बेटी बचाओ बेटी पढाओ निबंध | Beti bachao Beti Padhao : Objective and Scheme Benefits

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, logo | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ उद्देश्य | Beti Bachao Beti Padhao yojana | Beti Bachao Beti Padhao in hindi | Beti Padhao Beti Bachao Logo |

दोस्तों ये आर्टिकल बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर लिखा गया है। आज़ादी के लगभग 70 सालो के बाद भी आज भी हमारे देश में महिलाओ या बच्चियो की स्थिति सही नहीं है। अभी भी लड़कियों को बोझ समझा जाता है और इसको वो समानता नहीं दी जाती जो लड़को को दी जाती है। देश में गिरता लिंग अनुपात एक समस्या अभी भी बना हुआ है। स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने beti bacho beti padhao मिशन की शुरुवात की है। ये योजना क्या है और इसके क्या लाभ और निगरानी लक्ष्य है,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ logo कौन सा है। ये सब हम आपको इस लेख में बतायेगे।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ – Beti Bachao Beti Padhao Yojana

बेटी बचाओ बेटी पढाओ( beti bachao beti padhao) एक अभियान है जो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ,स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास की एक मिला-झूली सरकारी योजना है। जिसका उद्देश्य भारत में लड़कियों के लिए जागरूकता पैदा करना और कल्याणकारी सेवाओं में सुधार करना है। इस सरकारी योजना को 100 करोड़ की प्रारंभिक लागत के साथ 22 जनवरी, 2015 को शुरू किया गया था।

Beti Bachao Beti padhao objectives – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ उद्देश्य

हमारे देश में आजादी के 70 साल बाद भी बालिका के प्रति सदियों पुरानी सोच और परम्परा अभी भी मौजूद है। जिस से देश की तरक्की पर बुरा प्रभाव पड़ा है। गिरता लिंगानुपात ,लड़कियों का कम या बिल्कुल भी पढ़ा लिखाना होना ,जीवन में असामनता का अधिकार एकजटिल समस्या बनी हुई है। भारत सरकार ने इसकी और धयान देते हुए बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की शुरुवात की है। जिसका उद्देश्य बेटियों के प्रति सकारत्मक सोच को बढ़ावा देना और उनके अधिकार की रक्षा करना है । जिसके मुख्ये पहलु नीचे लिखे गए है।

बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान मुख्य पहलु – Highlights of Beti Bacho Beti Badho Yojana

  • हर लड़की को शिक्षा का सामान अधिकार और शिक्षा के लिए उसको प्रेरित करना। शिक्षा बालिकाओ के सशक्तिकरण के लिए एक बुनियादी पहलु है।
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ (beti bachao beti padhao)अभियान के तहत युवाओ को इस तरह की शिक्षा प्रदान करना ताकि वो महिलाओ के समान अधिकार की बात करे।
  • इस सरकारी योजना में बालिकाओ के गिरते लिंगानुपात के लिए जरुरी कदम उठाना
बेटी-बचाओ-बेटी-पढाओ- beti-bachao-beti-padhao-scheme-in-hindi

beti-bachao-beti-padhao-Logo

  • बालिकाओं को शोषण से बचाना व उन्हें सही/गलत के बारे में जानकारी देना
  • भारत में लड़कियों के लिए जागरूकता पैदा करना और कल्याणकारी सेवाओं में सुधार करना

Click here for Sukanya Smridhi Yojana

  • शिक्षा के साथ बालिकाओं को अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ाने एवं उनकी भागीदारी को सुनिश्चित करना भी मुख्य इस सरकारी योजना का लक्ष्य है
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ (beti bachao beti padhao) सरकारी योजना अभियान के तहतकन्या भ्रूण हत्या रोकना
  • स्थानीय समुदाय / महिलाओं / युवाओं के समूहों के साथ भागीदारी में पंचायती राज संस्थानों / शहरी स्थानीय निकायों / श्रमिकों को सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रशिक्षित करना।
  • जिला / ब्लॉक / स्टेट स्तरों पर अंतर-क्षेत्रीय और अंतर-संस्थागत पर योजना की समीक्षा करना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओअभियान के तहत निगरानी लक्ष्य – Measuring Parameter of Beti Bachao Beti Padhao yojana

  • जन्म के समय बालिका लिंग अनुपात में सुधार महत्वपूर्ण जिलों में एक वर्ष में 2 अंक का सुधार ।
  • इस सरकारी योजना में बालिकाओं के लिए एक सुरक्षात्मक वातावरण को बढ़ावा देना और समीक्षा करना।
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ (beti bachao beti padhao) अभियान के तहत चयनित जिलों में हर स्कूल में लड़कियों के लिए शौचालय प्रदान करना।
  • माध्यमिक शिक्षा में लड़कियों का नामांकन 82% तक बढ़ाना ।
  • स्थानीय समुदाय / महिलाओं / युवाओं के समूहों के साथ भागीदारी में पंचायती राज संस्थानों / शहरी स्थानीय निकायों / ग्रासरूट श्रमिकों को सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रशिक्षित करना और समय समय पर इस सरकारी योजना में लोगो को जोड़ना।
  • भारत में वर्ष 1961 से बालिकाओं के लिंग अनुपात में लगातार गिरावट आ रही है।जहाँ 1991 में हर 1000 लड़कों की तुलना में 0 से 6 वर्ष की 945 लड़कियाँ थीं। वहीं 2011 में यह संख्या गिर कर 918 रह गयी जो की एक गंभीर चिंता का विषय बन गया।
    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना व महिला सुरक्षा एवं शक्तिकरण है।
  • Beti Bachao Beti Padhao के आरंभ के बाद से, लगभग सभी राज्यों में बहु-क्षेत्रीय जिला कार्यालयों में योजनाओं का संचालन किया गया है।
  • जिला स्तरीय अधिकारियों और कार्यकर्ता की क्षमताओं को और मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी किए गए हैं। अ
  • अप्रैल-अक्टूबर, 2015 से सभी राज्यों / केन्द्र शासित प्रदेशों के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को कवर करते हुए इस तरह के प्रशिक्षणों कई कार्यक्रम आयोजित किये गए है

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन – How to apply in Beti Bachao Beti Padhao yojana

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना(beti bachao beti padhao) के लिए कोई आवेदन नहीं होता व यह योजना केवल समाज को जागरूक करने के लिए है। अगर कोई आपको सरकारी योजना के लाभ लेने के लिए कहता है तो आप ऐसे लोगो से सतर्क रहें। हाँ ,सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ आप जरूर उठा सकते है। जिस के बार में हम लेख लिख चुके है और लिंक भी निचे दिया गया है।

इस योजना के तहत बेटियों के लिए अन्य योजनाएं भी चलायी जा रही है। राज्य भी अपने अपने सत्तर भी इस अभियान के तहत योजनाएं चला रहे है जिसमें से कुछ है।

Beti Bachao Beti Padhao जानकारी सरकारी वेब साइट पर

इस सरकारी योजना की जानकारी आप सरकार की वेबसाइट (Beti Bachao Beti Padhao Website) से भी ले सकते है जिसका लिंक निचे दिया गया है। ये जानकारी वेब साइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध है। वेबसाइट पर फ़र्ज़ी योजनाओ के खिलाफ चेतावनी भी दी गयी है जो आपको सिर्फ फ्रॉड लोगो से बचने की नसीहत देती है जिस में कहा गया है की बेटी बचाओ बेटी पढाओ (beti bachao beti padhao yojana) एक सामाज कल्याण के लिए चलायी गयी सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य लोगो को बालिकाओ के प्रति अपना रवैया बदलने का है। यह इस सरकारी योजना किसी नगद या लाभ संथारन के लिए नहीं है।

यूट्यूब (youtube Video) वीडियो व फसेबूक (facebook) के जरिये सन्देश

इस सरकारी योजना में सरकार ने कुछ वीडियो (beti bachao beti padhao Video) के जरिये भी लोगो को बालिकाओ के प्रति जगरूप करने का सन्देश दिया है जिसका लिंक सरकारी वेबसाइट पर दिया गया है

सरकारी योजना की एक और योजना भी बालिकाओ के लिए लायी गयी है। जिसका लेख भी इस वेबसाइट पर दिया गया है यो योजना है। योजना के बारे में जानने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर क्लिक करे।

विशेष नोट

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताना चाहते है की इस योजना के नाम से काफी फ़र्ज़ी योजनाएं चलायी जा रही है। अंत आप से निवेदन है की किसी भी स्कीम में हिस्सा लेने से पहले अच्छे से उसकी जांच पडताल कर ले। बेटी बचाओ योजना एक अभियान है इसमें 2 लाख रुपये वाली योजना फ़र्ज़ी है। दिल्ली में महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय द्वारा इसके बारे में बताया भी गया है।

सिर्फ सुकन्या समृद्धि योजना ही सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलायी जा रही है जो जमा पर उच्च ब्याज प्रदान करती है।

Frequently Asked question in beti bachao beti padhao yojana

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना क्या है ?

यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ,स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास द्वारा चलायी जा रही सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य समाज में लड़कियों के प्रति सोच में बदलाव लाना है और उन्हें शिक्षा का अधिकार, बालिकाओ के गिरते लिंगानुपात और अन्य कल्याणकारी योजना के जरिये समानता प्रदान करना है।

इस योजना को कब शुरू किया गया।

यह योजना 22 जनवरी, 2015 को शुरू की गयी जिसका उद्देश्य लड़कियों के गिरते लिंगानुपात में कमी लाना है।

इस सरकारी योजना की वेबसाइट कौन सी है

योजना के बारे में आप सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in/bbbp-schemes से प्राप्त कर सकते है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रुपये 2 लाख स्कीम योजना क्या है ?

यह एक सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज है इस तरह की स्कीम से बच कर रखे सरकार ने ऐसी कोई योजना लागू नहीं की है। Beti Bachao beti padhao एक अभियान है।

2 Responses

  1. July 12, 2020

    […] कुछ योजनाओ की शुरुवात की है। जैसे की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना आदि जिसके बारे […]

  2. April 27, 2022

    […] Click Here for Beti Bachao Beti Padhao […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *