E Disha Haryana : e disha Registration & Check Application Status | ई दिशा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

e disha application status | e disha registration | Form | ई दिशा पोर्टल | ई दिशा रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन

ई दिशा पोर्टल की शुरुवात हरियाणा सरकार द्वारा की गई थी। अगर आप भी हरियाणा राज्य के नागरिक है और आपको जानना है कि यह ई दिशा का प्लेटफार्म आपकी किस प्रकार सहायता कर पाएगा और आपको किस प्रकार की सुविधा दे पाएगा। ई दिशा पोर्टल को किस लिए शुरू किया गया, उसके पिछे का मकसद क्या था। यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े आपके मन में जितने भी सवाल होंगे उनका जवाब आपको खुद मिल जायगा।

E Disha – ई दिशा

E Disha एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा हरियाणा राज्य में रह रहा व्यक्ति कई तरह के सर्टिफिकेट को घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इस पोर्टल के द्वारा आप अपने बच्चो का बर्थ सर्टिफिकेट, अपना जाति प्रमाण पत्र, Death Certificate, Rural Area Certificate ya income certificate घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

Objectives of E Disha

हरियाणा राज्य सरकार का क्या उद्देश्य था इस पोर्टल को शुरू करने के पिछे आप सब लोग यह जानना चाहते होंगे तो हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में यही बताएंगे।

  • सबसे पहला उद्देश्य इस पोर्टल को शुरू करने का है कि यह व्यक्ति का टाइम बचाती है। इस पोर्टल को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी निश्चित समय पर वहां पर मौजूद होने की कोई जरुरत नहीं है। आप इस पोर्टल को किसी भी समय कही पर भी इस्तेमाल कर सकते हो।
Name of PortalE disha
BenefitsBirth Certificate, Caste Certificate, Income Certificate etc
Official Websitehttps://edisha.gov.in/
Objectiveprovide online services to the people of the state
  • आप विभिन्न प्रकार के सर्टफिकेट को एक जगह से प्राप्त कर सकते हो जो सर्टिफिकेट प्राप्त करने के प्रक्रिया को बेहद आसान और तेज बनाता है।
  • इस पोर्टल की वज़ह से गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में लोगो के आने जाने की संख्या कम होगी जिस के कारण करप्शन के केश में भी काफी कमी आएगी यह भी एक महत्वपूर्ण उद्देश्य हो सकता है हरियाणा राज्य सरकार का इस पोर्टल को चालू करने के लिए।
  • इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हो सकता है सारी सुविधा को एक डिजिटली उपलब्ध कर देना जिससे लोगो का समय और पैसा दोनो बचे।

Meri fasal Mera Byora article

E Disha Benefits

E Disha प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के काफ़ी सारे लाभ है।

  • पोर्टल का इस्तेमाल आपको सर्टिफिकेट पाने के लिए हरियाणा राज्य सरकार के अलग अलग विभागों के बार बार चक्कर नही लगाने पड़ेंगे अब आप इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठ कर भी अपने बहुत सारे सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हो।
  • E Disha पोर्टल को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह के कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे बस आपको जरूरत है तो एक बार उस पोर्टल पर अपने आप को रिजिस्टर करने की। रजिस्टर करने के तुरंत बाद आप पोर्टल पर दी जा रही सभी सुविधा का लाभ उठा सकते है।
  • E Disha पर किसी भी प्रकार के सार्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको बस उस से जुड़े हुए दस्तावेज की जरुरत होगी जो आप खुद स्कैन करके उस साइट पर अपलोड कर सकते हो।
  • पोर्टल को चलाना भी काफी आसान है उस पोर्टल को चलाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई नई स्किल सीखने की कोई जरुरत नहीं है।
  • पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई निश्चित समय या दिन देखने की जरुरत नही होती है आप चौबीसों घण्टे और सातों दिन इस पोर्टल के द्वारा अपना कोई भी सर्टिफिकेट जरुरी दस्तावेज को अपलोड करके निकाल सकते है।

Click Here for Saral Haryana Portal

E Disha Registration

अब आप लोग जानना चाहते होंगे कि आप E disha के प्लेटफॉर्म पर अपने आप को रजिस्टर कैसे कर सकते हो तो कोई नही हम आपको इस सेक्शन में यही बताएंगे।

  • सबसे पहले आपको edisha.gov.in की वेबसाइट को गूगल पर सर्च करना होगा। उसके बाद आपके सामने हरियाणा सरकार का E Disha का पोर्टल खुल जायगा।

e-disha

  • उसके बाद आपको वहां पर रजिस्टर और लॉग इन का विकल्प दिखेगा जिसके बाद आपको वहां पर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपसे काफी तरह की जानकारी मांगी जाएगी जो आपको बिल्कुल ठीक भरना होगा।
  • सारी जानकारी को भरने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर और ईमेल आईडी दोनो पर एक ओटीपी आएगा जिसको आपको पोर्टल पर दर्ज करना होगा और इस तरह आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई हो जायेगा और उसके बाद आपको नीचे सबमिट का ऑप्शन दिया जायेगा।
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा और इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और थोड़े समय बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा जिसकी सहायता से आप दुबारा E Disha के पोर्टल पर लॉग इन कर पायेंगे।

E Disha Form

अब आप यह तो समझ चूके है कि अपने आप को रजिस्टर कैसे करना है पर अब आप यह जानना चाहते होंगें कि आप सर्टिफिकेट के लिए अपना फॉर्म कैसे भर सकते है तो हम आपको इस सेक्शन में इसके बारे में ही विस्तार से बताएंगे।

  • आपको सबसे पहले E Disha के पोर्टल के साइट पर जाना होगा जिसके बाद आपको देखना होगा कि आपको कौन सा सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होगा।
  • आपको जिस भी सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना है आपको उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको देखना होगा कि आप उस सर्टिफिकेट को पाने के योग्य है या नही अगर आप योग्य है तो आप उसके बाद यह देखे कि आपके पास सारे जरुरी दस्तावेज है या नही अगर आपके पास सारे जरुरी दस्तावेज है तो आप उसके बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।
  • उसमे आपको सारी जानकारी भरनी होगी और सारे जरुरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे इस तरह आपका एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाएगा।
  • उसके बाद जैसे ही आपकी सारी जानकारी वेरिफाई हो जायेगी आपका सर्टिकेट बन जायगा और फिर आप उसे ऑनलाइन प्राप्त कर पायेंगे।
  • ध्यान रहे आपको ये सभी कार्य e disha केंद्र पर विजिट कर करने हो या अधिकारी को आपको जानकारी प्रदान करनी होगी।
E Disha Application Status

जब भी आप कोई आवेदन फॉर्म जमा करते है किसी भी सर्टिफिकेट से जुड़ा हुआ तो उससे वेरिफाई करने में थोड़ा समय लगता है। अगर आप वेरिफिकेशन प्रक्रिया के अंदर अपना एप्लीकेशन स्टेटस देखना चाहते है तो आप निम्लिखित लिखे गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको E Disha के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको इस पोर्टल के स्क्रीन पर एप्लीकेशन स्टेटस का एक लिंक दिखेगा।
  • जिसके बाद आपको उस पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको आपकी यूजर आईडी (Saral ID) और मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।

e-disha-application-status

  • उसके बाद नीचे आपको सर्च का ऑप्शन देखा जिसपर क्लिक करने के तुरंत बाद आपको आपके स्क्रीन के सामने आपके e disha application status की जानकारी प्राप्त हो जायगी।

इ दिशा सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन

यदि आप ने इ दिशा के माध्यम से birth या death सर्टिफिकेट या फिर domicile सर्टिफिकेट बनवाया है तो आप उसे ऑनलाइन वेरीफाई कर सकते है या फिर उसका प्रिंट भी ले सकते है इसके लिए आपको पोर्टल पर विजिट कर Verification of Certificate पर क्लिक करना होगा।

e-disha-verification

अगले पेज पर मांगी गयी जानकारी भरनी होगी जैसे Enter Edisha Transaction ID या CIDR ID or Family ID भरनी होगी और फिर प्रिंट सर्टीफ़िकेट पर क्लिक करना होगा।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जाने वाले पोर्टल E Disha के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है। आशा करते है आपको यह आर्टिकल सहायक लगा होगा और आपके काम आया होगा अगर उसके बावजूद आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है।

ई दिशा हरियाणा पोर्टल क्या है ?

E disha haryana के द्वारा आप अपने बच्चो का बर्थ सर्टिफिकेट, अपना जाति प्रमाण पत्र, Death Certificate, Rural Area Certificate ya income certificate ऑनलाइन बनवा सकते है।

E disha पोर्टल के माध्यम से application status कैसे चेक करे ?

इसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल edisha.gov.in पर विजिट कर status of application पर क्लिक करना होगा।

पोर्टल पर certification verification कैसे करे।

इसके लिए भी आपको पोर्टल पर विजिट कर Verification of Certificate लिंक पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर मांगी गयी जानकारी भरनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *