चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration, Hospital List

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Hospital List | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य के नागरिकों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य संबंधित योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए बीमा स्कीम्स का संचालन करती है। Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana rajasthan में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, फॉर्म भरने की पात्रता (eligibility) क्या है, इस बीमा योजना की मदद से उपचार करने वाले हॉस्पिटल के नाम और लिस्ट व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएँ जिसका लाभ प्रदेश के नागरिक इस योजना के अंतर्गत ले सकते है, इन सभी जानकारी को आज हम इस लेख में विस्तार जानने का प्रयास करेंगे।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021

चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत कई सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल को जोड़ने का प्रावधान किया गया है जिसके तहत राज्य के लोगों को 500000 रुपये तक निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाएगी। अशोक गहलोत जी ने इस योजना से संबंधित तयारियों की समीक्षा के दौरान यह भी बताया की प्रदेश की जनता को पहले से ही ओपीडी में निशुल्क चिकित्सा, निशुल्क दवा और जांच का लाभ प्राप्त हो रहा है और अब चिरंजीवी योजना की मदद से 5 लाख तक निशुल्क इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

प्रदेश के जो परिवार सामाजिक आर्थिक जनगणना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत नहीं है उन्हें योजना में अपना पंजीकरण करवाना होगा। राजस्थान के 2021 – 2022 के बजट में इस योजना की घोषणा की गयी थी। इसमें 1576 प्रक्रियाओं को शामिल करने का प्रावधान है। योजना की घोषणा के बाद से अब तक 1 करोड़ 30 लाख से अधिक परिवार पंजीकृत किये गए है और मई 2021 तक 20000 से ज्यादा लोग इस योजना के तहत निशुल्क इलाज का लाभ ले चुके है।

चिरंजीवी बीमा योजना राजस्थान लाभ

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के तहत जांच, परामर्श, इलाज, दवाएं और चिकित्सा से संबंधित पैकेज शामिल किये गए है। हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले के 5 दिन का खर्च और हॉस्पिटल छूटी होने के 15 दिन बाद का खर्च भी इस बीमा योजना में शामिल किया गया है। सभी सामाजिक आर्थिक जनगणना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले आवेदकों को योजना का लाभ पहले से ही मिल रहा था पर अब चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान वर्ग भी निशुल्क चिकित्सा का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को बीमारी के समय बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करना है। पिछले कुछ सालों में महंगाई बढ़ने के साथ साथ स्वास्थ्य सेवाओं के खर्चे में भी कई गुना बढ़तोरी हुई है जिस कारण मध्यम और नीम्न वर्ग के लोग बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित रह जाते है। इस समस्या को देखते हुए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 1 मई 2021 को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है।

चिरंजीवी बीमा योजना की मदद से राजस्थान का कोई भी निवासी बीमारी के दौरान इलाज से वंचित नहीं रहेगा। राज्य का हर एक निवासी अच्छी चिकित्सा प्राप्त कर पायेगा और उपचार में होने वाले खर्चे से निजात मिलेगी। जो परिवार राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम में शामिल नहीं है वे भी इस योजना का लाभ ले सकते है और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बावजूद लोग बेहतर उपचार ले सकेंगे।

चिरंजीवी बीमा योजना राजस्थान के लिए प्रीमियम

इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध चिकित्सा सेवाओं का लाभ लेने के लिए राज्य के लोगों को प्रति वर्ष 850 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया ई मित्र पर पंजीकरण करने पर आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। ये राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। आवेदक को सिर्फ प्रीमियम राशि जमा करनी होगी।

योजना के लिए भरा जाने वाला प्रीमियम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 और राष्ट्रीय खाद सुरक्षा में आने वाले परिवारों व लघु सीमान्त किसानों को इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रीमियम राशि भरने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ इन परिवारों को बिना कोई राशि भरे मिलेगा। इसके इलावा अन्य परिवारों को योजना का लाभ लेने के लिए 850 रुपये प्रति वर्ष जमा करने होंगे।

Name of the SchemeChiranjeevi Swasthya Bima Yojana
StateRajasthan
BeneficiaryCitizen of Rajasthan
Objective of the SchemeProvide Medical benfit to citizen
Official Websitehttps://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/
Application ModeOnline/ Offiline
Launch BySamaj Kalyan Vibhag

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

इस योजना के तहत सरकारी और योजना से जुड़े प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख तक निशुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी। इससे इलाज में होने वाले बड़े खर्चे से राहत मिलेगी और राज्य के लोग बेहतर चिकित्सा सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। ई मित्र के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गयी है। इसके इलावा ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप लगा कर भी योजना में रजिस्ट्रेशन किये जायेंगे।

Click here for Rajasthan Ration Card List

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Eligibility & Documents

  • आधार कार्ड नंबर
  • बैंक खाखाते का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक राजस्थान का नागरिक होना चाहिए।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration

Swasthya Bima Yojana Registration ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से हो सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण करने के चरण निचे बताये गए है।

  • सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट health.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते है।

चिरंजीवी बीमा योजना Website

Chiranjeevi-Swasthya-Bima-Yojana

  • अब आप स्क्रीन पर दिख रहे रजिस्ट्रेशन बॉक्स में Click Here पर क्लिक करे। आपकी स्क्रीन पर अब एक नया पेज आएगा जहां आपको Redirect To SSO के बॉक्स पर क्लिक करना है।

Bima-registration-form

  • अगर आप वेबसाइट पर पहले से ही रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो अपनी लॉगिन आईडीई व पासवर्ड भर कर लॉगिन पर क्लिक कर दे। अगर आप पहले बार इस वेबसाइट पर आये है तो Registration पर क्लिक करे।
  • आपकी स्क्रीन पर अब एक नया पेज आएगा जहां आपको अपनी केटेगरी सेलेक्ट करनी होगी – सिटीजन, उद्योग, गवर्नमेंट एम्पलाई।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए दिए हुए ऑप्शन में से किसी एक का चयन करे। इसके बाद एक पेज खुली जिस पर पूछी गयी जानकारी भर कर Submit के बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • अब आप अपनी लॉगिन आईडीई और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन करे। लॉगिन करने के बाद आपके सामने पेज आएगा जहां आपको ABMGRSBY Application पर क्लिक करना है।
  • अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ जानकारी देनी है। अगर आपकी लॉगिन आईडीई पुराणी है तो आपको लॉगिन आईडीई और पासवर्ड भरना है और अगर आपने अभी लॉगिन आईडीई बनाई है तो New User पर क्लिक करके एपीआई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करे।
  • आपकी स्क्रीन पर अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में आपको नाम, ईमेल आईडीई और मोबाइल नंबर आदि जानकारी भर कर सभी अहम डाक्यूमेंट्स अपलोड करने है।
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑफलाइन पंजीकरण

  • ऑफलाइन पंजीकरण करने के लिए आवेदक को ब्लॉक स्तर या ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले इस योजना से संबंधित शिविर में जा कर Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana registration form भरना होगा।
  • फॉर्म में सबसे पहले आपको अपना नाम, ईमेल आईडीई और मोबाइल नंबर की जानकारी भरनी है।
  • इसके बाद ऊपर बताये हुए डाक्यूमेंट्स की फोटोस्टेट कॉपी आपको फॉर्म के साथ लगाने है और फॉर्म को शिविर में जमा करवाने है।
  • शिविर से आपको अपने फॉर्म जमा करवाने के बाद रेफेरेंस नंबर मिलेगा जिसे आपको अपने पास संभाल कर रखना है।
  • रिफरेन्स नंबर के माध्यम से आप अपने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है।

हॉस्पिटल लिस्ट देखने की प्रक्रिया – Check Hospital List

  • चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत एंपैनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज पर आपको Click Here For Hospital List के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको 3 ऑप्शन (AB-MGRSBY Empanelled GOR, Private, GOI Hospital list) आएंगे। आपको अपनी जानकारी के अनुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप के द्वारा क्लिक किये गए लिंक के आधार पर एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट सामने आ जाएगी।
  • इस लिस्ट को आप डाउनलोड भी कर सकते है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पूछे गए प्रश्न

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें प्रति वर्ष 850 रुपये का प्रीमियम भर कर राजस्थान का कोई भी नागरिक अपना बिमा करवा सकता है और योजना से जुड़े प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख तक निशुल्क उपचार करवा सकते है।

इस योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है ?

इस योजना में आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है जिसका तरीका आर्टिकल में बताया गया है।

Mukhya mantri chiranjeevi swasthya bima yojana में शामिल हस्पताल की सूचि कहाँ देखे

यह लिस्ट ऑनलाइन chiranjeevi.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर पैनल लिस्ट में उपलब्ध है।

चिरंजीवी योजना helpline number क्या है ?

इस योजना में सहायता के लिए आप इस योजना की वेबसाइट पर संपर्क करे टैब में दिए गया फोन नंबर पर संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते है।

2 Responses

  1. September 19, 2021

    […] Click here for चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Chiranjeevi Swas… […]

  2. November 17, 2023

    […] चिरंजीवी योजना का लाभ उठा रहे परिवार की महिलाएं इस […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *