घर घर रोज़गार योजना पंजाब, सम्पूर्ण जानकारी | Ghar Ghar Rozgar Login, Registration

घर घर रोज़गार योजना | Ghar Ghar Rozgar Yojana, Login | How to Apply for Ghar Ghar Rozgar Yojana 2020 | घर घर रोज़गार योजना उद्देश्य |

Punjab Ghar Ghar Rozgar- घर घर रोज़गार पंजाब

पंजाब राज्य की सरकार ने मंत्रियों के मंत्रिमंडल के साथ राज्य के युवाओं के लिए घर घर रोज़गार योजना की शुरुवात की है । पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना से राज्य के युवाओं के लिए बेहतर अवसर पैदा होने की उम्मीद है और यह उन्हें रोज़गार के अवसर प्रदान करने वाली कम्पनीज के साथ प्रभावी रूप से जोड़ेगा। यह राज्य में नौकरी से संबंधित तीसरा मेला होगा जिसे राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस रोजगार सृजन योजना के तहत, बेरोजगार उम्मीदवार pbemployment.gov.in या pgrkam.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Ghar Ghar Rozgar Yojana का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक नागरिक को रोजगार के अवसर मिलें और वह गरिमा का जीवन जी सके।

घर घर रोज़गार योजना के लाभ – Ghar Ghar Rozgar Yojana Benefits

  • यह अभियान रोजगार सृजन गतिविधियों को बढ़ावा देगा। यदि आवेदकों को राज्य में पर्याप्त रोजगार के अवसर मिलते हैं, तो उन्हें अब अन्य क्षेत्रों की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।
  • पंजाब सरकार ने रोज़गार मेले के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी लांच किया है। इस अनूठे पोर्टल के लॉन्च के साथ आवेदकों को जॉब के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा।
Ghar-Ghar-Rozgar-Scheme-Punjab
  • पंजाब सरकार नौकरी अधिसूचना के लिए पंजीकरण करने के लिए वेबसाइट का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति से कोई आवेदन शुल्क नहीं लेगी।
  • इस वेबसाइट की विशेषता यह है कि सभी शैक्षणिक धाराओं के इच्छुक उम्मीदवार साइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।
  • इस मेले का क्रियान्वयन राज्य के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्रालय द्वारा किया जायेगा.
  • घर घर रोज़गार योजनामें शामिल होने वालीं संस्थाओं द्वारा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट से संबंधित प्रशिक्षण और ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि इस परियोजना के लिए शैक्षिक कटऑफ स्नातक है। इस प्रकार, वे सभी छात्र जो अपने कॉलेज स्तर से उत्तीर्ण हैं, और स्नातक प्रमाणपत्र हैं, वे नामांकन कर सकेंगे
  • अगर कोई पंजाब का कानूनी निवासी नहीं है और उसके पास आवासीय प्रमाण पत्र नहीं है, तो वह व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकता ।

घर घर रोज़गार योजना पंजाब में आवेदन कैसे करे – How to Apply in Ghar Ghar Rozgar Punjab

  • इस योजना में आवेदन के लिए सरकारकी वेबसाइट http://www.pgrkam.com/ पर विजिट करे। वेबसाइट ओपन होने पर पेज कुछ ऐसा दिखाई देगा।
ghar-ghar-rozgar-registration
  • वहा आप को सब से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए ” click to registration ” पर क्लिक करे।मांगी गयी सारी जानकारी फील करे।

registration-page

  • रजिस्ट्रेश होने के बाद एक user-id और password मिलेगा जिसे नोट कर के रखे।
  • इस पोर्टल पर लॉगिन करे और अपने लिए जॉब सर्च करे । Login करने के लिए वेबसाइट पर अब आपको click to login पर जाना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद जो जॉब आपकी प्रोफाइल को Match करे उसे अप्लाई करे

घर घर रोज़गार योजना हेल्पलाइन डिटेल्स

प्रत्येक जिला ब्यूरो ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट एंड एंटरप्राइज में लोगों के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिसमें आप किसी साहयता के लिए कॉल कर सकते है
इच्छुक आवेदक सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक सभी कार्य दिवसों में फोन कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

फ़ोन – 01725011186, 01725011185, 01725011184

ईमेल -pgrkam.degt@gmail.com

Punjab Ghar Ghar rozgar yojana 2020 latest update

15 अगस्त 2020 को, पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 50,000 सरकारी नौकरियां प्रदान की जाएंगी और बाकी 50,000 वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रदान की जाएगी । पंजाब राज्य सरकार 6 वीं राज्य स्तरीय मेगा जॉब फेयर का आयोजन करेगी, ‘घर घर रोजगार योजना’ 24 सितंबर से 30 सितंबर 2020 तक आयोजित की जाएगी। सरकार ने इस वर्ष में 50,000+ युवा रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।

Conclusion

पंजाब सरकार इच्छुक आवेदकों के लिए नौकरी के कई अवसर प्रदान कर रही है । सरकारी नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है। निजी क्षेत्रों की मदद से, पंजाब सरकार प्राधिकरण रोजगार बाजार में मांग को संतुलित करना चाहती है । नौकरी की तलाश और अलग रोजगार पोर्टल नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटने का सबसे अच्छा तरीका है। रोजगार के अवसरों में मदद करने से बेहतर जीवन बनाने में मदद मिलेगी।

Frequently asked question- FAQ

Punjab Ghar Ghar Rozgar पोर्टल क्या है?

यह नौकरी पोर्टल नौकरी देने वाले और नौकरी चाहने वालों दोनों के लिए पूरी तरह से एक मुफ्त है। कोई भी व्यक्ति पंजाब घर घर रोज़गार पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन पंजीकृत कर सकता है और नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।यह पोर्टल नौकरी चाहने वालो को रोज़गार के अवसर प्रदान करने वाली कम्पनीज के साथ प्रभावी रूप से जोड़ेगा। इस पोर्टल पर सरकारी नौकरियाँ भी उपलब्ध है।

घर घर रोज़गार पंजाब के लिए पंजीकरण कैसे करें?

इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको www.pgrkam.com पर विजिट कर आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर अपनी योग्यता अनुसार नौकरी के लिए आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़े।

घर घर रोज़गार पंजाब के लिए हेल्पलाइन डिटेल्स क्या है ?

किसी सहायत के लिए आप 01725011186, 01725011185, 01725011184 पर फ़ोन या pgrkam.degt@gmail.com पर मेल कर सकते है।

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *