EPDS Bihar Ration card, Apply & check Status – बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें ?

बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें | राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई 2021 | EPDS bihar ration card status check

बिहार की सरकार राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए सरकारी कार्यालयों में होने वाले कार्य करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर रही है। इसी कर्म में सरकार ने राशन कार्ड अप्लाई करने और लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया है। EPDS Bihar Ration Card 2021 में नया राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। जिन लोगों ने नया राशन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म भरा था, उनके लिए नई राशन कार्ड सूची ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी हो चुकी है। अगर आप ने भी अपना कार्ड अप्लाई किया था या आप बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आज हम यहां बिहार का राशन कार्ड बनवाने और लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

की प्रक्रिया विस्तार में जानेंगे।

Bihar Ration card Portal

Bihar State Food & Civil Supplies Limited (BSFC) ने राज्य में राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट epds.bihar.gov.in का निर्माण किया है। इस पोर्टल पर नया राशन कार्ड अप्लाई करने से लिस्ट में अपना नाम चेक करने और कार्ड डाउनलोड करने जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध करवाई गयी है।

EPDS Bihar Ration Card 2021

हमारे देश की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है और ऐसे कई परिवार है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और निरंतर बढ़ रही महंगाई की वजह से अपने खाने पीने की जरूरतों को भी पूरा नहीं कर पाते। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने राशन कार्ड की योजना बनाई है जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार  को सस्ती दरों पर आनाज, चावल, दाल, आटा, तेल और चीनी उपलब्ध करवाई जाती है।

देशभर में हर साल लाखों लोग राशन कार्ड के फोर्म भरते है। राज्य की सरकारें आवेदक परिवार की आर्थिक स्थिति और सालाना आय के आधार पर बीपीएल कार्ड लिस्ट जारी करती है। बीपीएल कार्ड धारकों को कई सरकारी योजनाओं, स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं और शिक्षा में लाभ प्राप्त होता है।

Type of Bihar Ration cards

सरकारी रेट पर राशन लेने के साथ साथ राशन कार्ड कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में एक दस्तावेज की तरह भी काम आता है। राशन कार्ड की योजना राज्य की सरकारों द्वारा चलाई जाती है। बिहार स्टेट फूड एंड सप्लाइज लिमिटेड विभाग द्वारा बिहार में इसका संचालन किया जाता है। राशन कार्ड 4 तरह का हो सकता है – नीला, पीला, हरा और लाल। लोगों द्वारा फॉर्म में भरी हुई जानकारी और उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार ही उन्हें कार्ड दिया जाता है।

  • बीपीएल राशन कार्ड (लाल रंग): गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार जिनकी सालाना आमदनी 24000 से कम है उन्हें BPL Ration Card दिया जाता है जो लाल रंग का होता है।
  • एपीएल राशन कार्ड (नीला रंग): ये राशन कार्ड नीले रंग का होता है। गरीबी रेखा से ऊपर जीवन जीने वाले परिवार जिनकी वार्षिक आमदनी 24000 से अधिक है उन्हें APL Ration Card दिया जाता है।
  • अन्त्योदय अन्न योजना (पीला रंग): अन्त्योदय कार्ड को AAY Card भी कहा जाता है जो पीले रंग का होता है और ये कार्ड उन्हें दिया जाता है जो बहुत गरीब होते है।
  • अन्नपूर्ण राशन कार्ड: Annapurna ration card बूढ़े व पेंशन धारक लोगों को दिया जाता है।

Click here for Bihar ration card apply

Ration Card Bihar Online Apply 2021

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना बेहद आसान है। ये सुविधा ऑनलाइन होने से अब राज्य के लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल पर राशन कार्ड के फॉर्म भरे जा सकते है। इसके लिए सरकार के एक आधिकारिक पोर्टल लांच किया है।

फॉर्म ऑनलाइन भरने के बाद आप सूची में Bihar ration card status देख सकते है और इसे डाउनलोड भी कर सकते है। इसके इलावा अगर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने या राशन कार्ड से संबंधित कोई अन्य समस्या आ रही है तो इन्क्वारी कर सकते है और ऑनलाइन अपनी कंप्लेंट भी दर्ज करवा सकते है।

Required Documents & Eligibility Criteria

आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए। इसके इलावा पैन कार्ड, पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस भी नया राशन कार्ड बनवाने में उपयोगी दस्तावेज है।

  • राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवेदक परिवार का मुखिया होना चाहिए। 
  • पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र और स्थाई निवास प्रमाण पत्र।
  • अगर आवेदक के घर में गैस कनेक्शन है तो फॉर्म भरते समय इसकी फोटो कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम आदि की जानकारी भी जरुरी है।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करें – Check name in EPDS Bihar ration card List

राशन कार्ड अप्लाई करने के बाद राज्य सरकार कुछ समय में एक सूची  है जिसमें उन सभी कार्ड धारकों के नाम होते है जिन्हें राशन कार्ड जारी किया जाता है। आइये जानते है ऑनलाइन लिस्ट में अपना बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें।

  • सबसे पहले आपको को बिहार राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर अब आपको RCSM Report नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

 bihar ration card list dekhe

  • आपके सामने स्क्रीन पर अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको डिस्ट्रिक्ट के नामों की लिस्ट दिखेगी। आपको लिस्ट में से ALL का चयन करना है।
  • जैसे ही आप Show के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने राज्य के सभी जिलों क सूची आ जाएगी।

ration-card-online-check

  • अब आपको लिस्ट में अपने district के सामने Rural और Urban के कॉलम दिखेंगे। आप अगर गांव के रहने वाले है तो आपको Rural पर क्लिक करना है। शहर के निवासी Urban पर क्लिक करेंगे।
  • अगले चरण में आपको अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक सूची आएगी जहां आपको अपनी पंचायत के नाम का चयन करना है।
  • अब आपको अपने गाँव के नाम का चयन करना है। जैसे ही आप अपने Village के नाम पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड धारकों के नाम और कार्ड की संख्या की एक सूची आ जाएगी। इसके साथ ही आपके क्षेत्र के FPS Dealer का नंबर भी दिखाई देगा।
  • आपके सामने अब आपके क्षेत्र के राशन कार्ड धारकों की सूची है। आप इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते है। आप अपने परिवार के मुखिया के नाम से लिस्ट चेक करे। लिस्ट में नाम दिखने पर सामने दिख रहे राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें और अपना राशन कार्ड डाउनलोड या प्रिंट करें।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें – Bihar ration card online Complain

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए पहले बिहार खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाये।

  • पोर्टल के होम पेज पर आपको मेनू बार में Grievance के ऑप्शन में Submit Grievance का विकल्प दिखेगा। इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने शिकायत दर्ज करने के लिए फॉर्म आएगा।
  • इस फॉर्म में आप अपनी समस्या से संबंधित साड़ी जानकारी भरे और अगर आपके पास कोई डॉक्यूमेंट है तो उसे अपलोड भी कर सकते है।
  • फॉर्म भरने के बाद Register के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक आईडीई मिलेगी जिसकी मदद से आप अपनी कंप्लेंट का स्टेटस भी चेक कर सकते है।
Bihar Ration Card Application Status Check

अगर आप अपनी कंप्लेंट का स्टेटस चेक करना चाहते है तो www.sfc.bihar.gov.in के आधिकारिक पोर्टल पर जाये।

  • पोर्टल के होम पेज पर Grievance के टैब में Know Grievance Status पर क्लिक करें।
  • अब आप अपनी रजिस्ट्रेशन आईडीई डालें और Get Status पर क्लिक करें। आपके द्वारा दर्ज हुई शिकायत पर अभी तक जो भी स्टेटस है वो आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
Frequently asked question in Bihar ration card List
बिहार राशन कार्ड लिस्ट देखने का ऑफिसियल पोर्टल क्या है ?

यदि आप बिहार राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते है तो आप ऑनलाइन www.epds.bihar.gov.in पोर्टल पर विजिट कर ये लिस्ट देख सकते है।

Bihar ration card list में अपना नाम देखने के लिए पोर्टल पर कहा विजिट करना होगा ?

इसके लिए आपको पोर्टल पर RCMS रिपोर्ट पर क्लिक कर जिले का चयन करना होगा।

इस योजना में किसी शिकायत के लिए कहा संपर्क करे।

राशन कार्ड से सम्बंधित किसी सहायता के लिए आप www.sfc.bihar.gov.in पोर्टल पर विजिट कर सकते है और ग्रीवांस टैब के अंतर्गत आप कोई शिकायत कर सकते है।

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *