बीपीएल सूची में नाम कैसे देखे ? | BPL List, Search Name in BPL List

BPL Card वो कार्ड है जो उन व्यक्तियों को मिलता है जो अपना जीवन सरकार द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है। आप में से जो भी यह आर्टिकल पढ़ रहे है वो या उनके परिवार में किसी ना किसी का तो बीपीएल कार्ड जरूर होगा। BPL Card बनवाने के लिए हमे मालूम है कितनी भाग दौड़ करनी पड़ती है। आपको BPL Card के आवेदन फॉर्म को भरने के बाद भी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा कि आपका नाम BPL Suchi में आया या नहीं। बीपीएल सूची को देखने के लिए बहुत से लोग बार बार सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाते रहते है।

अगर आप भी ऐसा ही करते है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से भाग दौड़ से बचने का तरीका लेकर आए है जिसके द्वारा आप घर बैठे बैठे ही अपना नाम BPL Suchi में देख सकते है कि है या नही। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बीपीएल कार्ड से संबंधित किसी भी सूचना के लिए बार बार सरकारी कार्यालय जाने की जरूरत नही पड़ेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि बीपीएल सूची में नाम कैसे देखे?, बीपीएल सूची क्या है, बीपीएल सूची में नाम कैसे जोड़े

बीपीएल कार्ड क्या है – What is BPL List ?

आय व परिवार की स्थिति के अनुसार भारत में बीपीएल कार्ड की सूची तैयार की गयी है। जिन्हे स्वास्थ्य, शिक्षा और सरकारी योजना में आर्थिक लाभ दिया जाता है जैसे की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जन धन योजना सस्ता या मुफ्त राशन जैसी लोगो को प्रदान की जा रही है।बीपीएल कार्ड को ही बीपीएल राशन कार्ड भी कहा जाता है। अभी लॉकडाउन के समय के बाद से जिस भी व्यक्ति के पास बीपीएल राशन कार्ड है उन्हे प्रति महीने उनके निर्धारित अनाज से दुगना अनाज प्रति महीने दिया जाता है। इस का ऐलान प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया था। इस योजना की वजह से ही बहुत से लोग उस संकट के समय घर पर आराम से दो वक्त का खाना खा पाए अन्यथा लोगो को अपना पेट भरने के लिए घर से बाहर निकलना ही पड़ता। साथ ही साथ प्रधान मंत्री द्वारा इस बात का भी ऐलान किया गया था कि अब एक राष्ट्र और एक राशन कार्ड की होगा।

बीपीएल कार्ड सूची क्या है

केन्द्र सरकार द्वारा ज़ारी की गई वो लिस्ट जिसके माध्यम से आप यह देख सकते है कि आप गरीबी रेखा के नीचे आते है या नही। अगर आप गरीबी रेखा के नीचे आते है तो आपको सरकार से मिलने वाला मुफ्त में कुछ किलो अनाज प्रति महीने दिया जाता है। बीपीएल सूची में नाम होने के बाद आपको और भी बहुत सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए योग्य मान लिया जाता है।

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना क्या है?

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा अभी कोरोना के समय में यह ऐलान किया गया था जिसके अनुसार आपका राशन कार्ड चाहे कही का भी हो आपको आपका राशन देश के किसी भी राज्य से मिल सकता है। हाल ही जारी की गई केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ बिहार के लोगो ने उठाया जो उससे पहले अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल इसलिए नहीं कर पा रहे थे क्योंकि वो लोग रोजगार के चक्कर में अपना राज्य छोड़ कर दूसरे राज्य में चले गए थे जिस वजह से पहले वो राशन प्राप्त नही कर पा रहे थे। अब वो देश के किसी भी कोने में रहकर एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड के तहत इस का लाभ ले सकते हैं।

Objective of BPL List

BPL Suchi में नाम जारी करने का सबसे मुख्य उद्देश्य यही है कि बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है जिसके बाद आपको पहले थोड़े थोड़े समय के बाद सरकारी कार्यालय में में जाकर अपना नाम सूची में चेक करवाना पड़ता था। इस वजह से सरकार द्वारा अब यह लिस्ट ऑनलाइन कर दी गई है जिसके बाद आप BPL Suchi में अपना नाम किसी भी समय और किसी भी जगह से बैठ कर देख सकते हो।

बीपीएल सूची में नाम कैसे देखे ? – Search Name in BPL List

BPL List में नाम देखने की प्रकिया की बात करे तो वो काफी सरल है हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में यही बताएंगे कि आप आप BPL Suchi में अपना नाम कैसे देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने निचे दिया है। जिसके बाद आपके सामने NREGA वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा।
  • जिसके बाद आपके सामने जानकारी भरने का फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिस पेज में आपको आपका नाम, आपके डिस्ट्रिक का नाम, आपके ब्लॉक का नाम, आपके पंचायत का नाम और आपके राज्य का नाम ठीक प्रकार से भरना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको नीचे सबमिट का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा और अगले पेज खुलने का इंतजार करना होगा।
  • जिस बाद आपके सामने आपसे जुड़ी हुई सारी जानकारी सामने आ जाएगी।
  • इस तरह आप बीपीएल सूची में अपना नाम ऑनलाइन घर बैठे बैठे देख सकते है।

BPL List Gujarat

  • बीपीएल लिस्ट गुजरता देखने के लिए आपको सबसे पहले economic survey की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

BPL-List-gujarat

  • आपको होम पेज पर बीपीएल लिस्ट सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे
    फैमिली आईडी सर्च
    Search by village
  • Family id से search करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आपको अपनी family id संख्या दर्ज़ कर सबमिट पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने आपकी id का स्टेटस आ जायेगा।

Click Here for Gujarat Ration card

  • Search by विलेज करने पर आपको DISTRICT, BLOCK , VILLAGE आदि जानकारी प्रदान करनी होगी ।4

bpl-list-search-gujarat

  • आप इस माध्यम से bpl list gujarat देख सकते है

मोबाइल ऐप के द्वारा बीपीएल सूची में नाम कैसे देखे ?

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में बीपीएल कार्ड से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगो के लिए प्ले स्टोर और ऐप स्टोर के द्वारा एक मोबाइल ऐप का निर्माण किया है। जिसके द्वारा आप कभी भी अपना नाम बीपीएल कार्ड की सूची में चेक कर सकते है।

मोबाइल ऐप में BPL Suchi में नाम आपका नाम चेक करने की लिए भी आपको एक प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जो हमने आपके लिए आर्टिकल के इस सेक्शन में आपको बताया हुआ है।

  • बीपीएल लिस्ट से जुड़ी हुई ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको उसे अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना पड़ेगा।
  • जिसके बाद आपको ऐप खोलना होगा और उस ऐप को खोलते ही आपके सामने बीपीएल कार्ड की सूची की लिंक दी गई होगी।
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायगा। जिस पेज में आपको आपका नाम, आपका जिला, आपकी पंचायत से जुड़ी हुई सारी जानकारी आपको प्रदान करनी होगी।
  • जिसके बाद आपकों नीचे सबमिट का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने आप से जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आपका नाम बीपीएल कार्ड के सूची में है भी या नही।
BPL Card बनवाने के लाभ

अगर एक बार आपका नाम BPL Card Suchi में आ गया तो उसके बाद आपको सरकार द्वारा कई प्रकार के फायदे प्राप्त हो सकते है। उन सभी लाभ को जानने के लिए इस सेक्शन में अंत तक पढ़े।

  • सबसे मुख्य लाभ यह हैं कि आपको प्रत्येक महीने कुछ निर्धारित अनाज प्रति महीने मुफ्त या बहुत ही कम रेट पर प्राप्त होता है।
  • अगर आप विद्यार्थी है और आपके पास आपका बीपीएल कार्ड है तो आपको बैंक द्वारा कम रेट पर पढ़ाई के लिए एजूकेशन लोन भी प्राप्त होता है।
  • जिन व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होता है उन व्यक्ति को और भी कई सारी सरकारी योजनाओं का भी फायदा प्राप्त हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि बीपीएल सूची क्या है, बीपीएल सूची में नाम कैसे देखे और बीपीएल सूची में नाम कैसे जोड़े इसके साथ ही बीपीएल कार्ड और बीपीएल कार्ड की सूची से जुडी हुई सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। अगर आपको भी यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हो और आप हमें हजारों लोगो तक पहुंचा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *