प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना | What are Pradhan Mantri jeevan jyoti bima yojana benefits

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima yojana in Hindi | How to apply for PMJJBY | Claim in PMJJBY | Pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana form

2015 के बजट भाषण से सरकार ने बीमा और पेंशन क्षेत्रों से तीन मह्त्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की घोषणा की, जिसका नाम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और एक अटल पेंशन योजना (APY) है, जिसका उद्देश्य लोगो को सामजिक व आर्धिक सुरक्षा प्रदान करना है। हम इस लेख में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे है। ये सरकारी योजना लोगो के जीवन को सरल बनाएगी और मुश्किल वक्त ये योजना लोगों को जीवन बीमा (लाइफ इन्शुरन्स) देकर उसके परिवार को बुरे वक्त में सहारा देने का काम करेगी।

Pradhan Mantri jeevan jyoti bima yojana

एक साल की जीवन बीमा योजना है,जिसका साल दर साल नवीकरण किया जा सकता है। अगर किसी वजह से वयक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ये योजना परिवार को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ये सरकारी योजना 18 से 50 वर्ष (PMJJBY Age Limit is 18 to 50 years) के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है और 55 वर्ष की आयु तक जीवन बीमा प्रदान करती है एक बचत बैंक खाता वाला वयक्ति जिसका बचत खाता ऑटो डेबिट में शामिल हो इस योजना में शामिल हो सकता है।

Pradhan-Mantri-Jeevan-Jyoti-Bima

Objective of PMJJY

यह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना समाज के गरीब और निम्न-आय वर्ग के विकास के लिए लागू की गयी है ताकि उन्हें भी मुश्किल के समय बीमा का लाभ मिल सके। यह एक term प्लान है जिसमें आवेदन किये गए व्यक्ति की मृत्यु बीमा राशि परिवार को प्रदान की जाती है। इस योजना का उदेश्य निम्न आय वर्ग के 18 से 50 वर्ष तक की आयु के लोगों को भी बीमा उपलब्ध करवाना है।

Key Points

Key Points
Name of the PortalPradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
Beneficial forAll India Citizen
benefitsLife Insurance Coverage
Launched ByPM narendra Modi
Websitejansuraksha.gov.in
Apply methodOnline /Offline
Entry Age18 to 50 years
Maturity Age55 years
Policy term1 year(renewal)
Premium Amount330 Rs.
Sum assured2 Lakhs

Benefits of Pradhan Mantri jeevan jyoti bima yojana

  • Pradhan Mantri jeevan jyoti bima yojana टर्म इंश्योरेंस प्लान है। जो धारक की किसी कारण वंश मृत्यु हो जाने पर परिवार को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करता है।
  • यह सरकारी Scheme एलआईसी और अन्य भारतीय निजी बीमा कंपनी के माध्यम से चलायी जा रही योजना है। जो लोगों को कम निवेश पर सुरक्षा प्रदान करती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आपको बेहद कम प्रीमियम राशि देनी होगी ये राशि मात्र 330 रुपए है ( जिसमें सर्विस टैक्स अलग से जोड़े जाएंगा)

Features of PMJJBY

  • बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही व्यक्ति को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की सुविधा मिलने लगेगी
  • Jeevan Jyoti Bima yojana योजना में आपके पासबैंक खाता होना जरुरी है। जो ऑटो-डेबिट में शामिल हो।
  • पालिसी नवीनीकरण के समय आपके खाते से हर साल प्रीमियम राशि आपके बैंक खाते से ली जाएगी
  • पालिसी नवीनीकरण के लिए राशि 50 साल की उम्र तक देय है और बीमा सुरक्षा 55 साल की उम्र तक प्रदान किया जायेगा।
  • कोई भी व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य के प्रमाण पत्र के बिना Scheme में शामिल हो सकते हैं।व्यक्ति पूरे वर्ष के लिए प्रीमियम का भुगतान करके किसी भी तारीख को योजना में शामिल हो सकता है।
  • जीवन ज्योति बीमा में एक व्यक्ति केवल एक खाते और बीमा कंपनी से योजना में शामिल हो सकता है।
  • बीमा से जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त राशि नवीनीकरण के समय न होने पर Scheme से बाहर कर दिया जायेगा।
  • ऐसे व्यक्ति जो किसी भी समय योजना से बाहर चले जाते है और योजना में फिर से शामिल होना चाहते है, वे भविष्य के वर्षों में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके Scheme में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे ग्राहकों के लिए, योजना में नामांकन की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान होने वाली मृत्यु (दुर्घटना के अलावा किसी भी कारण से) के लिए बीमा लाभ उपलब्ध नहीं होगा।

Pradhan Mantri jeevan jyoti bima yojana Form

  • Jeevan Jyoti Bima yojana के फॉर्म सरकार की वेबसाइट पर उब्लब्ध है जिसका लिंक नीचे दिया गया है

Jeevan Jyoti yojana Form

  • जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY Scheme) के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं मेंवेबसाइटउपलब्ध है. जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।आप हिंदी का फॉर्म हिंदी आइकॉन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है। वेबसाइट का पेज कैसा होगा नीचे फोटो में दिखाया गया है।Jeevan Jyoti Form page
  • Pradhan Mantri Jeevan jyoti bima yojana form आपको जहां आपका बैंक खाता है आधार कार्ड के साथ जमा करना होगा। पहले ये सुनिश्चित जरूर कर की जहा आपका बैंक खाता है वह बैंक इस सरकारी योजना के साथ जुड़ा है नहीं तो आपको दूसरे बैंक का चयन करना होगा।
  • रकार ने इस योजना के लिए हेल्प लाइन no1800-180-1111 / 1800-110-001है जो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना टोल फ्री नंबर है

बीमा धारक की मृत्यु पश्चात् क्लेम कैसे करे – How to Claim in Pradhan mantri Jeevan Jyoti Yojana

  • नॉमिनी को मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ उस बैंक में संपर्क करना होगा जहा सदस्य के पास ‘बचत बैंक खाता’ था और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तहत कवर किया गया था।
  • नॉमिनी को मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास बुक या रद चेक की फोटोकॉपी के साथ अपनी सम्पूर्ण जानकारी देनी होगी।
  • बैंक उनके पास उपलब्ध रिकॉर्ड से और क्लेम फॉर्म से जांचने के बाद अपने कालम को भरेगा औरसंबंधित बीमा कंपनी के कार्यालय में दस्तावेज जमा करेगा
  • बीमा कंपनी को विधिवत पूर्ण दावा फार्म अग्रेषित करने के लिए बैंक की अधिकतम समय सीमा, उस पर दावा प्रस्तुत करने से तीस दिन है।

आपको बता दें कि 14 मई 2018 तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक करीब 5.35 करोड़ लोगों ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा करवाया है। अब तक 1,02,849 लोगों ने क्लेम प्राप्त किया है।दोस्तों ये योजना आपके परिवार को एक सुरक्षा प्रदान करती है हमारा मानना है सभी को सरकार की Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima yojana का लाभ लेना चाहिए।

इस वेबसाइट पर आप दूसरी सरकारी योजनाओ जैसे की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,सुकन्या समृद्धि योजना ,मुद्रा योजना, आवास योजना के लेख भी खोज सकते है।

3 Responses

  1. October 15, 2020

    […] प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के बारे में सक्षेप में जानने के लिए आप इस वेबसाइट पर लेख पढ़ सकते है। […]

  2. November 6, 2020

    […] में पढ़ सकते है। जैसे की मुद्रा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना , जन धन योजना […]

  3. May 15, 2021

    […] साइट में आर्टिकल सर्च कर सकते है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा और […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *