Bihar Ration Card List 2020 & Form: पीडीएस बिहार राशन कार्ड सूची 2020, फार्म

Bihar Ration Card List 2021 | epds bihar ration card | Ration card list Bihar check online | Bihar ration card form 2021 | पीडीएस बिहार राशन कार्ड सूची

दोस्तों ये आर्टिकल हमने बिहार राशन कार्ड पर लिखा है। राशन कार्ड उचित मूल्य की दुकानों से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अनुसार राज्य सरकार के प्राधिकरण के तहत जारी किया गया एक सरकारी दस्तावेज है। राज्य सरकारें गरीबी रेखा से ऊपर, गरीबी रेखा से नीचे और अंत्योदय परिवारों के लिए राशन कार्ड जारी करती हैं और राशन कार्डों की समय-समय पर समीक्षा और जांच करती हैं। बिहार की सरकार ने भी प्रदेश के जनता को बिहार राशन कार्ड जारी किये हुए है। इस लेख में हमने आपको Bihar Ration card टाइप ,उद्देश्य ,आवेदन और पीडीएस बिहार राशन कार्ड सूची 2021में नाम कैसे देखे के बारे में बताया है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए आर्टिकल अंत तक पढ़े।

बिहार राशन कार्ड- Bihar Ration Card

बिहार राशन कार्ड प्रदेश की जनता के लिए उपयोगी दस्तावेज है। यह राशन कार्ड बिहार की जनता को सस्ते दर पर आवश्यक वस्तुओं की खरीद जैसे अनाज ,चीनी ,चावल, केसोरिन आयल आदि करने में मदद करता है। राशन पहचान पत्र के रूप में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है । किसी अन्य दस्तावेज के लिए जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ,मतदाता पहचान पत्र बिजली कनेशन आदि के आवेदन करते समय राशन कार्ड पहचान पत्र के रूप में इसकी एक प्रति प्रस्तुत करने की जरुरत हो सकती है।

Bihar Ration card objectives

राशन कार्ड मूल रूप से राज्य सरकार द्वारा घरों में खाद्यान्न की खरीद और अन्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली से सब्सिडी दरों पर खाद्यान्न आपूर्ति के लिए जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज है। Bihar Ration Card का उद्देश्य राशन कार्डधारको को पीडीएस दुकानों से सस्ते दामों पर खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करवाना है । बिहार की राज्य सरकार ने भी प्रदेश की जनता को उनकी आर्थिक स्तिथि अनुसार राशन कार्ड जारी किये हुए है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले को नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी एक्ट के अनुसार बहुत ही सस्ते दर पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। बिहार की सरकार राज्य सरकार स्थायी राशन कार्ड के साथ साथ अस्थायी राशन कार्ड भी जारी करते हैं किसी निश्चित संख्या के लिए मान्य होते हैं और राहत प्रयोजनों के लिए जारी किए जाते हैं।

Types of Ration Cards in Bihar – बिहार राशन कार्ड के प्रकार

बिहार राशन कार्ड का प्रबंधन बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम (BSFC) लिमिटिड द्वारा किया जाता है। बिहार ने घरेलू नागरिकों को द्वारा आवेदनों के आधार पर उन्हें राशन कार्ड जारी किये है।ये उनकी आर्थिक स्तिथि अनुसार है। EPDS Bihar Ration Card को मुख्य रूप से चार प्रकार बाँटा गया है ये राशन कार्ड निम्न है।

BPL (Below Poverty ration card)

ये राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले को जारी किये जाते है जिनकी आर्थिक स्तिथि अच्छी नहीं है और उनकी पारिवारिक आय 24000 रुपये वार्षिक से कम है।आर्थिक स्तिथि सही नहीं होने के कारण सरकार इन्हे सस्ते दामों पर राशन मुहैया करवाती है। Bihar BPL राशन कार्ड लाल रंग के होते है।

APL Ration card

Above Poverty ration कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले को जारी किये जाते है। ये राशन कार्ड नीले रंग के होते है। इस राशन कार्ड के अंतर्गत परिवार की वार्षिक आय 24000 रुपये से ऊपर आंकी गयी है।

AAY cards (Antyodaya Anna Yojana)

Antyodaya Anna Yojana कार्ड ये राशन उनको जारी किये जाते है जो गरीबो में सबसे गरीब है और आय का कोई स्त्रोत नहीं है। ये राशन कार्ड NFSA के अंतर्गत आते है।. ये राशन कार्ड पीले रंग के होते है।

Annapurna Ration Cards

ये राशन कार्ड प्रदेश के बुजुर्ग नागरिको को जारी किये गए है।

Document Required to apply in Bihar ration card

  • यदि पिछले परिवार का कोई कार्ड नहीं है तो सरेंडर सर्टिफिकेट / डिलेटेशन सर्टिफिकेट / नो कार्ड सर्टिफिकेट
  • LPG कनेक्शन की जानकारी
  • जन्म तिथि का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • आधार कार्ड

बिहार राशन कार्ड में लिए पात्रता या आवेदन कौन कर सकता है

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकों के पास राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • हाल ही में शादी कर चुके जोड़े नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विशिष्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को उस विशेष आय वर्ग के अंतर्गत आना चाहिए।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे – How to Apply in Bihar ration Card

  • आप अपने किसी भी सर्किल कार्यालय या S.D.O से एक नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र (bihar ration card form 2021) प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको अपने परिवार के मुखिया के पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ आवेदन पत्र भर कर सभी मांगे गए दस्तावेज के साथ कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • Bihar Ration Card Form जमा करने के बाद आपको एक जमा पावती (receipt ) दी जाएगी इसके संभाल कर रखे।
  • राशन कार्ड की तैयारी के लिए निर्धारित मानक समय आमतौर पर 15 दिन है। हालांकि, प्रक्रिया और समय सीमा राज्य से राज्य में भिन्न हो सकती है।
  • कुछ दिनों के बाद आपको ईपीडीएस बिहार राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा

Download Bihar Ration Card Form 2021

यदि आप बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसके लिए फॉर्म नीचे दिए गए लिंक से online डाउनलोड कर सकते है नहीं तो आप फार्म S.D.O ऑफिस या सम्बंधित कार्यालय से मिल जायेगा।

Click here for Ration card Form Bihar 2021

Bihar Ration Card List 2021 – बिहार राशन कार्ड सूची 2021

बिहार की राज्य सरकार ने प्रदेश की जनता को जारी किये हुए राशन कार्ड की सूचि जारी कर दी है। बिहार राशन कार्ड लिस्ट2020 आप ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल पर चेक कर सकते है। ये लिस्ट आर्थिक स्तिथि के अनुसार जारी किये राशन कार्ड की है। जिसका नाम इस ऑनलाइन लिस्ट में उपलब्ध है वही राशन कार्ड की दुकान से राशन कार्ड ले सकता है। Bihar State Food & Civil Supplies Corporation Limited की वेबसाइट पर आप RCMS report में अपना नाम देख सकते है।

पीडीएस बिहार राशन कार्ड सूची 2021 कैसे देखे ? – How to Check Bihar Ration card List 2021 ?

यदि आप बिहार के रहने वाले है और अपने Ration card list Bihar 2021की जानकारी ऑनलाइन करना चाहते है तो आप ये जानकरी अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से ऑनलाइन चेक कर सकते है इसके लिए आपको बिहार राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पीडीएस बिहार राशन कार्ड पर जाना होगा। आगे नीचे दिए गए चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in ओपन करे। वेबसाइट खुलने पर आपको होम पेज कुछ नीचे दिए गए पेज के जैसा दिखाई देगा। ये वेबसाइट National Informatics Centre, Bihar दवारा बनायीं गयी और Bihar State Food & Civil Supplies Corporation Limited की ऑफिसियल वेबसाइट है।

Bihar-Ration-card-2020-epds-website

  • इसके बाद आपको RCMS Report का चयन करना होगा। जिसके बाद आपके सामने “Report on Category Wise Number of Ration Card in District” पेज खुलेगा। वहां अपने डिस्ट्रिक्ट या जिला का चयन करे।

ration-card-bihar-select-district

  • नए पेज पर अपने area के अनुसार rular या अर्बन का चयन कर। Rular का चयन करने के बाद आपके सामने Block list आ जाएगी।

select-rular-urban-for-ration-card-list-bihar

  • अपने ब्लॉक का चयन करने के बाद आपके सामने पंचायत की सूची आ जाएगी। यहाँ अपनी पंचायत का चयन करे और village पर क्लिक करे।
  • फिर आपके सामने गांव के सभी राशन की जानकारी आ जाएगी। अपने नाम के आगे क्लिक करने पर आपके सामने पीडीएस बिहार राशन कार्ड की जानकरी आ जाएगी।

Bihar-Ration-card-List-2020

  • Print के बटन पर क्लिक कर आप bihar ration card का प्रिंट निकाल सकते है।
Family name search in Bihar ration card list

यदि आपके पास राशन कार्ड है और आप अपने पीडीएस बिहार राशन कार्ड की जानकारी कार्ड नंबर से देखना चाहते है तो वो भी आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर चेक कर सकते है।

  • साइट खुलने पर RC Details पर क्लिक करे। अगला पेज ओपन होने पर Rular या अर्बन का चयन करे।
  • इसके बाद जिले का चयन करे और अपना कार्ड नंबर एंटर करे और फिर सर्च का बटन दबाये।
  • इसके बाद आपके सामने आपके EPDS Bihar Ration Card की जानकारी आ जाएगी।

बिहार राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायत कैसे करे ? – How to Register Grievance for bihar Ration card ?

  • यदि आपको पीडीएस बिहार राशन कार्ड सम्बन्धी कोई समस्या है और इसके लिए कोई शिकायत करना चाहते है तो आप ऑनलाइन कम्प्लेन कर सकते है। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट sfc.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा।

पीडीएस-बिहार-राशन-कार्ड-लिस्ट

  • साइट पर Submit Grievance पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने Grievance Registration फॉर्म आ जायेगा।
  • यहाँ आपको शिकायत की जानकारी के साथ साथ अपना नाम ,address ,फ़ोन नंबर आदि की जानकारी देनी होगी।

Griveance-registration-form

  • यदि कोई डॉक्यूमेंट है तो वो भी आप अटैच कर सकते है। फार्म भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपकी पीडीएस बिहार राशन कार्ड शिकायत दर्ज़ कर ली जाएगी और आपको एक शिकायत क्रमांक दिया जायेगा। इसके ट्रैक करने के लिए संभाल कर रखे

बिहार राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायत स्तिथि कैसे देखे ?

  • यदि आप ने शिकायत दर्ज़ की हुई है और आप अपने शिकायत का status check करना चाहते है तो वो भी आप ऑनलाइन वेबसाइट पर देख सकते है।
  • इसके लिए आपको Know Your Grievance Status पर क्लिक करना होगा।
  • अगला पेज खुलने पर Grievance Reg. Id भरनी होगी जो Grievance Registration के बाद दी गयी होगी ।
  • नंबर एंटर करने के बाद get status पर क्लिक करे फिर आपके सामने आप की गयी शिकायत का स्टेटस आ जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

EPDS Bihar Ration Card से संबंधी किसी सहायता के लिए आप बिहार राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री नंबर 1800 – 3456 – 194 पर कॉल कर सहायता प्राप्त कर सकते है

दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। अच्छा लगा तो अपने अपने दोस्तों से शेयर करना न भूले।

ये भी पढ़े।

DBT Agricutlute Bihar Kisan regitsration कैसे करे और क्या लाभ है।

केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी योजनाओं के लिए यहाँ क्लिक करे।

Frequently asked question in Bihar ration card

पीडीएस बिहार राशन कार्ड सूची 2021 कैसे देखे?

ration card list bihar आप आधिकारिक वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर देख सकते है। epds bihar ration card देखने का तरीका हमने आर्टिकल में बताया है।

बिहार राशन कार्ड से सम्बन्धी शिकायत दर्ज़ कैसे करे?

पीडीएस बिहार राशन कार्ड शिकायत दर्ज़ के लिए आपको sfc.bihar.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और Grievance Registration फार्म भर कर इसके सम्बन्धी शिकायत दर्ज़ कर सकते है।

क्या कोई Bihar ration Card योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर भी है ?

जी हाँ ,किसी साहयता के लिए आप बिहार राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री नंबर 18003456194 पर फोन कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड से NFSA के तहत राशन कहाँ मिलेगा ?

इस योजना में शामिल लोगो को राशन किसी भी पीडीएस राशन की दुकान से मिल सकेगा। बिहार राज्य one nation one ration card योजना में शामिल है।

bihar ration card form 2021 कहाँ से प्राप्त करे ?

पीडीएस ration card form bihar आप सम्बन्धी कार्यालय या आर्टिकल में दिए गए लिंक पर क्लीक कर डाउनलोड कर सकते है।

E-पीडीएस बिहार राशन पोर्टल क्या है।

यह बिहार राशन कार्ड से सम्बंधित आधिकारिक पोर्टल है जहाँ से बिहार प्रदेश के राशन कार्ड धारको और डेपो धारको का रिकॉर्ड maintain होता है। बिहार राशन कार्ड सूची भी इस पर उपलब्ध है।

3 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *