है वे राशन की दुकान से सरकारी दरों पर राशन ले सकते है जैसे गेंहू, दाल, चावल, तेल, चीनी। अगर आपने हाल ही में अपना राशन कार्ड अप्लाई किया है और इस लिस्ट में आपका नाम है तो आप भी रियायती दरों पर महीने भर का राशन ले सकते है।

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट (Jharkhand ration card list) में अपना ना देखने के लिए आप को कहीं जाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे राज्य सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पोर्टल aahar.jharkhand.gov.in पर ये सूचि देख सकते है। सूचि देखने की प्रक्रिया बेहद आसान है। अगर आपको इसमें कोई परेशानी आ रही है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। हम यहां new ration card list देखने की प्रक्रिया को आसान भाषा में बता रहे है।

Key Points

Key Points
Name of the ArticleJharkhand Ration Card List
BenefitsCitizen of Jharkhand
Official Websiteaahar.jharkhand.gov.in
How to Check ListOnline
Managed ByFood and Civil supplies and consumer protection department

झारखंड राशन कार्ड

रियायती दरों पर राशन लेने के साथ साथ राशन कार्ड कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और पंजीकरण करने में काम आता है। झारखंड में 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते है। एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड। परिवार में सदस्यों की कुल संख्या और परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार अलग अलग 3 केटेगरी बनाई गयी है।

APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों को दिया जाता है। जिनकी वार्षिक आय 100000 से ज्यादा है वे लोग इस केटेगरी में आते है।

BPL Ration Card: बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को दिया जाता है। जिनकी वार्षिक आय 10000 से कम है उन्हें सरकार इस राशन कार्ड पर सस्ती दरों पर राशन देती है।

Antyodaya Ration Card: अंत्योदय राशन कार्ड उन परवारों को दिया जाता है जो बहुत गरीब है और उनके पास आय का कोई साधन नहीं है। इस कार्ड के माध्यम से वे सब्सिडी रेट पर महीने भर का राशन खरीद सकते है।

Jharkhand Ration Card Overview

भारत के सभी राज्यों की सरकारें अपने राज्य के लोगों के लिए राशन कार्ड की सुविधा देती है। इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों को सब्सिडी रेट पर खाद्य पदार्थ प्रदान करना है। झारखंड सरकार भी राशन कार्ड लिस्ट में आये लाभार्थियों को सस्ती कीमतों पर चावल गेंहू, खाने का तेल, चीनी और केरोसिन करवाती है।

इस योजना को पारदर्शी बनाने और सभी लाभार्थियों तक इस का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार अब ई-राशन कार्ड की व्यवस्थता कर रही है। डिजिटल इंडिया के दौर में राशन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज को भी यूआईडीएआई के साथ जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। झारखंड डिजिटल ई राशन कार्ड सेवा के तहत 24 अप्रैल 2019 तक राज्य सरकार ने लगभग 19,464,952 कार्ड UIDAI के साथ जोड़े है।

Click Here for One nation One Ration Card

Required Documents

  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पता प्रक्रिया
  • परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड

झारखंड राशन कार्ड के लाभ

  • राशन कार्ड कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में पहचान पत्र की तरह काम करता है।
  • राज्य के नागरिकों को सस्ती दरों पर राशन मिलता है। चीनी, दाल, खाना पकाने का तेल, केरोसिन, गेंहू, चावल आदि घर का राशन मासिक आधार पर दिया जाता है।
  • वोटर पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है। बिजली कनेक्शन लेने के लिए भी राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है।

झारखंड राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें (Jharkhand ration card list)

  • अगर आपने अपना राशन कार्ड अप्लाई किया हुआ है और Jharkhand Ration Card New List में अपना नाम चेक करना चाहते है तो निचे बताई गयी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े।

jharkhand ration card management system

  • सबसे पहले झारखंड राशन कार्ड आहार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट aahar.jharkhand.gov.in पर जाये। होमपेज पर “कार्ड धारक” का ऑप्शन दिखेगा। इस विकल्प पर आपको एक लिस्ट दिखाई देगी। आपको लिस्ट में दिख रहे विकल्पों में से “राशन कार्ड विवरण” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

jharkhand ration card list

  • राशन कार्ड विवरण पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा। आपको इस फॉर्म में District और Block का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद village और dealer के ऑप्शन में से एक विकल्प का चयन करें।
  • चयन किये गए विकल्प के अनुसार कार्ड टाइप, राशन कार्ड नंबर आदि जानकारी भर कर Submit के बटन पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा दी हुई जानकारी के आहार पर राशन कार्ड लिस्ट सामने आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते है।

Click here for Jharkhand Berojgari bhatta scheme

झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? | Jharkhand ration card online apply

झारखंड में राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले आहार पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। होमपेज पर मेनू बार में आपको “ऑनलाइन सेवा” का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन पर जाना है और “Book a Slot” पर क्लिक करना है।

jharkhand-ration-card-online

  • अब आपके सामने एक नया पाए आया जहां आपको Slot timing सेलेक्ट करनी है और मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद फोटो में दिख रहे कॅप्टचा कोड को लिख कर Submit पर क्लिक कर दे।
  • अब ईआरसीएमएस प्रोसेस का एक पेज आपके सामने आएगा जहां आपको पूछी हुई सारी जानकारी देनी है और Proceed पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको New Ration Card Apply का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  • अगले चरण में आपको झारखंड राशन कार्ड अप्लाई करने का रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा। फॉर्म में पूछी यी सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इस प्रकार आप अपना नया राशन कार्ड अप्लाई कर सकते है।
राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें (Jharkhand ration card status)
  • राशन कार्ड अप्लाई करने के बाद झारखंड के लोग आहार पोर्टल पर आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते है।
  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। होम पेज पर मेनू बार में “ऑनलाइन सेवा” के ऑप्शन पर जाये और “आवेदन स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करें।

ration card status

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आप Ration Card Number या Acknowledgement Number में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना है।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर, एक्टिविटी और कॅप्टचा कोड डाल कर Check Status के बटन पर क्लिक करे। इस प्रकार आप अपने कार्ड का झारखंड राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है।
राशन कार्ड में सुधार

यदि आप राशन कार्ड में कोई सुधार या changes करना चाहते है तो वो भी आप उसके लिए भी आवेदन online कर सकते है Jharkhand ration card online सुधार आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट कर आपको online seva लिंक में ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना होगा।

और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा आप राशन कार्ड में online नीचे दिए गए ration card से सम्बंधित कार्य के लिए आवेदन कर सकते है।

A) डीलर बदलना

B) परिवार के सदस्य को जोड़ना

C) परिवार के सदस्य को हटाना

D) नाम में सुधार करना

E) कार्ड का प्रकार बदलना

F) मोबाइल नंबर में सुधार या परिवर्तन

G) बैंक अकाउंट नंबर में सुधार या परिवर्तन

H) यूआईडी में सुधार या परिवर्तन

Jharkhand ration card online डीलर चेक कैसे करे ?

यदि आप अपने राशन कार्ड डीलर की जानकारी online देखना चाहते है तो ये भी आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको पोर्टल पर विजिट कर कार्ड धारक लिंक में अपने डीलर की जानकारी प्राप्त करे पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको अपना राशन कार्ड नंबर ,तारीख और कैप्चा भरना होगा।

सबमिट करने के बाद आपके सामने online jharkhand ration card डीलर की जानकारी आ जाएगी।

शिकायत दर्ज कैसे करें।

अगर आपको राशन कार्ड से संबंधित किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप ऑनलाइन आहार पोर्टल पर जा कर अपनी शिकत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है। इसके लिए आप निचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • मेनू बार में “ऑनलाइन सेवा” के ऑप्शन में जा कर “शिकायत दर्ज करें” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऑनलाइन कंप्लेंट रेस्टर करने के लिए अब एक पेज आपके सामने आएगा।
  • अब आप अपनी शिकायत संबंधित विकल्प का चयन करके “ऑनलाइन शिकायत करें” पर क्लिक करें।
  • आपको इस पेज पर सबंधित विभाग के शिकायत सेवा नंबर भी दिखेंगे।
  • शिकायत करें के लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म सामने आएगा जहां आपको शिकायत का विवरण और शिकायत पंजीकरण करने वाले की जानकारी दे कर शिकायत दर्ज के बटन पर क्लिक करना है।
  • आप Public Grievances Management System(PGMS), झारखण्ड पोर्टल पर जाकर कर भी अपनी शिकायत कर सकते है इसके लिए आपको पोर्टल पर विजिट कर शिकायत करे पर क्लीक करना होगा और शिकायत फार्म भरना होगा
PGMS शिकायत स्टेटस

यदि आप ने इस पोर्टल के जरिये राशन कार्ड से सम्बंधित या Jharkhand ration card list से सम्बंधित कोई शिकायत की है तो आप की गयी ration card शिकायत status पोर्टल पर दिए गए लिंक शिकायत स्तिथि जानकारी पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते है।

शिकायत की स्तिथि PGMS, Jharkhand पोर्टल पर Track by Complaint No. या Track by Acknowledgement No से Jharkhand ration card online complain स्टेटस देख सकते है।

हेल्पलाइन डिटेल्स

यदि आप झारखंड राशन कार्ड लिस्ट या ऑनलाइन आवेदन सम्बन्धी कोई साहयता प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट कर सकते है।

खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग का हेल्पलाइन नंबर 18003456598, 06517122723है।

दोस्तों आपको ये Jharkhand ration card list आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये।यदि आपको Jharkhand ration card online आवेदन में कोई समस्या है तो आप बताये गए नंबर पर कॉल कर जानकारी भी प्रपात कर सकते है।

Important Links

झारखडं राशन कार्ड लिस्ट
Jharkhand ration card status check
ऑनलाइन शिकायत दर्ज़ करे।
PGMS, Jharkhand

Frequently asked question on Jharkhand Ration Card

झारखडं राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे ?

यह लिस्ट आप aahar jharkhand gov in पोर्टल पर विजिट कर कार्ड धारक लिंक में राशन कार्ड विवरण में देख सकते है।

Jharkhand ration card status कैसे देख सकते है?

यदि आप ने राशन कार्ड में आवेदन किया है और आपके पास आवेदन क्रमांक है तो आप jharkhand ration card online स्टेटस चेक कर सकते है इसके लिए आपको ahar झारखडं पोर्टल पर आवेदन स्तिथि में जकर चेक करना होगा।

किसी शिकायत के लिए कहाँ संपर्क करे ?

आप राशन कार्ड से संभंधित किसी साहयता के लिए आप या कोई शिकायत के लिए आप Public Grievances Management System(PGMS) झारखंड पोर्टल पर विजिट कर शिकायत दर्ज़ कर सकते है।

2 Responses

  1. January 22, 2021

    […] Click here for Jharkhand Ration card List […]

  2. August 20, 2021

    […] Click here for Jharkhand Ration card List […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *