जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन प्रक्रिया | Pradhan Mantri jan aushadhi kendra, apply online

जन औषधि केंद्र खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया | How to apply for Jan Aushadhi Kendra | जन औषधि केंद्र website | benefit of open pradhan mantri Jan Aushadhi Kendra

दोस्तों जैसे की हमने एक लेख में जन औषधि केंद्र के बारे में बताया था। ये योजना क्या है और इसके क्या फायदे है और अगर कोई इस योजना के अंतगत जन औषधि केंद्र खोलना चाहता है तो कौन से जरुरी कागजात इसके लिए जरुरी है। इस लेख में स्टोर खोलने के लिए कहाँ और कैसे आवेदन करे और इसके क्या फायदे है आदि के बारे में बताया गया है।जन औषधि केंद्र खोलने की प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े और फिर आप भी आवेदन कर सकते है।

जन औषधि केंद्र खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया – Jan Aushadhi Kendra apply online

  • यदि आप ये केंद्र खोलने की सोच रहे है तो आप भी इसका आप भी इसका आवेदन ऑनलाइन कर सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

http://janaushadhi.gov.in/online_registration.aspx

  • क्लिक करने पर सरकार की जन औषधि वेबसाइट का एक पेज ओपन होगा जो दिखने में नीचे दिखाए गए पेज जैसा होगा

jana-aushadhi-yojana.

  • वहा ऑनलाइन व ऑफलाइन के दो ऑप्शन उपलब्ध होंगे। आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे फिर एक नया पेज ओपन होगा। आप नए आवेदन है और आप ने इस पर ID नहीं बनायीं है तो सब से पहले आप को एक ID बनानी होगी
  • ID बनाने के बाद फिर यूजर name औरपासवर्ड से login करे और अपना आवेदन मांगी गयी जानकारी के अनुसार करे।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र हेल्पलाइन नंबर

  • आपका आवेदन स्वीकार होने पर आपको सूचित किया जायेगा या लॉगिन करके आप स्टेटस पता कर सकते है। आप स्टेटस का पता हेल्पलाइन नंबर पर 1800 180 8080 पर कॉल कर के भी ले सकते है।

औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन – Jan aushadhi Kendra apply offline

यदि आप जन औषधि केंद्र खोलने की प्रक्रिया में आवेदन ऑफलाइन करना चाहते है तो आप आवेदन ऑफलाइन प्रक्रिया से भी कर सकते है। उसके लिए आप उप्पर दिए गए लिंक पर क्लिक करे और अप्लाई ऑफलाइन पर क्लिक कर के PDF फाइल डाउनलोड करे। ये फार्म भर कर के आप डॉक्यूमेंट के साथ फार्म में बताये गए एड्रेस पर भेज दे।

औषधि केंद्र खोलने के फायदे – benefit of aushadhi Kendra

  • इस योजना में केंद्र खोलने वाले को दवा की प्रिंट कीमत पर 20% तक का मुनाफा मिलता है।
  • औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Scheme) खोलने के लिए सरकार स्टोर खोलने वाले कोस्टोरशुरू करने के लिए 2 लाख रूपये की वित्तीय सहायता भी देती है यह सहायता स्टोर के फर्नीचर और अन्य कार्य के लिए होगी।इसकेसाथ ही कंप्यूटर प्रिंटरलगाने के लिए 50 हजार रूपये की मदद की जाएगी। यह रकम इंसेंटिव के रूप में दी जाएगी।
  • PMJAY के तहत खोले गए जन औषधि केंद्र को 12 महीने की बिक्री का 10% अतिरिक्त इंसेंटिव के रूप में दिया जायेगा हालांकि यह रकम अधिकतम 10000 रुपये हर महीने तक ही हो सकती है
  • उत्तर पूर्वी राज्य, नक्स्ल प्रभावित इलाके, आदिवासी क्षेत्रों में यह इंसेंटिव 15% होगी . यलांकि यह रकम अधिकतम 15000 रुपये हर महीने तक ही हो सकती है। सरकार शुरू में 50000रुपये की दवा भी उपलब्ध करवाती है।
  • इस योजना के तहत देशभर में अभी तक 6200 से अधिक प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोले जा चुके है। जहां पर 900 से अधिक जेनेरिक मेडिसिन और 154 से अधिक सर्जिकल equipment उपलब्ध है।

pradhan mantri jan aushadhi kendra near me

यदि आप अपने पास का जन औषधि केंद्र खोजना चाहते है तो ये आप Janaushadhi वेबसाइट पर जाकर खोज सकते है इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और वहाँ PMBJP पर क्लिक करना होगा और फिर PMBJP kendra पर क्लिक करे।

अगले पेज पर मांगी गयी जानकारी भरे और आपके सामने jan aushadhi kendra का address आ जायेगा।

जन औषधि केंद्र जानने योग्य बिंदु

खोले गए केंद्र की जानकारी आप वेबसाइट साइट पर भी ले सकते है आने वाले समय में सरकार और भी स्टोर खोलने की योजना बना रही है। हम आपको ये भी बता दे औषधि केंद्र को खोलने के लिए किसी तरह का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।इस योजना का लाभ लेने ले किये मोबाइल एप्प भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है आप गूगल प्ले स्टोर पर ये एप्प “jan aushadhi sugam ” के naam से डाउनलोड कर सकते है।

Update-जन औषधि केंद्र की संख्या में इजाफा करते हुए अब ये केंद्र देश के 728 जिलों में उपलब्ध है। सरकार 1 मार्च से 7 मार्च तक जन औषधि सप्ताह आयोजित कर रही है ।

Click for जन औषधि केंद्र Article

FrequentlyAsked question about Jan Aushadhi Kendra

pradhan mantri jan aushadhi kendra क्या है ?

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है जो जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से आम लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध करवाता है।

Jan aushadhi kendra खोलने के लिए आवेदन कहाँ करे ?

यदि आप औषधि केंद्र खोलना चाहते है तो आप बताई गयी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर online registration कर सकते है।

जन औषधि केंद्र से सम्बंधित किसी शिकायत के लिए मेल कहाँ करे।

यदि आपको aushadhi kendra से कोई शिकायत है तो आप वेबसाइट पर दी गयी mail -id -complaints@janaushadh.gov.in पर मेल कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *