ई अधिगम योजना पात्रता, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | E-Adhigam Scheme Haryana

E Adhigam Yojana Apply Online | ई अधिगम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रियाणा सरकार ने अभी हाल ही में हरियाणा राज्य में पढ़ने वाले दसवीं और बारहवीं कक्षा के बच्चों के लिए ई अधिगम योजना की शुरुवात की है जिसके तहत हरियाणा सरकार विद्यार्थीयों को फ्री में टैबलेट देंगी। जिनकी संख्या अभी 3 लाख रखी गई है। इस योजना के बारे में ज्यादा विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हम आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे जो भी आपके मन में है।

ई अधिगम योजना क्या है?

अधिगम योजना की शुरुवात पिछले हफ्ते हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा की गई है। यह योजना विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई है जिसके अंदर हरियाणा राज्य में पढ़ रहे सभी दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी की योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत राज्य सरकार उन बच्चो को फ्री में टैबलेट देंगी जिसके द्वारा बच्चे अपनी पढ़ाई और ढंग से कर पायेंगे।

योजना का नाम‘ई-अधिगम’ योजना
योजना किसके द्वारा शुरू की गईखट्टर सरकार द्वारा
योजना की घोषणा5 April 2022
उद्देश्यछात्रों को शिक्षित करना
लाभार्थीहरियाणा के छात्र

E-Adhigam Scheme Objectives

ई अधिगम योजना से जुड़े हुए उद्देश्य की बात करे तो वो हमने नीचे लिखा हुआ है

  • यह योजना उन बच्चो के लिए शुरू की गई है जिनके पास खुद का मोबाइल फोन नही होता और उन्हे जब कभी भी मोबाइल की जरूरत पड़ती है तो उनको दूसरो से मांगना पड़ जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुवात की है।
  • जब बच्चों को फ्री में टेबलेट दे दिया जायेगा उससे उनकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार की कोई बाधा नहीं आएंगी और उसके बाद वो बिना किसी चिंता के कितने भी घंटे अपने टैबलेट के द्वारा पढ़ सकते है।

e abhigam yojana

  • हरियाणा राज्य सरकार इस योजना को इसलिए लेकर आई है ताकि राज्य में गरीब परिवार के बच्चो की पढ़ाई में किसी भी तरह की कोई बाधा ना आ सके और उनको भी उतने ही अवसर प्राप्त हो जो किसी अच्छे परिवार के बच्चो को मिलता है।
  • इस तरह की योजना की शुरुवात करके हरियाणा राज्य सरकार अपने राज्य में पढ़ रहे बच्चो को और वही सामान अवसर प्रदान करना चाहती है जो और किसी राज्य के बच्चो को मिलते है।

ई अधिगम योजना के लिए पात्रता

ई अधिगम योजना से जुड़े हुए पात्रता के बारे में हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में आपको बताया है।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा राज्य का नागरिक होना पड़ेगा अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • अगर आप हरियाणा राज्य में किसी सरकारी स्कूल में पढ़ते है तब जाकर ही आप इस योजना के लिए अपना आवेदन दे पायेंगे अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • अगर आप 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा में से किसी कक्षा के विद्यार्थी है तब ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

ई-अधिगम योजना के आवेदन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

ई अधिगम योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन पत्र जमा करना होगा जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत भी पड़ेगी जिसकी लिस्ट हमने आर्टिकल के इस सेक्शन में दे रखी है।

  • आपका आधार कार्ड जिससे आपका एड्रेस प्रूफ मिल जायेगा।
  • आपकी आखिरी कक्षा की मार्कशीट जिससे यह मालूम चलेगा कि आप कौन सी कक्षा और कौन से स्कूल में पढ़ाई करते है।
  • आपकी दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होगी।
  • आपके मोबाइल नंबर की भी जरूरत होगी जिस पर आवेदन करते समय ओटीपी जायेगा और आपकी जानकारी वेरिफाई हो पाएगी।

Click Here for Haryana Saksham Yojana Haryana

ई अधिगम योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

आप लोग काफ़ी समय से जानना चाहते होंगे की आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर पायेंगे तो हम आपके लिए इस समस्या का समाधान भी लेकर आए है बस आप आर्टिकल के इस सेक्शन को अच्छे से पढ़िए और उसके बाद आप समझ जायेंगे की इस योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में गूगल पर जाकर ई अधिगम योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक पोर्टल खुलेगा जिसमे इस योजना से जुड़ी जानकारी प्रदान की गई होंगी।
  • उसके बाद वहां पर एक लिंक दिखाई देगा आपको e adhigam 2022 से जुड़ी हुई आपको उधर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा और आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को ठीक ढंग से भरना होगा बिना किसी गलती के अन्यथा आप का एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
  • उसके बाद आपको ऊपर बताए गए जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे और इस तरह आपके सारे डॉक्यूमेंट भी जमा हो जायेंगे।
  • उसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा और इस तरह आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरा हो जाएगा और आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Click Here for Umeed career Portal haryana

ई अधिगम योजना के लाभ

E-Adhigam Scheme का आवेदन पत्र भरने पर जो भी लाभ आपको मिल सकते है उनको हमने नीचे आपके लिए बताया है आप उन्हे देख सकते है।

  • आपकों मुफ्त में टैबलेट मिल जाएगा जिसके द्वारा आप अपना पर्सनल काम के साथ साथ पढ़ाई से जुड़ी चीजे भी कर सकते हैं।
  • टैबलेट के माध्यम से आप किसी भी बाधा का उत्तर निकालने में सक्षम हो पायेंगे और यह आपको बेहतरीन मौका देगा दुनिया के साथ जुड़े रहने का।
  • इस योजना से आपको टैबलेट के साथ प्रतिदिन 2 जीबी तक का प्रीपेड डाटा भी आपको मुफ्त में दिया जाएगा।
  • इस टैबलेट के मिल जाने के बाद विद्यार्थी कोई नया कौशल भी सीख सकते है जो उनको दुनिया से सामने खड़ा होने की हिम्मत देगा।
निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में हाल ही हरियाणा राज्य सरकार द्वारा निकाली गई नई योजना जो की e adhigam योजना है उसके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमसे आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में आप हमसे वो सवाल पूछ सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को आगे और लोगो को शेयर कर दीजिए।

ई अधिगम योजना की शुरुवात कब और किसके द्वारा की गई?

ई अधिगम योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा 5 अप्रैल 2022 को की गई थी

E-abhigam योजना क्या है?

ई अधिगम योजना के तहत हरियाणा राज्य में पढ़ रहे है विद्यार्थी को फ्री में टैबलेट प्रदान की जायेगी जो उनको उनकी पढ़ाई में आगे सहायता करेगी।

ई अधिगम योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

ई अधिगम योजना के लिए आपको आवेदन कैसे करना है उसके बारे में हमने आर्टिकल के ऊपरी सेक्शन में पूरे विस्तार से बताया है। आप उसे पढ़ कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *