मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब | Chief Minister Scholarship Scheme Punjab

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब | Chief Minister Scholarship Scheme Punjab | Highlights of Scholarship Scheme Punjab |

पंजाब सरकार ने एक संकल्प के साथ एक अनूठी ‘मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ शुरू की है। जिसमे राज्य के मेधावी और गरीब छात्रों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मंजूरी के बाद, यह योजना पंजाब के वित्त मंत्री श्री मनप्रीत सिंह बादल और पंजाब तकनीकी एजुकेशन मिनिस्टर के द्वारा संयुक्त रूप से6 जून 2017 को, पंजाब सरकार ने इस नई योजना को लांच किया

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब

सभी छात्र जो पंजाब के निवासी है और सरकारी पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में और पंजाब के किसी तकनीकी संस्था में पढ़ते है वो सभी योजना से लाभान्वित होंगे।आज जहाँ हर प्रदेश में शिक्षा का खर्च बढ़ता जा रहा है वही पंजाब सरकार ने विद्यार्थियों के लिए ये योजना तकनीकी शिक्षा की वित्तीय आवश्यकताओं का सामना करने में मददगार होगी। मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना में राशि छात्रों द्वारा 10 वी कक्षा में लाये हुए अंको पर निर्भर करेगी। ये राशि 70 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक हो सकती है।

उन्होंने कहा कि Chief Minister Scholarship Scheme Punjab के तहत 70 प्रतिशत शुल्क माफी 60 से 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए होगी, 80 प्रतिशत शुल्क छूट 70 से80 प्रतिशतअंक लाने वाले छात्रों के लिए, 90 से 100 प्रतिशत स्कोर करने वाले छात्रों के लिए 100 प्रतिशत शुल्क माफी मिलेगी।

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजाब


मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के मुख्य बिंदु।

  • यह सरकारी योजना तकनीकी कोर्स में दाखिला लेने पर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। ध्यान रहे योजना के तहत फीस शुल्क छूट सिर्फ पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में।
  • यह छात्रवृत्ति योजना गरीब और मेधावी छात्रों को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के इरादे से शुरू की गयी है यह सरकारी तकनीकी कॉलेज में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा करने में मददगार होगी।
  • Chief Minister Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए छात्र का पंजाब का निवासी होना जरुरी है
  • मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना महाराजा रणजीत सिंह विश्वविद्यालय, बठिंडा, इंद्र कुमार गुजराल पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय, जालंधर सहित सरकारी पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले पंजाब के छात्रों को मिलेगी।
  • योजना के तहतशुल्क छूट 70 प्रतिशत से 100 प्रतिशत है जो की दसवीं कक्षा में प्राप्त अंक पर निर्भर करती है और नीचे दी गयीहै
60% –70% अंक प्राप्त करने पर 70% शुल्क प्रतिपूर्ति
70% –80% अंक प्राप्त करने पर80% शुल्क प्रतिपूर्ति
80% –90% अंक प्राप्त करने पर90% शुल्क प्रतिपूर्ति
90% –100% अंक प्राप्त करने पर 100% शुल्क प्रतिपूर्ति
  • Chief Minister Scholarship Scheme पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को बढ़ावा देगी ।

सरकार राज्य में तकनीकी अध्ययन की और ध्यान दे रही है । इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्र बेहतर रोजगार के अवसर पा सकते हैं। सरकार उन्हें छात्रवृत्ति देने के लिए इच्छुक है जो अपना करियर तकनीकी क्षेत्र में बनाना चाहते है।

ह सरकारी योजना पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को बढ़ावा देगी ।अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से गरीब और जरूरतमंद छात्रों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ती तकनीकी शिक्षा देने का वादा ‘मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ के साथ वादा पूरा किया है ।

Click here for घर घर रोज़गार योजना,पंजाब

1 Response

  1. December 6, 2020

    […] अन्य scholarship related आर्टिकल भी इस वेबसाइट पर दिए गए है आप उन्हें भी पढ़ कर उन स्कॉलरशिप ला लाभ उठा सकते है। Click here for National Scholarship Portal, Chief Minister Scholarship Punjab […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *