Gram Darshan Portal Haryana | ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा

Gram Darshan Portal Haryana in hindi | हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

डिजिटलीकरण की ओर एक कदम और बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल को लांच कर दिया है। प्रदेश के मुख़्यमंत्री सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने 2 अक्टूबर 2020 को इस Gram Darshan Portal को लॉन्च किया गया। ग्राम दर्शन वेब पोर्टल प्रदेश के लगभग 6,197 ग्राम पंचायतों का वेबसाइट पर संपूर्ण डिजिटल रिकॉर्ड उपलब्ध होगा।

इस आर्टिकल में हम आपको पोर्टल के बारे में डिटेल में जानकारी प्रदान करेंगे। इस पोर्टल के उद्देश्य ,लाभ ,ग्राम दर्शन पोर्टल की खूबियां आदि इस लेख में बताया गया है अतः पोर्टल को अंत तक जरूर पढ़े।

Gram Darshan Portal, Haryana

गाँवों के विकास से सम्बंधित सभी गतिविधियों के रिकॉर्ड के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों को एक ही डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करके Gram Darshan Portal गाँवों के पूर्ण डिजिटलीकरण की और एक कदम है।  ग्राम दर्शन (Gram Darshan ) के शुभारंभ के साथ अब हरियाणा के हर गाँव के विकास कार्य  का विवरण डिजिटल रूप से उपलब्ध होगा ये कार्य जो की पूर्ण, चालू और आवश्यक विकास कार्य हो सकते है। हरियाणा प्रदेश के 6,197 ग्राम पंचायतों का डेटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा। ये जानकारी ऑनलाइन कही भी किसी के द्वारा Gram Darshan haryana web portal के जरिये ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से हासिल की जा सकेगी।

Objective of Gram darshan portal Haryana

ग्राम दर्शन पोर्टल हरियाणा का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों के लिए संपूर्ण सूचना के रूप में Gram Darshan portal बनाने के लिए IT technology का उपयोग करना है। ताकि हर के नागरिक को अपने गांव की योजनाओं की जानकारी मिल सके। ग्राम दर्शन की उद्देश्य ग्राम पंचायत वेबसाइटों के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं को अपने इलाके में आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाना है और सभी योजनाओं में  पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करना है। प्रत्येक पंचायत वेबसाइट अपने गांव का विवरण प्रदर्शित करेगी जिनमें कुछ निम्न है

  • चुने हुए प्रतिनिधि
  • सार्वजनिक संपत्ति की सूची
  • पहले से बनाई गई संपत्तियों का विवरण
  • बनाई जा रही संपत्ति का विवरण
  • वित्तीय संपत्तियों का विवरण जैसे कि सावधि जमा
  • वेतन जैसे प्रतिबद्ध खर्च

Gram-darshan-portal-haryana

Key Points

Key Points
Name of the PortalHaryana Gram Darshan Portal
Launched ByCM Manohar lal Khattar
Beneficial forCitizens of Haryana
Date of Launch02-Oct-20
benefitsTo retailer full data of rural districts of Haryana.

Benefits of Gram Darshan Portal Haryana

  • सभी विभागों की विकास योजनाओं के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश और संबंधित जानकारी को एक मंच यानी ’ग्राम दर्शन’ पर अपलोड किया जाएगा, जो ग्रामीण नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • ‘Gram Darshan ’ ग्राम पंचायतों की विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद करेगा और ग्रामीण नागरिकों के लिए सूचना के स्रोत के रूप में कार्य करेगा।
  • यह योजना ग्रामीण विकास की योजनाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा और भारत के सबसे गरीब और अविकसित हिस्सों में रहने वाले गरीबो के जीवन का ऊंचा उठाने में सहयोग करेगा
  • ग्राम दर्शन पोर्टल पर बटन के एक क्लिक के साथ ग्रामीण नागरिकों को गांव की आवश्यक जानकारी मिलेगी और गांव की चुनौतियों को व्यापक रूप से संबोधित कर सकेंगे
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत वेबसाइटें निर्वाचित प्रतिनिधियों का विवरण प्रदर्शित करेंगी। जिनमें सरपंच, पंच और ग्राम सेवक शामिल होंगे।
  • सार्वजनिक संपत्ति की एक सूची का विवरण, विभाग द्वारा या राज्य के किसी भी अन्य विभाग द्वारा पहले से बनाई गई या बनाई जा रही संपत्ति की एक सूची भी वेबसाइट पर होगी।
  • ग्राम पंचायतें फिक्स्ड डिपॉजिट्स और वेतन जैसे वित्तीय खर्चों का विवरण भी अपलोड करेंगी।

ट्विटर ग्राम दर्शन पोर्टल मैसेज

इस पोर्टल को virtually मुख्यमंत्री जी द्वारा लांच किया गया। जिसके बाद Twitter पर ट्वीट करके इस योजना के बारे में जानकारी प्रदेश के लोगो के साथ साँझा की गयी

Conclusion

यह पोर्टल हरियाणा प्रदेश के गावों की दशा सुधारने में कारगर सिद्ध होगा। सारा डाटा ऑनलाइन होने से गावों के हर नागरिक को गांव के विकास और प्रगति की जानकारी उपलब्ध होगी और प्रशाशन के प्रति एक विश्वास भी जगरूप होगा। इस पोर्टल के जरिये गावों की सरकारी विकास योजनाओं को सही से लागू किया जा सकेगा। 10 पंचायतों का डेटा ग्राम दर्शन पोर्टल पर पहले ही अपलोड किया जा चुका है, जिसका उद्देश्य प्रत्येक पंचायत एक पहचान प्रदान करना है।

इस आर्टिकल में हमने हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल से जुड़े सभी आवश्यक डेटा पेश किए हैं। आप आर्टिकल से सम्बंधित किसी साहयता के लिए कमेंट कर सकते है आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

Click here for more Govt. Schemes in Haryana

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *