हरियाणा जमाबंदी नकल: Apna Khata Haryana Jamabandi Nakal Online Check

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल | Jamabandi nakal Haryana Online | हरियाणा अपना खाता /भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन | jamabandi.nic.in Portal | जमाबंदी खेवात/खतौनी डिटेल्स

जमाबंदी पोर्टल हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड का तैयार किया गया एक वेब पोर्टल है जहाँ से कभी भी कही से भी ऑनलाइन आप भूमि का रिकॉर्ड चेक कर सकते है। इस से पहले ये रिकॉर्ड कागजो में दर्ज था जिसका अब डिजिटिज़ेशन कर ऑनलाइन कर दिया गया है अब सभी रिकॉर्ड खसरा ,खतौनो, खेवात नंबर आदि कंप्यूटर या मोबाइल से देख सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे ऑनलाइन हरियाणा जमाबंदी (bhulekh haryana) क्या है ,इसके लाभ क्या है और इसको ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है। इसके लिए Haryana Jamabandi nakal आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।

जमाबंदी हरियाणा/भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन | Jamabandi Apna Khata Haryana

Jamabandi harayana पोर्टल हरियाणा सरकार ने प्रदेश की सभी भूमि के रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने के लिए बनाया है। जहाँ पूरे प्रदेश की भूमि का रिकॉर्ड (bhulekh haryana) उपलब्ध है। यह प्रत्येक राजस्व संपत्ति में रिकॉर्ड-ऑफ-राइट के हिस्से के रूप में तैयार किया गया ऑनलाइन दस्तावेज है। इसमें भूमि में विभिन्न अधिकारों के स्वामित्व, खेती के बारे में सभी लेटेस्ट जानकारी स्टोर की गयी है। यह रिकॉर्ड हर पांच साल में संशोधित किया जाता है जब पटवारी द्वारा एक जमाबंदी तैयार की जाती है और राजस्व अधिकारी द्वारा इसे सत्यापित किया जाता है। Haryana Jamabandi nakal रिकॉर्ड के ऑनलाइन होने से प्रदेश के नागरिको को सरकारी दफ्तर जाने की जरुरत नहीं, ये डाटा ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है। जमाबंदी रिकॉर्ड से आप भूमि का खसरा, खतौनी नंबर भी देख सकते है और इसे कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड भी किया जा सकता है।

Haryana Jamabandi Land Record Objectives

Bhulekh haryana रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने का मग्सद लोगो को विभाग द्वारा और अधिक सहूलियत प्रदान करना है। ताकि लोगो को पटवार खाने या किसी सरकारी दफ्तर के चक्र न लगाने और लोगो को इसका लाभ ऑनलाइन प्रदान हो। Jamabandi Haryana ऑनलाइन करने का उद्देश्य यह भी है लोगो को एक पारदर्शी तरीके का अनुभव प्रदान कर डिजिटल इंडिया की और अग्रसर होना है। ऑनलाइन रिकॉर्ड होने से बहुत सी त्रुटि होने की सम्भावना भी कम होगी और भू मालिक इसको सही से चेक भी कर सकेगे और दफ्तर के चक्र न लगाने से समय की बचत भी होगी।

हरियाणा जमाबंदी भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन के लाभ

  • ऑनलाइन रिकॉर्ड होने से समय की बचत के साथ साथ सुविधा अनुसार पोर्टल का उपयोग कर सकेंगे। राज्य का कोई भी नागरिक इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है।
  • Haryana land record ऑनलाइन होने से अपराधिकरण पर भी लगाम लगेगी और भृष्टाचार भी कम होगा।
  • हरियाणा जमाबंदी पोर्टल से land रिकॉर्ड खसरा या खतौनी नंबर से भी खोजे जा सकते है इसके लिए आपको पटवारखाने जाने की जरुरत नहीं होगी।
  • रिकॉर्ड का प्रिंट आउट ले कर भू मालिक किसी बैंक ऋण या अन्य कार्य के लिए Haryana Jamabandi nakal का उपयोग कर सकता है

Haryana Jamabandi (Bhulekh) Highlights

  • Bhulekh haryana भूमि में अधिकारों में कोई परिवर्तन आने पर अधिकारियो द्वारा ऑनलाइन भी परिवर्तन किया जायेगा। संशोधित जमाबंदी की दो प्रतियां तैयार की जाएगी एक प्रति जिला रिकॉर्ड रूम को भेज दी जाती है और दूसरी प्रति को पटवारी के पास रखी जाएगी
  • land record में कोई changes आने पर राजस्व एजेंसी के संज्ञान में आना राजस्व अधिकारी द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद एक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जमाबंदी में इसको दर्शाया
  • भूमि में अधिकारों में कोई परिवर्तन आने पर राजस्व एजेंसी के संज्ञान में राजस्व अधिकारी द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद एक निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार Jamabandi Haryana में इसको दर्शाया जायेगा या परिवर्तन किया जायेगा

Available facility on Jamabandi Haryana Portal

  • जमाबंदी नक़ल
  • म्युटेशन स्टेटस
  • खेवात /खतौनी की जानकारी
  • ओनर डिटेल्स
  • जमीन से संभंधित अन्य जानकारियाँ

Click Here for Haryana Ration card

जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे?- Haryana jamabandi nakal online

  • जमाबंदी पोर्टल हरियाणा में Online जमाबंदी देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे। वेब ब्राउज़र पर पोर्टल ओपन होने पर आपके सामने होम पेज या फ्रंट पेज ओपन होगा जो नीचे दिए गए वेबपेज जैसे होगा।

haryana-Jamabandi-portal-online-nakal

  • Jamabandi Haryana website होम पेज ओपन होने पर आपको जमाबंदी का एक बटन दिखयी देगा आपको इस नाम के बटन पर क्लिक करना होगा ताकि आगे का पेज ओपन हो सके। अगला पेज ओपन होने पर नया पेज कुछ नीचे दिए पेज के जैसा होगा। ये जमाबंदी नक़ल पेज है जहाँ आपको कुछ इनफार्मेशन भरनी होगी।
  • नए पेज पर आपसे Online जमाबंदी की नक़ल निकालने के लिए आपको दिए गए ऑप्शन by owner name, by khewat, by khasara या date of mutation का चयन करना होगा।
  • किसी एक ऑप्शन का चयन करने पर आपको डिस्ट्रिक्ट ,तहसील ,विलेज,और जमाबंदी साल की जानकारी भरनी होगी।
  • ये सभी जानकारी भरने पर आपके सामने कुछ डिटेल्स आ जाएगी और आपको select Malik का चयन करना होगा। यहाँ आपको चयन किये गए गांव के टोटल खसरा ,खतौनी व् खेवात की संख्या भी दिखाई देगी।
  • मालिक का चयन कर आपके सामने जमीन (Bhulekh) की सारि जानकारी आ जाएगी। आप इस जानकारी को सेव या डाउनलोड कर सकते है।
  • Take Print पर क्लिक करके आप Online Jamabandi Haryana nakal का प्रिंटआउट भी ले सकते है।

खेवात/खतौनी डिटेल्स जमाबंदी पोर्टल पर कैसे देखे?

  • हरियाणा जमाबंदी पोर्टल पर Apna Khata haryana में आप Online Khewat /khatoni डिटेल्स भी चेक कर सकते है। इसके लिए पोर्टल पर विजिट करे।
  • Jamabandi Haryana website पहला पेज खुलने पर query पर क्लिक करे। वहाँ आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे owner details, land details, Khewat /khaton details आदि।

Khewat-khatoni-Details-on-jamabandi-haryana-portal

  • जो जानकारी आप Online लेना चाहते है उस पर क्लिक कर के आगे की जानकारी भरे यदि आप खेवात/खतौनी की डिटेल्स लेना चाहते है तो इस ऑप्शन का चयन कर जिला ,तहसील और ग्राम का चयन करे।
  • फिर Khewat /khatoni का के रेडियो बटन का चयन करे। इसके बाद आप के सामने नया पेज लोड होगा जहाँ आपको मांगी गयी Apna Khata haryana की जानकारी मील जाएगी।

Bhulekh Haryana Cadastral Map – हरियाणा जमाबंदी पर जमाबंदी नक्शा कैसे देखे में की

जमाबंदी हरियाणा पोर्टल पर आप online Cadastral Map यानि पूरे प्रदेश के किसी गांव या शहर का जमाबंदी नक्शा या Bhulekh haryana देख सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे और पहले पेज पर आपको Cadastral Map बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ View Cadastral Map क्लिक करने पर एक नया लिंक खुलेगा जो आपको “Digital Land Record Information System” पर ले जायेगा। नया पेज कुछ नीचे दिए पेज के जैसा होगा। जहां से आप Bhulekh haryana में किसी भी शहर या गांव को सर्च कर सकते है।

Land-record-haryana-Jamabandi

  • वहां आपको address or place search बटन पर शहर या गांव का नाम डाल कर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Online जमाबंदी नक्शा आ जायेगा।

Some Important Link of Haryana Jamabandi Portal

Haryana jamabandi पोर्टल पर आप कुछ अन्य काम भी कर सकते है जिनका लिंक और नाम नीचे दिया गया है लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे उस पेज पर पहुंच जायेगे

Name of the LinkLink
1Checklist for Deed Registrationयहाँ क्लिक करे
2Deed Registration SOPयहाँ क्लिक करे
3Collector rateयहाँ क्लिक करे
4DEED REGISTRATION APPOINTMENT SLOTS AVAILABILITYयहाँ क्लिक करे
5SEARCH REGISTERED DEEDSयहाँ क्लिक करे
6View Mutation Orderयहाँ क्लिक करे
7Check Mutation Orderयहाँ क्लिक करे
8Mutation Station of Deedयहाँ क्लिक करे

प्रिय दोस्तों आपको ये लेख कैसा लगा जरूर कमेंट करे और हमें बताये। कोई अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए भी आप हमे कमेंट कर सकते है हमे आपको सहायता कर के ख़ुशी होगी।

अन्य लेख भी जरूर पढ़े

हरियाणा में प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही किसान मित्र योजना क्या है और आप कैसे इसमें सहायता ले सकते है।

E-खऱीद हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

Haryana Jamabandi Frequently Asked Question

Jamabandi haryana वेबपोर्टल कौन सा है ?

यदि आप जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आप jamabandi.nic.in haryana वेबपोर्टल पर विजिट कर बताये गए तरीके से जमाबंदी नक़ल निकाल सकते है।

Haryana jamabandi Nakal online कैसे चेक कर सकते है ?

जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन निकालने के लिए वेबसाइट पर विजिट करे और मांगी गयी जानकारी एंटर कर नक़ल का प्रिंट आउट ले सकते है।

Jamabandi Nakal के लिए क्या प्रिंट आउट लिया जा सकता है ?

जी हाँ ,सारि जानकारी भरने के बाद take print पर क्लिक कर प्रिंट आउट लिया जा सकता है।

Haryana jamabandi portal पर Cadastral Map या Bhulekh haryana हरियाणा कैसे देख?

यह जानकारी आप पोर्टल पर विजिट कर View Cadastral Map पर क्लिक करे नए पेज पर गांव या शहर का नाम दर्ज़ कर हासिल कर सकते है।

2 Responses

  1. Ranbeer singh says:

    4 Din se jamabandi lene ke liye baitha huaa hun Saha tehsil mein lekin site nhi chal Rahi bato Kya kren presan krne ki site bani hai jamabandi site haryana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *