हरियाणा वोटर लिस्ट 2024 : Haryana Voter List, Check Name & Download PDF

हरियाणा वोटर लिस्ट | Check your Name in Haryana Voter List | Download voter list PDF | वोटर हेल्पलाइन एप्प

देश के सभी राज्य के लोगों के लिए वोटर आईडीई कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। चनावों में वोट डालने से लेकर सरकारी योजनाओं में आवेदन के दौरान वोटर कार्ड की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। आज इस आर्टिकल में हम हरियाणा वोटर लिस्ट 2024 में अपना नाम देखने और वोटर आईडीई डाउनलोड करने की प्रक्रिया को सरल भाषा में जानेंगे। वोटर सूचि में मतदाता का नाम, मतदान केंद्र और बूथ नंबर आदि की जानकारी होती है। राज्य के जो लोग आने वाले चुनावों में वोट देना चाहते है उन्हें सबसे पहले वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। मतदान सूचि में नाम आने के बाद ही मतदान किया जा सकता है। ऐसे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को समय समय पर मतदान सूचि को अपडेट करना पड़ता है और जिन लोगों ने वोटर आईडीई कार्ड अप्लाई

किया है उन्हें लिस्ट में जोड़ना होता है।

Haryana Voter List 2024

हरियाणा में आने वाले कुछ महीनों में सरपंच, पंचायत समिति और जिला पार्षद के इलेक्शन होने जा रहे है। लोगों की चुनाव में वोट करने की जागरूकता को देखते हुए हरियाणा सरकार ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर हरियाणा वोटर लिस्ट 2024 को अपडेट कर दिया है। मतदाता इस सूचि में अपना नाम, मतदान केंद्र और बूथ नंबर आदि अपनी फोटो के साथ देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है। ये सूचि हरियाणा में होने वाले सभी प्रकार के इलेक्शन के लिए वैध मानी जाएगी  पंचायत, नगरपालिका, एमएलए या एमपी के चुनाव हो।

भारत सरकार ने 1989 में वोट डालने की न्यूनतम उम्र 18 साल कर दी जोकि साल 1989 से पहले 21 वर्ष होती थी। अगर आप अभी 18 साल के हुए है तो वोटर आईडीई बनवाने के लिए एलिजिबल है। जिन लोगों ने हाल ही में वोटर आईडीई बनवाने के लिए फॉर्म भरे थे वे CEO Haryana Website पर जाकर अपने जिले और विधानसभा क्षेत्र आदि जानकारी भर कर अपने क्षेत्र की मतदान लिस्ट डाउनलोड कर सकते है। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी अन्य जिले की हरियाणा वोटर लिस्ट देखना चाहते है तो वो भी आसानी से कर सकते है।

हरियाणा वोटर लिस्ट का उद्देश्य एवं लाभ

हरियाणा राज्य में लोगों को अब मतदाता सूचि अपना नाम चेक करने के लिए किसी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। मतदाता अब घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप पर ऑनलाइन वोटर लिस्ट चेक कर सकते है और प्रिंट आउट भी ले सकते है।

  • सरकार ने वोट बनवाने और लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को आसान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल सीईओ हरियाणा की शुरुआत की है जिसका मुख्य उदेश्य वोटर आईडीई अप्लाई करने, लिस्ट देखने और अपने क्षेत्र के बीएलओ की जानकारी लेने की प्रक्रिया सरल करना है।
  • मतदाता सूचि में अपना नाम देखने के साथ साथ नागरिक अपनी फोटो, पता, मतदान केंद्र, पुरुष एवं महिलाओं की कुल वोटर संख्या भी देख सकते है।
  • सभी नए और मौजूदा वोटर को हरियाणा वोटर लिस्ट में शामिल किया गया है। राज्य में जिन नए मतदाताओं ने अपना वोटर आईडीई कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया है वे लिस्ट में अपना नाम देख कर चेक कर सकते है की उनका वोटर कार्ड बना या नहीं।
  • चुनाव में नामांकन भरने वाले उमीदवार अपने क्षेत्र की मतदाता सूचि देख कर अपन क्षेत्र के कुल मतदाता संख्या, मतदान केंद्र आदि जैसी जानकारी ले सकते है।
  • वोटर लिस्ट पंच सरपंच, एमएलए, एमपी, नगरपालिका, पंचायत समिति आदि सभी चुनावों में वैध होगी।

हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • प्रदेश के जो नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते है वे निचे बताई हुई प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • लाभार्थी को सबसे पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

haryana voter list download with photo

  • वेबसाइट के होम पेज पर Check Your Name in Haryana Voter List का लिंक दिखाई देगा। बताये हुए ऑप्शन पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब आप मतदाता पहचान पत्र (By Voter Id) या मतदाता विवरण (By Details) के विल्कप दिखाई देंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार अपने विकल्प का चयन करे।

check-name-in-voter-list

  • अगर आपने मतदाता पहचान पत्र (By Voter Id) के ऑप्शन पर क्लिक किया है तो अपनी विटर आईडीई भर कर सर्च के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने मतदाता सूची खुल जाएगी।
  • अगर आपने मतदाता विवरण (By Details) के ऑप्शन पर क्लिक किया है तो आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको मतदाता का नाम, पिता का नाम, मतदान केंद्र, बूथ नंबर आदि जानकारी दे कर सर्च पर क्लिक करना होगा।

Click Here for Haryana Ration card List

Haryana Voter List PDF Download

  • हरियाणा में वोटर लिस्ट सीईओ हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर निचे की तरफ Final Electoral Roll का एक लिंक दिखाई देगा। आपको इस दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जिस पर आपको अपने जिले का नाम, विधानसभा क्षेत्र, मतदान केंद्र आदि जानकारी का चयन करना है।
  • सारी जानकारी भरने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे Get Final Roll के बटन पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने आपके क्षेत्र किन वोटर लिस्ट का पीडीएफ डाउनलोड लिंक आ जायेगा। लिंक पर क्लिक करके आप अपनी वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते है।
वोटर हेल्पलाइन एप्प डाउनलोड
  • हरियाणा हेल्पलाइन एप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज पर वोटर कार्नर के सेक्शन पर जाये जहां आपको रजिस्ट्रेशन ग्रीवांस का विकल्प मिलेगा। आपको अब इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपको एप्प प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए वोटर हेल्पलाइन लिंक मिलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां से एप्प डाउनलोड कर सकते है।

Click Here for Parivar Pehchan Patra, Haryana

निर्वाचक नामावली डाउनलोड प्रक्रिया

हरियाणा निर्वाचक नामावली डाउनलोड करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर जाये। होमपेज पर आपको Draft Electoral Roll नाम से लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करे जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

अब आपकी स्क्रीन पर आपको एक फॉर्म दिखेगा जहां आप से कुछ साधारण सी जानकारी पूछी जाएगी। सारी जानकारी देने के बाद Get Draft Roll बटन पर क्लिक कर दे।

आपके सामने अब पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक आएगा जिसपर क्लिक करके आप पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर सकते है।

बीएलओ (Booth Level Officer) कैसे जाने

Booth Level Officer (BLO) चुनाव आयोग का प्रतिनिधित्व करता है। वोटर आईडीई कार्ड बनाने, और मतदान सूची में नाम जोड़ने से लेकर नाम हटाने तक की प्रक्रिया में BLO का अहम् योगदान होता है। निचे बताई प्रक्रिया से आप अपने बीएलओ के बारे में जानकर ले सकते है।

सबसे पहले सीईओ हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये। होम पेज पर आपको बाईं तरफ मेनू बार में Voter Corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक और लिस्ट आएगी।

इस लिस्ट में आपको Know Your BLO के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आप अपने EPIC Number से अपने क्षेत्र के बीएलओ की जानकारी ले सकते है। EPIC Number आपके वोटर आईडीई कार्ड पर लिखा होगा।

एपिक नंबर भर कर सर्च के बटन पर किक कर दे आपके बीएलओ की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।

Helpline Number

Phone No: 0172 – 2701200

Email Id: hry_elect@yahoo.com

Helpline Number: 1950

Address: 30 Bays Building, Sector 17, Chief Electoral Officer, Chandigarh.

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने और लिस्ट की पीडीएफ डाउनलोड करने के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है।  अगर आपकी कर 18 साल या इससे अधिक है और अभी तक वोट नहीं बनवाया नहीं बनवाया है तो जल्दी अप्लाई करे और चुनाव के समय अपना वोट दे कर एक अच्छी सरकार के चयन में अपनी भागीदारी दे। 

Frequently asked question in Haryana Voter List
हरियाणा वोटर लिस्ट कैसे देखे ?

प्रदेश के नागरिको की वोटर लिस्ट अब ऑनलाइन उपलब्ध है यह लिस्ट मुख्य निर्वाचन अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है इसके लिए आपको ceoharyana.gov.in पर विजिट करना होगा।

Haryana voter list में अपना नाम कैसे चेक करे ?

इसके लिए बताई गयी वेबसाइट पर विजिट कर Check Your Name in Haryana Voter List लिंक पर क्लिक करना होगा जहाँ आप By Voter Id या फिर details भर कर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

हरियाणा वोटर लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इसके लिए आपको ceoharyana.gov.in पर विजिट करना होगा अधिक जानकारी आप आर्टिकल पढ़ कर प्राप्त कर सकते है।

वोटर अपना BLO कैसे देखे ?

यदि आप बूथ लेवल ऑफिस देखना चाहते है तो येभी आप official website से देख सकते है जिसके लिए आपको होम पेज पर Know Your BLO के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

1 Response

  1. September 19, 2021

    […] Haryan Voter List yaha cllick kar dekhe […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *