IGRSUP stamp and registration department UP : Property & Marriage Registration

IGRSUP stamp and registration department UP | Property & Marriage Registration UP | UP igrsup.gov.in portal | Download Marriage Certificate

भारत में आजकल डिजिटल इंडिया मिशन पर तेजी से काम हो रहा है। इसी कर्म में उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के लोगों को प्रॉपर्टी और मैरिज रजिस्ट्रशन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा दी है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस UP IGRSUP Portal की शुरुआत की है जिसका संचालन स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा किया जायेगा। इस IGRSUP stamp and registration department UP की ऑफिसियल वेबसाइट igrsup.gov.in है। यूपी राज्य के लोग इस वेबसाइट की मदद से संपति और विवाह का ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। इस सुविधा के आने के बाद यूपी के लोगों को अपनी property & marriage registration UP के लिए सरकारी विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

IGRSUP Property & Marriage Registration

यूपी सरकार ने हिन्दू विवाह अधिनियम 1995 के तहत नवविवाहित जोड़े के लिए शादी का पंजीकरण करना जरुरी कर दिया है। इससे राज्य सरकार को जनसंख्या के अनुसार योजनाएं बनाने, संचालन करने और बजट निर्धारण करने में सहायता मिलती है। उत्तर प्रदेश में जिन लोगों का हाल ही में विवाह हुआ है वे igrsup.gov.in पर मैरिज रजिस्ट्रशन करवा ले। इसके अत्तिरिक अगर आपने कोई संपत्ति हाल ही में खरीदी है तो इसका ऑनलाइन पंजीकरण भी इसी IGRSUP stamp and registration department UP पोर्टल पर करवा सकते है।

UP igrsup portal का मुख्य उद्देश्य लोगों के समय और पैसे की बचत करना और साथ ही स्टाम्प विभाग के कार्य की प्रक्रिया को आसान बनाना है। इसके इलावा इस पोर्टल की मदद से विभाग और आम लोगों के बीच कार्य में पारदर्शिता आएगी।

स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग द्वारा यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण पोर्टल पर का प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई है जैसे संपत्ति का ब्यौरा लेना, विवाह पंजीकरण, चल अचल संपत्ति का ऑनलाइन पंजीकरण, विलेखो प्रमाणित प्रतिलिपि और कर मुक्त प्रमाण पत्र।

IGRSUP stamp and registration department UP Portal Key Features

Portal NameIntegrated Grievance Redressal System UP (IGRSUP)
Department Nameस्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग, उत्तर प्रदेश ( Stamp and Registration Department
Objectiveप्रॉपर्टी और शादी पंजीकरण
beneficiaryउत्तर प्रदेश के नागरिक
Official Websitewww.igrsup.gov.in

igrsup.gov.in Property Registration

भारत के नागरिकों के लिए किसी भी प्रकार की संपत्ति की खरीद और बिक्री पर उसका रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होता है। पहले इस कार्य के लिए सरकारी विभागों के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमें काफी समय और पैसे लगते थे। उत्तर प्रदेश में किसी भी प्रकार की Property Registration & Transfer का प्रबंधन अब ऑनलाइन स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा igrsup पर किया जाता है।

Click Here for JanSunwai UP

प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज और पात्रता

  • भूमि के दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गवाहों के पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक यूपी का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सम्पति खरीदने बेचने वाले का पहचान पत्र

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन संपत्ति पंजीकरण कैसे करें (Online Property Registration UP)

  • यूपी में संपत्ति का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले IGRSUP stamp and registration department UP की ऑफिसियल वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाये।

IGRSUP-stamp-and-registration-department-UP-website

  • वेबसाइट के होमपेज पर “नागरिक ऑनलाइन सेवाएं” के कॉलम में आप को “सम्पति पंजीकरण” के पहले विकल्प “आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां लेखपत्र पंजीकरण आवेदन पोर्टल के 2 विकल्प दिखेंगे। पहला नविन आवेदन और दूसरा प्रयोक्ता आवेदन।

IGRSUP property registration UP

  • अगर आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो प्रयोक्ता पर क्लिक करके अपना अकाउंट Login कर ले और अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे है तो नविन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नविन आवेदन पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने लेखपत्र पंजीकरण का एक फॉर्म आएगा। इस registration form में आपको अपने जिले, तहसील, उपनिबंधक, मोबाइल नंबर और पासवर्ड लिख कर प्रवेश करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

property registration online @igrsup.gov.in

  • आवश्यक जानकारी देने के बाद आपको आवेदन संख्या मिल जाएगी। इसके बाद आपको प्रयोक्ता आवेदन पर क्लिक करना है। यहां आप आवेदन संख्या, अपने जिले का नाम और पासवर्ड डाल कर अकाउंट लॉगिन कर सकते है।
IGRSUP Property Registration Procedure
  • प्रयोक्ता आवेदन पर क्लिक करने के बाद आप अपना अकाउंट login करे ले जहां आपको डैशबोर्ड में प्रपत्र भरने के कॉलम में प्रस्तुतकर्ता का विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां संव्यवहार की प्रकृति का एक विल्कप दिखेगा। यहां आपको अपनी प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के अनुसार विकल्प और लेखपत्र का सही चयन करना है।

up property registration online @IGRSUP.gov.in

  • अब आपको प्रस्तुतकर्ता का विवरण में आवेदन करने वाले की पूरी जानकारी देनी है। इसके बाद कुछ और विकल्प आपके सामने आएंगे जहां आप को मांगी गयी जानकारी सही सही भरनी है।
  • अपनी सम्पति का विवरण, पक्षकार का विवरण, भुगतान का विवरण, मूल्यांकन, लेखपत्र बनाएं आदि जानकारी भरने के बाद फॉर्म को IGRSUP SRO Office में Submit करना है।
  • आपकी प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। अंत में आप “लेखपत्र प्रिंट” पर क्लिक करके अपनी एप्लीकेशन डाउनलोड और प्रिंट कर सकते है।
Search UP Property Details
  • सबसे पहले आपको IGRSUP stamp and registration department UP की आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के Homepage पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सेक्शन में “सम्पति खोजे ” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपनी सुविधा के अनुसार एक विकल्प चुनना होगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें और “विवरण देखें” बटन पर क्लिक करें।
Important Link for Property registration UP
सम्पत्ति पंजीकरण: Property Registration
Apply OnlineRegistration & Login
औद्योगिक सम्पत्ति पंजीकरण हेतु निवेश मित्र वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करेंhttp://niveshmitra.up.nic.in/
Search Property, New Appointment

सम्पत्ति खोजें

सम्पत्ति विवरण

स्टाम्प वापसी हेतु आवेदन

UP Marriage Registration

उत्तर प्रदेश में विवाह पंजीकरण ऑनलाइन करने के बाद marriage certificate दिया जाता है। ये विवाह प्रमाण पत्र है जो ये बताता है की महिला और पुरुष दोनों कानूनी रूप से विवाहित है। विवाह के बाद शादीशुदा दम्पति को पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है। इसके इलावा जीवन बीमा क्लेम के लिए भी विवाह प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

Required Documents & Eligibility

  • एफिडेविट (शपथ पत्र)
  • आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड, वोटर पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस
  • जन्म प्रमाण पत्र या दसवीं / बाहरवीं कक्षा की मार्कशीट
  • विवाह का निमंत्रण पत्र
  • विवाहित जोड़े की फोटो
  • शादी के 2 गवाहों की फोटो
  • पति पत्नी के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • शादी करने वाले जोड़े में से किसी एक का यूपी का नागरिक होना जरुरी है।

उत्तर प्रदेश में विवाह पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें (Apply online for marriage certificate up)

यूपी में ऑनलाइन मर्रिज रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले IGRSUP stamp and registration department UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। पोर्टल के होमपेज पर विवाह पंजीकरण के कॉलम में आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करे। इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको सहमति पर क्लिक करना होगा।

  • अगर पति पत्नी के आधार कार्ड मोबाइल से लिंक किये हुए है तो अगले विकल्प में हाँ पर क्लिक करके विवाह पंजीकरण के बटन पर क्लिक करे।
  • अब अगले चरण में marriage registration form आएगा जहां आपको को मांगी गयी सारी जानकारी देनी है। यहां आपको दूल्हे का नाम, दुल्हन का नाम, उम्र, माता पिता का नाम, और पता जैसी जानकारी दे कर फॉर्म सबमिट करना है।

 marriage registration uttar pradesh

  • शादी का समय, गवाहों के नाम, शादी की जगह, और शादीशुदा फोटो और दूसरे जरुरी दस्तावेज अपलोड करके अंत में “सुरक्षित करें” पर क्लिक कर के विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।

Marriage Registration Verification

यदि आपको आधार आधारित विवाह पंजीकरण का वेरिफिकेशन करना है तो वो भी आप ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट कर सकते है। इसके लिए आपको होम पेज पर “आधार आधारित विवाह पंजीकरण सत्यापन” पर क्लिक करना होगा

इसके बाद आपको प्रमाणपत्र क्रमांक संख्या, आवेदन संख्या ,विवाह का दिनांक​, कैप्चा आदि जानकारी भर कर view पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने इसकी जानकारी आ जाएगी।

यूपी में स्टाम्प शुल्क की जानकारी

यूपी में अलग अलग प्रकार के लेनदेन के लिए स्टाम्प शुल्क की दरें निचे विस्तार में पढ़े।

Deed TypeStamp Duty
Sale Deed7%
Will200 Rs.
Power of Attorney (general)10 to 100 Rs.
Power of Attorney (Special)100 Rs.
Conveyance60 to 125 rs.
Lease Deed200 Rs.
Agreement10 Rs.
Adoption100 Rs.
Gift Deed60 to 125 rs.
Bond200 Rs.
Divorce50 Rs.
Affidavit10 Rs.
Notarial Act10 Rs.

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे (Download UP Marriage Certificate)

यूपी में विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन Download करने के लिए सबसे पहले IGRSUP stamp and registration department UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

  • होम पेज पर “विवाह पंजीकरण” के लिंक पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने एक login पेज आएगा।
  • इस पेज पर आपको आवेदन संख्या, शादी की तारीख और कैप्चा कोड डाल कर “देखें”पर क्लिक करना है।
  • आपके द्वारा दी हुई जानकारी के आधार पर आप का मैरिज सर्टिफकेट आ जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।
Contact Us

अगर प्रॉपर्टी और मैरिज रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते है। इसके लिए पोर्टल के होमपेज पर संपर्क करे के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपको जिलेवार विभाग का पता और हेल्पलाइन नंबर मिल जायेगा।

पदनामस्थानदूरभाष संख्या
महानिरीक्षक निबन्धन⁄ आयुक्त स्टाम्प उत्तर प्रदेशमुख्यालय इलाहाबाद, राजस्व परिषद भवन, सिविल लाइन्स इलाहाबादफोन–0532–2623667
फैक्स–0532–2622858
शिविर कार्यालय, लखनऊ, विश्वास कामर्शियल काम्प्लेक्स,विश्वास खण्ड–3, गोमती नगर, लखनऊफोन–0522–2308697
फैक्स–0522–2308697
अपर महानिरीक्षक निबन्धन (प्रशा०)मुख्यालय इलाहाबादफोन–0532-2623717
फैक्स–0532-2424283
अपर महानिरीक्षक निबन्धन (विभागीय)मुख्यालय इलाहाबादफोन-0532-2623717
अपर महानिरीक्षक निबन्धनशिविर कार्यालय, लखनऊफोन-0522-2308587
अपर महानिरीक्षक निबन्धन (विभागीय)पश्चिमी क्षेत्र गाजियाबाद, कलेक्ट्रेट परिसर गाजियाबादफोन-120-28220844
फैक्स-0120-2820259
उप महानिरीक्षक निबन्धनमुख्यालय इलाहाबादफोन-0532-242788
उप महानिरीक्षक निबन्धनशिविर कार्यालय, लखनऊफोन–0522-2308713
Frequently Asked question on UP IGRSUP
IGRSUP stamp and registration department UP की वेबसाइट कौन सी है और कौन सी services इस पर उपलब्ध है।

इस डिपार्टमेंट की आधिकारिक Website igrsup.gov.in है जहाँ पर नागरिक सम्पत्ति पंजीकरण,पंजीकृत लेखपत्र का प्रमाणपत्र,विवाह पंजीकरण, विलेखों की प्रमाणित प्रतिलिपि, भारमुक्त प्रमाणपत्र /बारह साला आदि कार्य कर सकते है।

up marriage registration online कैसे कर सकते है?

मैरिज रजिस्ट्रेशन आप ऑनलाइन स्टाम्प एंड रजिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है जिसका विवरण आर्टिकल में दिया आया है।

up property registration charges क्या है ?

इस charges की जानकारी आप पोर्टल से प्रपात कर सकते है अभी प्रॉपर्टी Sale Deed प्रॉपर्टी के कुल मूल्य का 7% है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *