E district Delhi Ration Card : Apply online & Download Ration Card | ई-डिस्ट्रिक्ट पंजीकरण, लॉगिन

दोस्तों दिल्ली सरकार ने दिल्ली के नागरिकों के लिए E District Delhi, Ration Card Download करने के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुआत की हैं। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी आम नागरिक अपना राशनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी अपना राशनकार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। और आपको पता चल जाएगा कि किसी तरह राशनकार्ड कार्ड डाउनलोड करना है।

दिल्ली सरकार नागरिकों के लिए लगातार कल्याणकारी योजनाएँ शुरू कर रहीं हैं। इसी तरह दिल्ली सरकार ने एक Delhi E District Portal योजना की शुरुआत की हैं। इसके माध्यम से हम घर बैठे बैठे ही राशनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। तो आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Delhi E District Portal क्या है ?

सरकार ने दिल्ली राज्य के नागरिकों के लिए एक नया पोर्टल की शुरुआत की हैं जिसका नाम E District Portal (ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल) है। इस पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य है कि जिन दस्तावेज को बनाने के लिए बहुत भाग दौड़ करनी पड़ती है उसे कम करना। इस पोर्टल में राशन कार्ड डाउनलोड करना, जाती प्रमाण पत्र बनाना, मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाना आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

E district Delhi Ration Card

योजनाDelhi E District Portal
StateDelhi
ModeOnline
आधिकारिक वेबसाइट

http://edistrict.delhigovt.nic.in/

https://nfs.delhigovt.nic.in/

Objectivecitizens can access various services provided by the Delhi Government.

Type of Delhi Ration Card

दिल्ली सरकार ने राशनकार्ड लाभान्वितो को अलग अलग राशनकार्ड दे रखें हैं। यह राशनकार्ड परिवार की आर्थिक स्थिति और आय के अनुसार दिये जाते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड – यह राशनकार्ड उन परिवारों को दिया जाता है, जो सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। और जिनकी आय 10000 से कम होती हैं।

APL राशनकार्ड – जो सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से ऊपर आतें हैं लेकिन जिनकी आय 1 लाख रुपए से कम हैं ऐसे परिवारों को ये राशन कार्ड दिये जाते हैं।

AAY राशन कार्ड – ये राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किए जाते हैं जो बहुत ही गरीब होते हैं। तथा जिनके आय का कोई भी स्थायी साधन नहीं हैं।

Click Here for E aadhar card Download

Delhi Ration Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशनकार्ड बनवाने के लिए बहुत सारे दस्तावेज की जरूरत होती हैं। जो बहुत ही जरूरी होते हैं। इन सभी दस्तावेज की लिस्ट हमने निचे दे रखी है।
● मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
● मोबाइल नम्बर
● मुखिया का आधार कार्ड
● पेन कार्ड
● बैंक की पास बूक
● आय प्रमाण पत्र
● पुराना बिजली का बिल

Click here to Check BPL List

E district Delhi Ration Card Apply Online

दिल्ली राशनकार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आवेदन करना होगा। राशनकार्ड के लिए आवेदन करने कि पूरी प्रोसेस आसान तरीके से हमने निचे बताया है। जिसे फाॅलो करके आप भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन हेतु सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।अब आपके सामने दिल्ली खाद्य विभाग कि वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा।

delhi-ration-card-apply-online

  • इसके बाद Home Page पर दाएं Citizens Corner में आपको “Apply Online for Food Security” का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक कर दें।
  • इस लिंक पर क्लिक करके आप “Delhi E District Portal” पर पहुंच जाएंगे।यहां आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। एक Login करने का और एक Register करने का।

e-district-delhi

  • यदि आपने इस पोर्टल पर पहले से Register (पंजीकरण) किया है। तो अपना पासवर्ड और यूज़र नेम डालकर आगे बड़े। अन्यथा Register पर क्लिक करें। यहां आपको आधार कार्ड नम्बर डालकर रजिस्टर करना है।

e-district-delhi-resgistration

  • अब New Ration Card Registration Form के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण पूरा करें। इस प्रकार आप दिल्ली राशनकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NFS Delhi Ration Card Status

आपने दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब आप अपने राशनकार्ड की स्थिति देखना चाहते हैं तो हम यहां इसकी विस्तृत जानकारी देंगे । दिल्ली राशन कार्ड का स्टेटस देखना बहुत ही आसान है। निचे दि गई प्रक्रिया को दोहराकर आप भी अपने राशनकार्ड की स्थिति देख सकते हैं।

  • दिल्ली राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको दाईं तरफ Citizen Corner में Track Food Security Application लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको नये पेज पर भेज दिया जाएगा। यहां आपको अपना राशनकार्ड नम्बर/आधार कार्ड नम्बर/nsf नम्बर और मोबाइल नम्बर डालकर सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड की जानकारी आ जाएगी।

Delhi Ration Card Download

दिल्ली सरकार का EDistrict Ration Card Download करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया यहां बताइ गई है जिसे दोहराकर आप अपना राशनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • दिल्ली राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको nfs.delhi.gov.in वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपके सामने होम पेज पर Citizens Corner में get e-ration card के लिंक पर क्लिक करना है।

delhi-ration-card-download

  • यहां आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे। इनमें आपको राशन कार्ड नम्बर, मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड नम्बर, nfs संख्या, परिवार के मुखिया का नाम आदि भरने हैं।
  • सभी जानकारी सही से भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने राशनकार्ड डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा यहां से आप इस डाउनलोड करके अपने मोबाइल/कम्प्यूटर में सेव कर सकते हैं।

Delhi Ration Card List 2022

अब राशनकार्ड कि लिस्ट online कर दी है, जिसे डाउनलोड कर के कोई भी व्यक्ति अपना नाम राशनकार्ड लिस्ट में देख सकते है। निचे दि गई प्रक्रिया को दोहराकर आप भी आपनी राशनकार्ड लिस्ट 2022 को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप दिल्ली सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट
    nfs.delhi.gov.in को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में खोलें।
  • इसके बाद आपको दाईं तरफ Citizens Corner में FPS Wise Linkage of Ration Cards वाले लिंक पर क्लिक करना है और नया पेज खुलने का इंतजार करना है।
  • यहां पर आपको दिल्ली राज्य के सभी District के नाम दिखाई देगा। इनमें से आपको अपनी District का चयन करना होगा। अब अपने Circle का चयन करना है।
  • यहां आपको दिल्ली के AAY, PRS व PR के अनुसार दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है। इस लिस्ट को डाउनलोड करके आप इसमें अपना नाम देख सकते है।
  • यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आप दिल्ली राशनकार्ड हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं या राशनकार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
Ration Card बनवाने के लाभ

राशन कार्ड बनवाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है और हम इनके साथ ही बहुत सारे फायदे होते हैं। इन सभी फायदों को हम निम्न प्रकार समझते हैं।
● राशनकार्ड से छात्रों को स्कूल में स्कॉलरशिप मिलती है।
● हमें फ्री में गेहूं, चीनी, दाल और रसोई का पूरा सामान मिलता है।
● इसके साथ ही हम उचित मूल्य की दुकान से बहुत ही कम दाम में सामान खरीद सकते हैं।
● राशन कार्ड से हम बहुत सारे सरकारी दस्तावेज बनाने में प्रयोग कर सकते हैं।
● वोटर आईडी बनाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।
● केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ भी राशन कार्ड कि मदद से ले सकते हैं।

Ration Card Delhi Helpline Number

दोस्तों यदि आपको राशनकार्ड बनवाने में या राशनकार्ड से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आपकी सहायता के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिस पर बात करके आप अपनी समस्या का हम पा सकते हैं। दिल्ली राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800110841 है। इसके अलावा आप दिल्ली खाद्य सुरक्षा विभाग को मेल भी भेज सकते हैं। दिल्ली खाद्य सुरक्षा विभाग का मेल आईडी है cfood@nic.in इस मेल आईडी पर मेल करके भी आप अपनी समस्या बता सकते हैं और अपनी समस्या का हल पा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने समझा कि किस तरह से हम E District Delhi Ration Card को डाउनलोड कर सकते हैं तथा राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। और किस प्रकार से राशन कार्ड की स्थिति को भी देख सकते है। यदि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Frequently Asked Question
E district Delhi लॉगिन ID कैसे बनाये ?

ऑफिसियल पोर्टल पर विजिट कर आपको register पर क्लिक करना होगा और आवेदन फार्म को भरना होगा।

Delhi Ration Card को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करे ?

इसके लिए nfs.delhi.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और get e-ration card के लिंक पर क्लिक करना होगा।

दिल्ली राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

इसके लिए आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800110841 पर कॉल कर सकते है।

3 Responses

  1. August 13, 2022

    […] Click here for Delhi e District […]

  2. August 28, 2022

    […] Click here for E district Delhi Registration […]

  3. September 6, 2022

    […] Click here for Delhi E District ration card […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *