Ayushman Bharat Golden Card, Apply | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे बनाये ?

Ayushman bharat card apply | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड | Check name in ayushman bharat golden card list

दोस्तों यह आर्टिकल हमने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड पर लिखा है। यह कार्ड आयुष्मान भारत योजना या जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है जिसके तहत eligible नागरिको को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। ये ayushman bharat golden card क्या है और इसके लिए online आवेदन कैसे करे या ये कार्ड कैसे बनवाये ये सब इस आर्टिकल में बताया गया है संपूर्ण जानकारी के लिए अंत तक पढ़े और किसी अन्य साहयता के लिए कमेंट करे।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है? – Ayushman Bharat Golden Card

आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत सभी लाभार्थीयों को सरकार एक गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) प्रदान करती है। जिसकी सहायता से ( ABY ) आयुष्मान भारत योजना और (PM-JAY) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में पंजीकृत सभी लाभार्थी किसी भी सरकारी और निज़ी अस्पताल ( जो पैनल में आते हैं) में 5 लाख तक की लागत का इलाज निशुल्क करवा सकते हैं।

क्या है (ABY) आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat yojana)

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया। जिसके तहत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों का निशुल्क इलाज कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रुपय तक का बीमा प्रदान किया है।
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों की सहायता के लिए शुरू की गयी “आयुष्मान भारत योजना” स्वास्थ्य के विषय में दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। जिसमें सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमज़ोर कम से कम 10 करोड़ परिवारों का 5 लाख तक का निशुल्क इलाज प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।
  • कश्लेस ओर पपेरलेस इस योजना में सरकार की तरफ़ से लगभग 1350 तरीक़े की बीमारियों को सम्मलित किया गया है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं। पूरे देश में कहीं भी आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ़्त इलाज़ करा सकते हैं।
  • लोगों को किसी भी प्रकार से परेशानी ना हो उसके लिए अस्पताल में भर्ती होने से पहले से लेकर बाद तक के खर्चे को इस योजना में संकलित किया गया है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्यों है ज़रूरी :

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होना अनिवार्य है। Ayushman bharat golden card को दिखाकर ही इस योजना के अंतर्गत आप निशुल्क इलाज करा सकते हैं।

आयुष्मान भारत कार्ड कैसे बनवाएं (Ayushman bharat golden card kaise banaye)

ayushman bharat card apply करने के दो तरीक़े हैं जिसके ज़रिए आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं

जन सेवा केंद्र द्वारा ( CSC )

  • जन सेवा केंद्र का एजेंट सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना में की सूची में आपका नाम चेक करता है।
  • अगर आप सूची में उपलब्ध हैं। तो आप “आयुष्मान गोल्डन कार्ड” के लिए आवेदन करा सकते हैं।
  • अगर आप सूची में हैं। तो आपको अपने दस्तावेज़ ( आधार कार्ड, राशन कार्ड, योजना में पंजीकृत मोबाइल नम्बर) की ज़रूरत होगी। जिसकी सहायता से जन सेवा केंद्र का एजेंट आपको एक आई-डी प्रदान कर देगा।
  • पंजीकरण के लगभग 2 हफ़्ते के समय अंतराल में आप अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड आप जन सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है।
  • जन सेवा केंद्र में ayushman bharat card apply करने के लिए आपको 30 रुपये फ़ीस देनी होगी।

अस्पताल के द्वारा

  • किसी भी सरकारी या निज़ी अस्पताल ( जो पैनल में हों) में अपने दस्तावेज़ जैसे आधार, राशन कार्ड लेकर अपना पंजीकरण चेक करवाएँ।
  • अगर आपका नाम अस्पताल में उपलब्ध आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को सूची में है। तो आपको आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड दे दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने हेतु दस्तावेज़ (Required Dcoument in ayushman gold card apply Process)

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने जाने से पहले एक बार ज़रूर चेक कर ले की निम्नलिखित दस्तावेज़ आपके पास हैं।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पास्पोर्ट साइज़ फ़ोटो (2 से ज़्यादा रखें, सेफ़्टी के लिए)
  • योजना में पंजीकृत मोबाइल नम्बर

ख़ुद भी कर सकते हैं अपने पंजीकरण की जाँच – Check Name in ayushman bharat golden card online list

आयुष्मान भारत योजना या जन आरोग्य योजना में अपना नाम चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जहाँ से आप चेक कर सकते है की आप इस योजना के एलिजिबल है या नहीं। अपने एलिजिबिलिटी के लिए आप नीचे दिए गए तरीको का पालन करे।

ayushman-bharat-golden-card-list-check

  • किसी भी सर्च एंजिन में pmjay.gov.in आयुष्मान भारत योजना के वेब पेज पर जाएँ।
  • ऊपर के दाएँ कोने में “ Am I Eligible “ नाम के बॉक्स पर क्लिक करें।
  • अपने पास सेवा में उपलब्ध नम्बर से ओ टी पी वेरिफ़िकेशन करा के login करें।
  • उसके बाद सर्च ऑप्शन दिखेगा जिसमें अपना राज्य चुने ओर अपने नाम, मोबाइल नम्बर, राशन कार्ड नम्बर या फिर HHD नम्बर से अपने पंजीकरण की जाँच सुनिश्चित करें।

what is hhd number in ayushman bharat gold card

HHD नंबर या जिसे HHID भी कहाँ जाता है ये एक household identity नंबर है जो हर एक परिवार को assign किया जाता है। यह HHID अभी कुछ राज्यों में ही बनायीं गयी है और कुछ में ये इस योजना पर काम चल रहा है इसे फैमिली ID भी कहाँ जाता है ,ये आधार कार्ड की तरह ही household identity होता है

आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री नंबर – Helpline Number

आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी है या नही। ये आप टोल फ़्री नम्बर पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

जिसके लिए दो नम्बर दिए गये हैं:

  • हेल्प लाइन नम्बर “14555”
  • हेल्प लाइन नम्बर “1800111565”
Ayushman bharat yojana or pm jan arogya yojana Imformation
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत आपको 5 लाख तक की लागत तक कोई भी पैसा खर्च करने की ज़रूरत नही है।
  • अस्पताल में अड्मिट होने से पहले से लेकर, बाद तक का खर्चा सरकार देती है।
  • आयुष्मान भारत योजना में किसी भी उम्र, लिंग, जाती विशेष आदि के आधार पर भेद भाव नही किया जा सकता। कोई भी इंसान जो आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत है। मुफ़्त इलाज करा सकता है। ख़ासकर गर्ल चाइल्ड ( शिशु लड़की ) ओर सीन्यर सिटिज़ेन ( बुजुर्ग) को सबसे ऊपर रखा गया है।
  • एक परिवार के लिए हर साल 5 लाख तक का बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार प्रदान करती है।
  • 1350 तरीक़े की मेडिकल पैकिज इस योजना में उपलब्ध है जैसे सर्जरी ,डायग्रोस्टिक, Medical care treatment , हॉस्पिटल एडमिशन चार्जेज आदि
  • एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 12 करोड़ से अधिक गोल्डन कार्ड जारी किये जा चुके है और 23 हज़ार से अधिक हॉस्पिटल इस योजना से जुड़ कर लोगो को स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड

Ayushman bharat card download करने के लिए CSC digital seva सेंटर वाले आपको डाउनलोड करके भी प्रदान कर सकते है और पेपर पर प्रिंट कर सकते है। इसके लिए उन्हें pmjay.csccloud.in पर विजिट करना होगा और अपनी आधिकारिक लॉगिन ID से login कर beneficiary search करना होगा .ये कार्य सिर्फ आधिकारिक CSC सेंटर वाले ही कर सकते है।

Ayushman bharat mobile app

आप इस योजना की मोबाइल एप्प भी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। जिसके लिए आपको प्ले स्टोर पर विजिट कर PMAY लिखना होगा आप नीचे दिए गए लिंक से भी मोबाइल एप्प डाउनलोड कर सकते है।

ayushman-gold-card-download-app

इस मोबाइल अप्प के जरिये भी आप list में eligibility check कर सकते है और hospital search कर सकते है Grievance लॉग कर सकते है और इस योजना से जुड़े कुछ अन्य सेवाएं भी एप्प के माध्यम से ली जा सकती है।

PM-JAY Mobile app (anroid)

Frequently asked question in Ayushman bharat golden card
Ayushman bharat gold card क्या है ?

PM-JAY गोल्डन कार्ड को ही gold कार्ड कहा गया है ये कार्ड इस योजना के तहत एलिजिबल लोगो को प्रदान किये जाते है जिसे आप योजना के अंतर्गत शामिल हॉस्पिटल में दिखा कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते है।

Ayushman bharat golden card online apply कैसे करे ?

यदि आप ने अपनी इस योजना में शामिल है और आपको अभी गोल्डन कार्ड नहीं मिला है तो आपको नज़दीकी CSC सेवा केंद्र या योजना से जुड़े हॉस्पिटल में विजिट करना होगा जो आपके कार्ड के लिए online apply कर देंगे और कुछ दिनों बाद कार्ड आपके घर पर आ जायेगा

इस योजना से जुड़े हस्पतालों की सूचि कहाँ देखे।

योजना से जुड़े हुए हस्पतालों की सूचि वेबसाइट और एप्प दोनों पर उपलब्ध है इसके लिए आपको Find Hospital पर क्लिक करके। राज्य और जिले का चयन करना होगा और search करना होगा

Ayushman bharat gold card download कैसे करे ?

ये कार्ड CSC डिजिटल केंद्र संचालक ऑनलाइन PMJAY CSC लिंक पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते है जिसके लिए नागरिक को अपनी कुछ जानकारी या डॉक्यूमेंट देने होंगे ये आधार कार्ड ,राशन कार्ड नंबर हो सकता है।

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *