हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना | Himachal Pradesh Grihini Suvidha Yojana

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना | himachal pradesh grahini suvidha yojana | himachal grihini suvidha yojana application form | हिमाचल गृहिणी सुविधा फॉर्म | himachal grihini suvidha yojana notification |

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना

प्रदेश सरकार ने8 जनवरी 2019 को कैबिनेट बैठक में एचपी उज्ज्वला हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना (GSY) को लागू करने का निर्णय लिया गया है। ये योजना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के जैसी ही है ,इस योजना में भी हिमाचल राज्य के सभी गरीब परिवारों को दो साल के अंदर गैस कनेक्शन देने की घोषणा की गई है। प्रदेश में गरीब परिवारों को लगभग 33500 गैस कनेक्शन दिए जाने है । इस योजना में वो परिवार शामिल होंगे जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शामिल नहीं है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा के लिए 12 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। इस योजना में सरकार महिलाओं को हिमाचल प्रदेश को सरकार एलपीजी कनेक्शन एवं गैस स्टोव प्रदान करेगी जिससे प्रदेश में महिला सशक्ति करण व प्रदूषण से होने वाली बीमारी से महिलाओ को छुटकारा मिलेगा ।

गृहिणी सुविधा योजना के उद्देश्य

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगो को गैस चूल्हा उपलब्ध करवाना है जो अभी भी ईंधन के लिए लकड़ी का उपयोग करते है और उसका धुँवा गंभीर श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाओ को लाभ प्रदान कर उनके और बच्चो के स्वस्थ की देखभाल करना है। इससे महिलाओ को ईंधन के लिए लकड़ी इकढ्ठा भी नहीं करनी पड़ेगी और पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होगा।

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना की कुछ मुख्य बाते।

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना
  • हिमाचल प्रदेश की सरकार इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को एलपीजी गैस एवं गैस स्टोव प्रदान करेगी।
  • इस हिमाचल प्रदेश बजट 2018-19 में ग्राहिनी सुविधा योजना की घोषणा की थी।
  • गैस सिलेंडर के लिए 1600 रूपये के साथ – साथ रेगुलेटर, गैस पाइप, 2 बर्नर वाला गैस एवं अगले गैस सिलेंडर के लिए 600 रूपये सरकार द्वारा लाभार्थी को दिया जायेगा।
  • हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना उनके लिए है जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शामिल नहीं है और गरीब है।
  • Grihini Suvidha Yojana योजना में अब कुछ सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारको भी शामिल कर दिए गए है जिनके पास गैस चूल्हा नहीं है।
  • गृहणी सुविधा योजना का उद्देश्य सभी गरीब परिवारों को 2 वर्षों के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करना है, जिससे उनके जीवन स्तर में तो सुधार होगा साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी और धुवे से होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकेगा।

Grihini Suvidha Yojana आवेदन कैसे करे

योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दी गयी सरकार की वेबसाइट http://food.hp.nic.in/downloads.htm पर विजिट करे और फार्म डाउनलोड करे यहाँ पर अलग अलग योजनाओ के फार्म उपलब्ध होंगे आपको ध्यानपूर्वक हिमाचल गृहणी सुविधा योजना का ही फार्म डाउनलोड करना है। फार्म कुछ नीचे दिए गए चित्र जैसा होगा

हिमाचल गृहिणी सुविधा-फॉर्म

इस फॉर्म में मांगी गयी सारी जानकारी भर दे और मांगे गए दस्तावेज साथ लगा दे। फिर ये फार्म नजदीकी सरकारी केंद्र जिनका नाम फॉर्म में दिया गया है वहाँ जमा करवा दे कुछ दिनों के अंदर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा बेशर्ते मांगी गयी सारी जानकारी सरकार को दे दी हो।

Click here more Scheme of मधु विकास योजना, हिमाचल प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *